द्वि घातुमान देखना या लंबे समय तक बैठे रहना आपको मार सकता है। इन लक्षणों से सावधान रहें | स्वास्थ्य


अगर द्वि घातुमान फिल्में देखना या वेब श्रृंखला आपकी पसंदीदा अनिच्छुक गतिविधि है या लंबे समय तक बैठना आपके काम का हिस्सा है, हो सकता है कि आप रक्त के थक्कों के जोखिम को बढ़ा रहे हों और अपनी जान जोखिम में डाल रहे हों। एक विशेषज्ञ के अनुसार, दिन में 4 घंटे से अधिक द्वि घातुमान देखने से न केवल मस्तिष्क सड़ सकता है, बल्कि पैरों या फेफड़ों में रक्त का थक्का भी बन सकता है। (यह भी पढ़ें: यही कारण है कि गतिहीन गतिविधियों में बहुत अधिक समय स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है)

“द्वि घातुमान देखना जिसमें लंबे समय तक तंग स्थिति में लंबे समय तक बैठना शामिल है, को शिरापरक थ्रोम्बोम्बोलिज़्म (वीटीई) विकसित करने के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां एक नस में रक्त का थक्का बनता है। इसमें गहरी नस शामिल है घनास्त्रता (DVT) और फुफ्फुसीय अंतःशल्यताजो तब होता है जब एक थक्का फेफड़ों तक जाता है – जो गंभीर या घातक भी हो सकता है,” डॉ मोहित गर्ग, सलाहकार और ग्लोबल हॉस्पिटल, परेल में दुर्घटना और आपात स्थिति के प्रमुख कहते हैं।

जब आप बहुत देर तक बैठते हैं तो थक्का कैसे बनता है

डॉ गर्ग बताते हैं कि जब कोई लंबे समय तक बैठा रहता है, तो पैरों और पैरों के माध्यम से रक्त का सामान्य परिसंचरण खराब हो जाता है और धीमा हो जाता है और इसलिए इसके पूल और थक्का बनने की संभावना अधिक होती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि कैसे आपके पैरों को हिलाने से रक्त को आपके दिल की ओर वापस निचोड़ने में मदद मिल सकती है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग नहीं जानते कि उनके पास एक डीवीटी है जब तक कि थक्का उनके पैर या हाथ से निकलकर उनके फेफड़ों तक नहीं जाता है।

क्या व्यायाम द्वि घातुमान में रक्त के थक्के के जोखिम को रोक सकता है?

“व्यायाम बैठने में बिताए गए समय के संबंध में मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है, लेकिन व्यायाम इस जोखिम को उतना कम नहीं करता है जो बहुत सारे टेलीविजन देखने वाले लोगों में होता है। बढ़ा हुआ जोखिम अक्सर अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण भी हो सकता है टीवी देखना। एक अस्वास्थ्यकर आहार भी आपके रक्त के थक्कों के जोखिम को बढ़ा सकता है,” डॉ गर्ग कहते हैं।

निवारक उपाय

यदि आप अपने कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं या टीवी देख रहे हैं तो स्थिर बैठने से बार-बार छोटे ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है।

विशेषज्ञ कहते हैं, “जब भी कोई विज्ञापन विराम होता है, तो हर बार इधर-उधर जाने की कोशिश करनी चाहिए। हर 30 मिनट में कम से कम खड़े होकर स्ट्रेच करें, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सक्रिय रहें, अन्य शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों।”

डीवीटी के लक्षण

एक डीवीटी आमतौर पर एक पैर या एक हाथ में बनता है। डीवीटी वाले सभी लोगों में लक्षण नहीं होंगे, लेकिन लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:

• पैर या बांह की अचानक या धीरे-धीरे विकसित सूजन

• सूजे हुए अंग में गर्माहट या दर्द

• खड़े होने या चलने पर पैर में दर्द या कोमलता।

• त्वचा की लाली या मलिनकिरण

• त्वचा की सतह के पास की नसें प्रमुख रूप से दिखाई देती हैं

फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के लक्षण

• अचानक सांस लेने में तकलीफ या तेज सांस लेना

• सीने में तेज दर्द जो अक्सर खांसने या हिलने-डुलने के साथ आता है

• पीठ में दर्द

• खूनी थूक/कफ के साथ या बिना खांसी

• सामान्य से अधिक पसीना आना

• तेजी से दिल धड़कना

• चक्कर आना या बेहोशी महसूस होना



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