चलो नमक के बारे में बात करते हैं | स्वास्थ्य


चिप्स, सोया सॉस और फ्रोजन पिज्जा हमेशा के लिए छोड़ दें? अधिकांश लोग इन नमकीन व्यवहारों के बिना जीने की कल्पना नहीं कर सकते। लेकिन ठीक ऐसा ही जर्मन स्वास्थ्य मंत्री कार्ल लॉटरबैक 30 से अधिक वर्षों से बड़े पैमाने पर अभ्यास कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए ऐसा करते हैं। (यह भी पढ़ें: वैज्ञानिक रूप से बोलते हुए | हम बहुत ज्यादा नमक खा रहे हैं और यह हमें मार रहा है)

हम अत्यधिक मात्रा में जानते हैं नमक हमारे लिए महान नहीं हैं। क्या इसका मतलब यह है कि हम सभी को लुटेरबैक की कठोर रणनीति का पालन करना चाहिए?

अग्रिम में सुकून देने वाली खबर: “नहीं, हमें ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है,” जर्मनी के हैम्बर्ग में मेडिकम स्पेशलिस्ट सेंटर के पोषण विशेषज्ञ और चिकित्सा निदेशक मैथियास रिडल ने कहा। “लेकिन हमें नमक के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण की आवश्यकता है।”

हमारे शरीर को नमक की आवश्यकता होती है – लेकिन केवल थोड़ी मात्रा में

नमक जीवन के लिए आवश्यक है।

इसे समझने के लिए, हमें सीज़निंग के पीछे के विज्ञान पर करीब से नज़र डालने की ज़रूरत है। नमक में रासायनिक यौगिक सोडियम क्लोराइड होता है। हमारे शरीर को हमारे पानी के संतुलन को विनियमित करने, नसों और मांसपेशियों के कामकाज को सुनिश्चित करने और पाचन को चलाने के लिए सोडियम की आवश्यकता होती है।

इन कार्यों को पूरा करने के लिए शरीर को लगभग एक ग्राम नमक की आवश्यकता होती है।

दूसरे शब्दों में, कम मात्रा में नमक स्वास्थ्यवर्धक होता है।

“यह निर्भर करता है, कई अन्य खाद्य उत्पादों के साथ, खुराक पर,” रिडल ने कहा। नमक के साथ, इसकी तुलना जे-आकार के वक्र से की जा सकती है: “बहुत कम नमक आपके लिए खराब है। उसके बाद एक छोटा, स्वस्थ खंड है। लेकिन इसे बहुत जल्दी पार किया जा सकता है।”

प्रतिदिन एक चम्मच नमक

हम किस बिंदु पर इस स्वस्थ खंड को पार करते हैं? विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, प्रति दिन अधिकतम पांच ग्राम नमक की सीमा है। यह लगभग एक स्तर का चम्मच है।

“हम पहले से ही एक जमे हुए पिज्जा के साथ इस राशि को पार कर चुके हैं,” रीडल ने चेतावनी दी। यही बात दो बड़े चम्मच सोया सॉस पर भी लागू होती है।

रीडल के मुताबिक अगर कभी-कभार ऐसा हो जाए तो कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन कई लोग नियमित रूप से अनुशंसित पांच ग्राम की सीमा को पार कर जाते हैं।

खासकर पूर्वी और मध्य एशिया के कुछ देशों में लोग बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं। चीन में, नमक की औसत खपत प्रति दिन लगभग 10.9 ग्राम है – डब्ल्यूएचओ की सीमा से दोगुने से अधिक।

जर्मनी, पुर्तगाल और इटली के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे कई यूरोपीय देश भी दैनिक दिशानिर्देशों से अधिक हैं। लैटिन अमेरिका में स्थिति समान है – विशेष रूप से ब्राजील, कोलंबिया और बोलीविया में। केवल कुछ अफ्रीकी देशों में नमक की खपत की स्वस्थ दर है।

बहुत अधिक नमक = उच्च रक्तचाप?

लेकिन डब्ल्यूएचओ पांच ग्राम की यह सीमा क्यों तय करता है? अध्ययनों से पता चला है कि यदि यह मात्रा अधिक हो जाती है, तो हम नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव देखना शुरू कर देते हैं – विशेष रूप से रक्तचाप पर।

ऐसा इसलिए है क्योंकि नमक पानी के साथ बंध जाता है। यह बंधन हमारे ऊतकों में दबाव बढ़ने का कारण बनता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है और स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।

लेकिन नमक ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जो रक्तचाप को प्रभावित करती है।

“वास्तविकता यह है कि कई अलग-अलग कारक रक्तचाप को प्रभावित करते हैं,” रीडल ने कहा। “नमक की खपत के अलावा, अन्य कारकों में शारीरिक गतिविधि, तनाव, पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियां और आपकी बाकी आहार संबंधी आदतें शामिल हैं।”

रिडल के अनुसार, एशियाई देशों के दुबले-पतले लोग जो नमक का अधिक सेवन करते हैं, जो अन्यथा स्वस्थ और पारंपरिक आहार खाते हैं, उन्हें अक्सर पश्चिमी देशों के लोगों की तुलना में रक्तचाप की समस्या कम होती है, जो अक्सर पहले से ही मोटापे या मधुमेह से पीड़ित होते हैं।

नमक के प्रति संवेदनशील और नमक प्रतिरोधी लोग

इसके अलावा, केवल एक तिहाई आबादी नमक के प्रति संवेदनशील है – इसका मतलब है कि उनके नमक की खपत उनके रक्तचाप को प्रभावित करती है।

शेष दो-तिहाई नमक प्रतिरोधी हैं। उनके मामलों में, नमक की खपत और उच्च रक्तचाप शायद आपस में जुड़े नहीं हैं।

“एक साधारण रक्त परीक्षण के साथ, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप किस समूह से संबंधित हैं,” रिडल ने कहा। हालांकि, कई देशों में यह महंगा हो सकता है।

लेकिन नमक प्रतिरोधी समूह के लोगों को भी पांच ग्राम की सीमा का पालन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत अधिक नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए अन्य नकारात्मक परिणाम भी दे सकता है।

तनावग्रस्त गुर्दे

जब नमक का सेवन बहुत अधिक होता है, तो हमारे गुर्दे अत्यधिक नमक को बाहर निकालने की क्रिया से भस्म हो जाते हैं। “यह अंग को तनाव दे सकता है,” रिडल ने कहा। लंबे समय में, यह गुर्दे की कमी का कारण बन सकता है।

बहुत अधिक नमक आंत के माइक्रोबायोम को भी प्रभावित करता है। लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया की संख्या कम हो जाती है, जबकि रक्त में तथाकथित Th17 हेल्पर कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि यह बातचीत सूजन और ऑटोइम्यून बीमारियों का कारण बनती है।

पेट के कैंसर और हड्डियों के नुकसान (ऑस्टियोपोरोसिस) के खतरे को बढ़ाने के साथ-साथ नमक मोटापे में भी योगदान दे सकता है – यह भूख को उत्तेजित करता है, हमें भूख न होने पर भी खाने के लिए प्रेरित करता है।

हमारे नमक की खपत को कैसे कम करें

डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि अगर पूरी दुनिया की आबादी अपने नमक की खपत को पांच ग्राम प्रति दिन तक कम कर देती है, तो स्ट्रोक और दिल के दौरे से होने वाली लगभग 25 लाख मौतों को प्रति वर्ष रोका जा सकता है। लेकिन हम अपने नमक के सेवन को कैसे नियंत्रित रख सकते हैं?

सौभाग्य से, अलग-अलग रणनीतियाँ हैं। खाना बनाते समय स्वाद बढ़ाने के लिए नमक का उपयोग करने के बजाय, हम ताजी जड़ी-बूटियों का विकल्प चुन सकते हैं। हम टेबल पर खाना खाते समय नमक डालना भी बंद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बोलीविया में, 2015 से रेस्तरां की मेज पर नमक मिलाने वालों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

छिपे हुए नमक से सावधान रहें

हालांकि, कई मामलों में हमारे अत्यधिक नमक के सेवन की समस्या खाना पकाने या टेबल पर नमक डालने से नहीं होती है।

पोषण विशेषज्ञ रिडल ने कहा, “अधिकांश – लगभग 75 प्रतिशत – हमारे नमक की खपत सुविधा उत्पादों के कारण होती है जिसमें बहुत अधिक नमक होता है।”

इसमें क्लासिक जमे हुए पिज्जा, लेकिन पेस्ट्री, सॉसेज जैसे सलामी, पनीर, टमाटर केचप, खाने के लिए तैयार सॉस और सूप, चिप्स और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं। अगर हम वास्तव में अपने नमक की खपत को स्वस्थ स्तर तक कम करना चाहते हैं, तो हमें इन उत्पादों से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

जो लोग पहले से ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, उनके लिए तथाकथित आहार नमक एक समाधान हो सकता है। यह एक मसाला है जो साधारण टेबल नमक जैसा दिखता है लेकिन इसमें हानिकारक सोडियम कम और पोटेशियम अधिक होता है।

अन्य प्रकार के नमक जैसे समुद्री नमक या हिमालयन नमक को अक्सर स्वास्थ्यवर्धक होने का दावा किया जाता है। हालांकि, उनकी संरचना सामान्य टेबल नमक के समान ही होती है – और इस प्रकार हमारे स्वास्थ्य पर समान प्रभाव पड़ता है।

अंत में, नमक की सही मात्रा आदत की बात है। यदि हम लंबे समय तक बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो हमारी जीभ स्वाद के लिए अभ्यस्त हो जाती है – और नमकीन खाद्य पदार्थों की मांग करती है। लेकिन अगर हम नमक का इस्तेमाल सावधानी से करें, तो बिना नमक वाला खाना भी बहुत अच्छा लगता है। इसलिए जब तक हमें एक स्वस्थ संतुलन नहीं मिल जाता, तब तक हमें बस एक चुटकी धैर्य की आवश्यकता हो सकती है।

द्वारा संपादित: अलेक्जेंडर फ्रायंड



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