नट्स, क्या करें और क्या न करें खाने के नियमों पर आयुर्वेद विशेषज्ञ, खाने का सबसे अच्छा समय | स्वास्थ्य


पागल फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और आवश्यक विटामिन और खनिजों का भंडार हैं जो अध्ययनों के अनुसार हमें मधुमेह और हृदय की समस्याओं जैसी पुरानी बीमारियों से बचा सकते हैं। स्वादिष्ट और कुरकुरे, मेवे भी सही वजन घटाने वाले स्नैक के लिए बनाते हैं क्योंकि उनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन और फाइबर सामग्री होती है जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकती है और एक को लंबे समय तक भरा रख सकती है। के साथ लोग मधुमेह भी अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए नट्स पर भरोसा कर सकते हैं। (यह भी पढ़ें: मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा और सबसे खराब नाश्ता विकल्प)

जबकि कम मात्रा में नट्स खाना स्वस्थ माना जाता है, इसके अधिक सेवन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं। लोगों को अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए नट्स का सेवन करने के लिए आयुर्वेद के कुछ नियम हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने नट्स खाने का सही समय, सही मात्रा और यह भी बताया कि उन्हें खाने से किसे बचना चाहिए।

“नट्स विटामिन ई, कैल्शियम, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन से भरपूर होते हैं। वे आयरन, पोटेशियम, जिंक और बी विटामिन, नियासिन, थायमिन और फोलेट से भी भरपूर होते हैं। इसलिए हर दिन इनका सेवन हमारे लिए बिल्कुल स्वस्थ है।” डॉ दीक्सा भावसार कहती हैं।

विशेषज्ञ, हालांकि, कहते हैं कि सही मात्रा, उन्हें अधिक खाने के दुष्प्रभाव, उनका सेवन कैसे करना चाहिए और नट्स खाने का आदर्श समय लोगों को पता होना चाहिए। डॉ. भावसार का कहना है कि नट्स हर किसी के लिए नहीं होते हैं और जो लोग कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

बादाम खाने के नियम

आयुर्वेद के अनुसार, नट्स पचाने में भारी होते हैं (गुरु) क्योंकि उनमें स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और शक्ति (उष्ण वीर्य) में भी गर्म होती है, डॉ भावसार कहते हैं।

“इसलिए जब भी आप उन्हें खाएं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें 6-8 घंटे के लिए भिगो दें। भिगोने से इसकी उष्नाता (गर्मी) कम हो जाती है, फाइटिक एसिड / टैनिन निकल जाता है जिससे हमारे लिए उनसे पोषण अवशोषित करना आसान हो जाता है,” वह आगे कहती हैं।

डॉ. भावसार का कहना है कि नट्स को सूखा भूनकर ही खाया जा सकता है और अगर भिगोया नहीं गया है तो यह उन्हें कच्चा खाने से ज्यादा फायदेमंद होगा।

नट्स खाने का सबसे अच्छा समय

आयुर्वेद विशेषज्ञ का कहना है कि नट्स को सुबह सबसे पहले या दोपहर या शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं क्योंकि वे भूख को दूर रखते हैं।

हमें रोजाना कितने मेवे खाने चाहिए?

“अब इष्टतम पाचन क्षमता वाले लोगों के लिए, जो रोजाना व्यायाम करते हैं, पर्याप्त पानी पीते हैं और उन्हें कोई बीमारी नहीं है, रोजाना एक औंस (हाथ की हथेली में फिट होने वाले) नट्स का सेवन स्वस्थ है,” विशेषज्ञ कहते हैं। रोजाना कितनी मात्रा में नट्स का सेवन करना चाहिए।

अधिक मात्रा में नट्स खाने के दुष्परिणाम

डॉ भावसार का कहना है कि नट्स खाने से अपच, पेट का भारीपन, गर्मी की समस्या, दस्त, वजन बढ़ना, भूख न लगना हो सकता है क्योंकि ये 80 प्रतिशत वसा वाले होते हैं।

नट्स से किसे बचना चाहिए

विशेषज्ञ कहते हैं, “खराब आंत स्वास्थ्य, पाचन संबंधी समस्याएं, सूजन, अम्लता, जीईआरडी, गंभीर दस्त, आईबीएस, अल्सरेटिव कोलाइटिस, नट्स से एलर्जी वाले लोगों को नट्स से बचना चाहिए, जब तक कि उनका पाचन बेहतर न हो जाए।”



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