छोटी उम्र से वजन नियंत्रित करने की 3 दैनिक आदतें | स्वास्थ्य


मोटापा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 1975 के बाद से दुनिया भर में लगभग तीन गुना हो गया है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने नोट किया कि 5-19 वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों में अधिक वजन और मोटापे की व्यापकता में नाटकीय रूप से वृद्धि देखी गई है, जो 1975 में सिर्फ 4% से बढ़कर 2016 में 18% से अधिक हो गई है। भोजन की आदतों में बदलाव और शारीरिक गतिविधियों में कमी कुछ हैं बच्चों में मोटापा बढ़ने के कारण (यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा बताए गए स्थायी वजन घटाने के 4 आसान उपाय)

बचपन का मोटापा एक प्रमुख चिंता का विषय है क्योंकि बचपन में जमा हुआ अतिरिक्त वजन वयस्कता में मधुमेह, उच्च रक्तचाप से लेकर उच्च कोलेस्ट्रॉल तक कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बचपन का मोटापा बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

सेलिब्रिटी फिटनेस विशेषज्ञ यास्मीन कराचीवाला का मानना ​​है कि माता-पिता और शिक्षा संस्थानों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे बच्चों में एक फिट, स्वस्थ और सक्रिय जीवन जीने के लिए एक संतुलित जीवन शैली विकसित करें और विशेष रूप से किशोरों के खाने और जीवन शैली की आदतों पर ध्यान दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे ‘ अपने नवोदित वर्षों में पटरी से नहीं उतरे।

यास्मीन ने एचटी डिजिटल के साथ बातचीत में अपने पर नियंत्रण रखने के बारे में अपने समग्र सुझाव साझा किए वजन छोटी उम्र से ही:

1. स्वस्थ स्नैकिंग का अभ्यास करें

उन खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करना सुनिश्चित करें जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं, इस प्रकार भूख के दर्द से बचते हैं। उदाहरण के लिए, मुट्ठी भर बादाम खाने में तृप्त करने वाले गुण हो सकते हैं जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं, और भोजन के बीच भूख को दूर रख सकते हैं। बादाम प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, एक पोषक तत्व जो न केवल ऊर्जा देने वाला है, बल्कि मांसपेशियों के विकास और रखरखाव में योगदान करने के लिए भी जाना जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि सुबह-सुबह बादाम खाने (बराबर ऊर्जा या पानी के बराबर वजन वाले पटाखे की तुलना में) के परिणामस्वरूप भूख कम लगती है और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की अचेतन इच्छा को दबा दिया जाता है।

2. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए किसी भी प्रकार के व्यायाम की शपथ लें

बच्चों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे सक्रिय और फिट रहने के लिए दिन में 45-60 मिनट कोई भी खेल खेलें। युवा वयस्कों के मामले में, आप या तो जिम जा सकते हैं, घर पर साधारण कसरत कर सकते हैं या शाम को टहल सकते हैं। प्रतिदिन कम से कम 10,000 कदम चलने का विचार है।

3. डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में परिरक्षकों का एक बड़ा प्रतिशत होने की संभावना है, जिसका अर्थ है अधिक कैलोरी। ऐसे खाद्य पदार्थ अक्सर स्वादिष्ट लगते हैं और आपको और अधिक के लिए तरसते हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य के लिहाज से सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं। इसके बजाय, कृत्रिम स्वाद और मिठास के बजाय अधिकतम पोषण और प्रोटीन का सेवन सुनिश्चित करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों को ताजा पके हुए भोजन के साथ बदलें। आपका भोजन सभी रंगों के खाद्य पदार्थों का मिश्रण होना चाहिए जो आपके समग्र विकास को बढ़ावा देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आपके शरीर को आपको स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त हो।

स्वस्थ जीवन जीने के लिए ये सरल लेकिन प्रभावी टिप्स हर व्यक्ति को अपनी उम्र की परवाह किए बिना पालन करना चाहिए, जो कि मोटापे जैसी समस्याओं से मुक्त है जो बड़े स्वास्थ्य मुद्दों में भड़क जाते हैं।



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