जंक फूड खाने की इच्छा को पूरा करने के लिए 3 स्वस्थ भोजन विकल्प – विशेषज्ञ सुझाव


कैलोरी युक्त, वसायुक्त और शर्करायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आज लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है – विशेषकर युवा पीढ़ी। द्वि घातुमान खाने की संस्कृति ने भी लोकप्रियता हासिल की है। अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा हमेशा उच्च स्तर पर होती है। हालांकि, हमें यह समझना चाहिए कि इनका दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अस्वास्थ्यकर या जंक फूड संतृप्त वसा, उच्च सोडियम और चीनी सामग्री से लदे होते हैं जो हमें मधुमेह, हृदय रोग, मोटापा आदि जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अधिक प्रवण बनाते हैं। समस्या को जोड़ते हुए, इन खाद्य पदार्थों को इस तरह से बनाया जाता है जो उत्तेजित कर सकते हैं हमारे मस्तिष्क में फील-गुड केंद्र हमें और भी अधिक खाने के लिए प्रेरित करते हैं। अस्वास्थ्यकर भोजन खाने की इच्छा कई कारणों से होती है जैसे तनाव, भावनात्मक भोजन और भोजन का उत्साह। इसके पीछे एक और कारण हमारी सुविधानुसार इसकी उपलब्धता है।

करने के लिए पहला कदम स्वस्थ खाना उन सभी संकेतों को दूर करना है जो जंक खाने का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ भोजन योजना बनाना और हमारे किचन पेंट्री को स्टॉक करना स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता विकल्प फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

जंक फूड की लालसा के लिए यहां तीन खाद्य विकल्प दिए गए हैं:

1. बादाम

बादाम स्वस्थ और स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें कच्चा, भिगोकर या भूनकर खाया जा सकता है। वे घर में ले जाने और स्टोर करने के लिए बहुत सुविधाजनक हैं। निस्संदेह, वे एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प बनाते हैं। बादाम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम होते हैं और इसमें फाइबर, अच्छे वसा, विटामिन ई और मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज जैसे पोषक तत्व होते हैं। विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल) को उम्र बढ़ने-रोधी गुण प्रदान करने के लिए दिखाया गया है जो त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। लीड्स विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में किए गए एक शोध में के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया गया है बादाम भूख नियंत्रण पर, स्थापित किया कि बादाम वजन प्रबंधन के लिए कैसे फायदेमंद हो सकते हैं। परिणाम बताते हैं कि बादाम खाने से अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की अचेतन इच्छा (“निहित इच्छा”) को दबा दिया गया, जो कि अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत अच्छा है। बादाम आपकी मीठी या नमकीन लालसा के लिए एक अच्छा डुप्ली है।

33bojeq

2. ताजे फल

जामुन, केला और सेब जैसे ताजे फल जंक फूड के अच्छे विकल्प हैं। वे आवश्यक पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो हमारे आहार में एक अच्छा जोड़ बनाते हैं। जामुन फाइबर में उच्च होते हैं और इसमें कम चीनी होती है। दूसरी ओर, केला विटामिन बी 6, विटामिन सी, आहार फाइबर और पोटेशियम के समृद्ध स्रोत के रूप में काम करता है। सेब फाइबर और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जैसे विटामिन ई, और पॉलीफेनोल्स जो फल के कई स्वास्थ्य लाभों में योगदान करते हैं।

फल

3. दही

सादा दही हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद प्रोटीन और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं जो इसे हमारे आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त बनाते हैं। इसके अलावा, इसकी प्रोबायोटिक बैक्टीरिया सामग्री को देखते हुए, दही आंत के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। दही खाने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और तृप्ति का अहसास होता है, जिससे यह हमारे जंक फूड की लालसा का एक बेहतरीन विकल्प बन जाता है।

v46nfu6o

फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

लेखक के बारे में: रितिका समद्दर, रीजनल हेड-डायटेटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर – दिल्ली

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं। NDTV इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *