देर रात के खाने के लिए 5 झटपट और सेहतमंद रेसिपी


हमारी जीवन शैली पर ओओटी प्लेटफार्मों के शासन के साथ, हमारी रातें लंबी हो गई हैं और रात के खाने को मध्यरात्रि भोजन में स्थानांतरित कर दिया गया है। भले ही हम जानते हैं कि देर रात खाना वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन एक क्लिक पर उपलब्ध उन सभी रोमांचक शो और फिल्मों का लालच हमारे दिमाग पर छा जाता है। हमारे शरीर के सिस्टम दिन में आसानी से भोजन को पचाने के लिए पहले से तार-तार हो जाते हैं, जो दिन के समाप्त होते ही धीमा हो जाता है। देर रात तक कुतरने से अपच, नींद न आना और यहां तक ​​कि वजन भी बढ़ सकता है। लेकिन अब अगर आपकी नई अधिग्रहीत आदतों को बदलने में बहुत देर हो चुकी है, तो हो सकता है कि आप जंक फूड को स्वस्थ छोटे भोजन के साथ बदल सकते हैं जो आपके पाचन तंत्र को बहुत ज्यादा बाधित नहीं करेगा।

तो आप सभी के लिए ओटीटी शौकीन वहाँ, हमने कुछ त्वरित, आसानी से बनने वाले और स्वस्थ भोजन विकल्पों को सूचीबद्ध किया है जो आपकी देर रात की लालसा को भी तृप्त कर सकते हैं।

देर रात के भोजन के लिए यहां 7 त्वरित और स्वस्थ व्यंजन हैं

1. पनीर सैंडविच – हमारी सिफारिश

सफेद ब्रेड को ब्राउन ब्रेड से बदलें, स्लाइस पर हरी चटनी फैलाएं, पनीर के स्लाइस रखें, थोड़ा नमक और काली मिर्च पाउडर छिड़कें, सैंडविच को बंद करें और ऊपर से थोड़ा सा घी रगड़ें और इसे टोस्ट करें। आप घी और टोस्टिंग से भी पूरी तरह से बच सकते हैं और इसे ऐसे ही खा सकते हैं।

2. बेसन चिल्ला

यह एक और झटपट बनने वाली डिश है जिसे आप सिर्फ 5 मिनट में बना सकते हैं। बेसन में पानी, नमक, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और एक चुटकी हींग मिलाकर घोल बना लें। घी लगी तवे पर डालकर दोनों तरफ से पका लें।

(यह भी पढ़ें: आधी रात की भूख को तृप्त करने के लिए 7 आसान और झटपट स्नैक्स रेसिपी)

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बेसन का चीला बहुत ही कम समय में बन जाता है.

3. मशरूम सूप

कुछ मशरूम को लहसुन और नमक के साथ भूनें। मसली मशरूम को ब्लेंड या क्रश करें, फिर उसके ऊपर थोड़ा पानी डालें। इसे उबलने दें, इसमें कुछ काली मिर्च पाउडर डालें, और आपके पास आधी रात की भूख के लिए एक मलाईदार और स्वादिष्ट सूप तैयार है।

4. पोहा

पोहा को धोकर छान कर छान लीजिये. इस बीच, जल्दी से एक प्याज को स्लाइस में काट लें, राई, करी पत्ता और हरी मिर्च के साथ भूनें। नमक, एक चुटकी हल्दी पाउडर और गीला पोहा डालें। कुछ नींबू का रस छिड़कें, इसे एक अच्छा मिश्रण दें और आपका काम हो गया।

5. दिलकश ओट्स पैनकेक

मीठे पेनकेक्स हमारे ब्रेकफास्ट स्प्रेड पर हमेशा हिट रही है, लेकिन यह नमकीन पैनकेक आपको आधी रात में उसी तरह प्रभावित करेगा। ओट्स के आटे, अंडे और दूध का घोल बना लें. थोड़ा नमक, हरी मिर्च और काली मिर्च पाउडर डालें। घी लगी तवे पर दोनों तरफ सेकें और उस पर तवे पर सेकें।

इन स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट भोजन के साथ रात में अपने ‘मी टाइम’ का आनंद लेते रहें। लेकिन याद रखें, इसे रोजाना की आदत न बनाएं।



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