चालीस के बाद कैसे रहें फिट: एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स | स्वास्थ्य


महिलाओं के अपने तीसवें दशक को पार करने और अपने चालीसवें वर्ष में कदम रखने के बाद, वे बहुत कुछ से गुजरती हैं परिवर्तन उनके शरीर में। शरीर का मेटाबॉलिज्म – जो तब तक तेज था – धीमा होने लगता है और इसलिए कम समय में कम कैलोरी बर्न होती है। इससे आगे वजन बढ़ता है और वजन कम करना एक लंबी यात्रा बन जाती है। शरीर में शुगर की क्रेविंग भी बढ़ जाती है और एनर्जी लेवल कम होने लगता है। महिलाएं, जो अपने में सक्रिय हैं स्वास्थ्य कम चयापचय दर के कारण, उनके उदर क्षेत्र के आसपास भी वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

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लेकिन इसमें पेश किए गए कुछ बदलावों से इस पर अंकुश लगाया जा सकता है दैनिक जीवन। आहार बदलने से लेकर यह देखने तक कि हम क्या खाते हैं और दैनिक आधार पर सही प्रकार का व्यायाम करते हैं, चालीस के बाद की महिलाएं स्वस्थ जीवन जी सकती हैं। पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी, जो नियमित रूप से अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फिटनेस से संबंधित टिप्स और जानकारी साझा करने के लिए जानी जाती हैं, ने चालीस के बाद फिटनेस को कैसे बनाए रखा जाए, इस पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने उन युक्तियों को नोट किया जिन्हें दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए:

नट और बीज पर नाश्ता – प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के लिए जाने के बजाय, अंजलि ने सिफारिश की कि महिलाओं को स्वस्थ खाद्य पदार्थों जैसे कि नट्स और बीजों पर नाश्ता करना चाहिए – ज्यादातर बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज क्योंकि वे पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

प्रोटीन का सेवन – अंजलि ने सलाह दी कि चालीस साल की उम्र तक पहुंचने के बाद शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।

व्यायाम – ज्यादा एक्सरसाइज का मतलब ज्यादा फिटनेस है। यह सुझाव दिया जाता है कि एक फिटनेस दिनचर्या से चिपके रहें और फिट और आकार में रहने के लिए इसे दैनिक आधार पर समर्पित रूप से करें।

आहार में फाइबर जोड़ें – संजा, चिया बीज और इसबगुल फाइबर से भरपूर होते हैं और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं। पोषण विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि इन खाद्य पदार्थों के रूप में फाइबर को आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

कमी को पूरा करें – शरीर में जो कमियां हैं उनसे अवगत रहें और बदले में शरीर के लिए जरूरी सप्लीमेंट्स लें।

साबुत अनाज का सेवन करें – साबुत दाल, ताजे फल और ताजी सब्जियों का रोजाना सेवन करना चाहिए, खासकर घर के बने भोजन के रूप में। हालांकि अंजलि ने यह भी बताया कि बाहर का खाना खाते समय अनाज से बचना चाहिए।

सोना – नींद शरीर को फिर से जीवंत करने और दिमाग को आराम देने में मदद करती है। पोषण विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि चालीस से ऊपर की महिलाओं को अपने शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए दिन में 8 घंटे की नींद का पालन करना चाहिए।



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