तरबूज खाने के नियमों पर आयुर्वेद विशेषज्ञ, खाने का सही समय, साइड इफेक्ट | स्वास्थ्य


तरबूज गर्म गर्मी के दिनों के लिए एक बढ़िया स्नैक आदर्श है क्योंकि यह न केवल कैलोरी में कम है बल्कि पोषक तत्वों की एक श्रृंखला का भंडार है। यह 90% पानी होने के कारण निर्जलीकरण से भी बचाता है। आपकी त्वचा को मुंहासों और सनबर्न से मुक्त रखने से लेकर आपके दिल की रक्षा करने तक, तरबूज के सेवन के अनगिनत फायदे हैं। मीठा, रसदार और ठंडा करने वाला फल भी कामोत्तेजक होता है। (यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में तरबूज खाने के 6 अद्भुत फायदे)

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में इस गर्मी के फल खाने के लाभों और नियमों के बारे में बात की। डॉ. भावसार के अनुसार तरबूज के बीज भी एक अद्भुत नाश्ता बना सकते हैं और कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं।

तरबूज के फायदे

तरबूज अत्यधिक प्यास, थकान, शरीर में जलन, पेशाब में दर्द, मूत्राशय में संक्रमण (यूटीआई), एडिमा और सूजन आदि से राहत दिलाने में फायदेमंद है। आयुर्वेद चिकित्सक हालांकि चेतावनी देते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार तरबूज को पाचन के लिए थोड़ा भारी माना जाता है और इसे कम मात्रा में खाना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार यह शक्ति (बल्या) को बढ़ाता है, पौरूष (वीर्य विवर्धन) को बढ़ाता है और पोषण (पुष्टि विवर्धन) से भरपूर होता है। फल पित्त दोष को संतुलित करने में भी मदद करता है।

तरबूज के बीज के फायदे

डॉ. भावसार का कहना है कि तरबूज के बीज प्रकृति में शीतल, मूत्रवर्धक और पोषक होते हैं। वह कहती हैं कि तरबूज के बीज के तेल में लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, पामिटिक और स्टीयरिक एसिड के ग्लिसराइड होते हैं।

जहां तक ​​नाश्ते के रूप में इन्हें खाने की बात है, आयुर्वेद विशेषज्ञ आपको इन्हें सुखाकर, भूनकर या आटे में पीसकर खाने की सलाह देते हैं।

तरबूज खाने के दुष्परिणाम

“इस गर्मी में तरबूज का आनंद लें, लेकिन इससे पहले कि आप इसे स्वस्थ, हाइड्रेटिंग और ठंडा मानते हुए तरबूज का सेवन करें, यह मत भूलिए कि इसे (गुरु) पचाना भी मुश्किल है,” डॉ भावसार ने चेतावनी दी।

वह कम मात्रा में फल खाने का सुझाव देती हैं या यह आपको फूला हुआ, गैसी महसूस करा सकता है और आपको पेट में दर्द भी दे सकता है।

तरबूज खाने का सबसे अच्छा तरीका

– कम मात्रा में

– अपने आप (भोजन के साथ नहीं)।

तरबूज खाने का सही समय

आयुर्वेद विशेषज्ञ आपको इसे सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच नाश्ते के रूप में या नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच लेने की सलाह देते हैं।

डॉ. भावसार कहते हैं कि इसे शाम के नाश्ते के रूप में शाम के 5 बजे से पहले दोपहर के भोजन के बाद भी खा सकते हैं। वह रात में या भोजन के साथ तरबूज खाने के प्रति आगाह करती हैं।

तरबूज से किसे बचना चाहिए

आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार मधुमेह रोगियों या पाचन समस्याओं वाले लोगों को तरबूज खाने से बचना चाहिए।



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