दोपहर में झपकी लेना पसंद है? झपकी लेने के लिए आदर्श समय और अवधि के विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


दोपहर के भोजन के कई लाभ हैं जो केवल तभी प्राप्त किए जा सकते हैं जब आप झपकी लेने की कला में निपुण हों। ए झपकी इसके प्रति आपके दृष्टिकोण के आधार पर, आपको तरोताजा कर सकता है या आपको अति-सुस्त बना सकता है। यदि आप आवश्यकता से थोड़ा अधिक सोने की अपनी इच्छा के आगे झुक जाते हैं, तो एक पावर नैप आसानी से एक लंबी नींद में बदल सकता है, और आपको फिर से सक्रिय करने के बजाय आपको धीमा कर सकता है। सोना 1 घंटे या उससे अधिक के लिए और आप शेष दिन के लिए सुस्ती और कम उत्पादकता के लिए प्रवण होंगे। 10-20 मिनट के लिए झपकी लें और संभावना है कि आप तरोताजा, तनाव मुक्त और एक बार फिर ताज़ी ऊर्जा के साथ दुनिया का सामना करने के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं। (यह भी पढ़ें: क्या आप सोने के आदी महसूस करते हैं? विशेषज्ञ इस बात पर ध्यान दें कि आप बहुत अधिक झपकी क्यों ले सकते हैं)

अध्ययनों से पता चलता है कि जब कोई व्यक्ति लंबी झपकी के बाद उठता है, तो वह नींद की जड़ता में आ जाता है, जिसके कारण उसे पूरे दिन उनींदापन और बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक प्रदर्शन का अनुभव हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) द्वारा विश्लेषण किए गए शोध से पता चलता है कि जिन लोगों ने प्रति दिन एक घंटे या उससे अधिक समय तक झपकी ली, उनमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारी की दर 1.82 गुना उन लोगों की तुलना में थी, जिन्होंने झपकी नहीं ली थी। दूसरी ओर, 30 मिनट से कम समय तक सोने से रक्तचाप में कमी, बेहतर ध्यान से मूड में सुधार के कई प्रकार के लाभ मिलते हैं।

तो अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए झपकी की आदर्श अवधि क्या होनी चाहिए?

“एक झपकी लेने का आदर्श समय लगभग 20 मिनट से आधे घंटे तक हो सकता है। समय से अधिक न हो क्योंकि आप गहरी नींद में आ जाएंगे। बहुत लंबे समय तक झपकी लेने से आपको घबराहट और कर्कश महसूस होगा। तो, यह है 30 मिनट से अधिक सोने से बचने के लिए बेहतर है। अधिक समय तक झपकी लेने से आपकी रात की नींद में बाधा उत्पन्न होगी, ” डॉ विक्रांत शाह, परामर्श चिकित्सक, गहन चिकित्सक और संक्रमण रोग विशेषज्ञ, जेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल चेंबूर कहते हैं।

झपकी लेने का सही समय क्या है?

विशेषज्ञों का कहना है कि जहां कई लोग शाम को काम खत्म करने के बाद झपकी लेने के लिए ललचा सकते हैं, लेकिन यह सोने का गलत समय है।

“लगभग 1:00 बजे से 4:00 बजे के बीच झपकी लेना सभी के लिए मददगार हो सकता है। शाम 4:00 बजे के बाद झपकी न लें क्योंकि यह फिर से आपकी रात की नींद में बाधा डाल सकता है। इसे आरामदायक और छोटा रखें। एक शांत कमरा चुनें या एक आदर्श तापमान पर झपकी लेने के लिए जगह। जगह बहुत गर्म या बहुत ठंडी नहीं होनी चाहिए और किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचना चाहिए,” डॉ शाह कहते हैं।

यहाँ एक छोटी झपकी के सभी लाभ हैं:

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है: झपकी लेने से विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। नींद की कमी से दिल की समस्या होती है। लेकिन झपकी लेने से आप उन्हें दूर रख सकते हैं। झपकी लेने से आपका रक्तचाप कम होगा और बदले में हृदय की समस्याओं से बचा जा सकेगा।

याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करता है: झपकी लेना किसी के संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी याददाश्त को बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकता है।

आपको कम आवेगी बना देगा: यदि आप बेचैन, चिड़चिड़े, निराश या चिंतित होते हैं तो नियमित रूप से झपकी लेने से इन लक्षणों को कम किया जा सकता है।

भावनात्मक भलाई के लिए अच्छा है: भावनाओं को प्रबंधित करने में एक छोटी और संक्षिप्त झपकी प्रभावी होती है।

सतर्कता बढ़ाता है: काम या अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में कोई समस्या है? फिर, एक झपकी आपको सतर्क रहने में मदद कर सकती है।

थकान दूर करने में मदद करता है: क्या आप हर समय थके रहते हैं? एक छोटी सी झपकी आपको आराम और तरोताजा करने में मदद कर सकती है।

अपना मूड ठीक करें: अगर आप कम महसूस कर रहे हैं तो एक झटपट झपकी आपका मूड ठीक कर सकती है।

तनाव कम करता है: अगर आप अत्यधिक दबाव में हैं तो झपकी लेना आपको तनावमुक्त करने में मदद कर सकता है।



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