परेशान त्वचा, बाल झड़ना, भंगुर नाखून हैं? बायोटिन या विटामिन बी7 को मौका दें | स्वास्थ्य


हमारा सुस्वादु अयाल हमें आत्मविश्वास देता है जबकि एक अच्छा बाल दिवस हमेशा दिन के लिए हमारा मूड सेट कर सकता है लेकिन समग्र बाल स्वास्थ्य त्वचा और नाखून के स्वास्थ्य के लिए अंदर और बाहर पोषण की आवश्यकता होती है, जहां बायोटिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे के रूप में भी जाना जाता है विटामिन एच या विटामिन बी7 और एंजाइमों को भोजन में वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है, कोशिकाओं द्वारा भेजे गए संकेतों और जीन की गतिविधि को नियंत्रित करता है और बायोटिन की कमी निश्चित रूप से बालों के झड़ने और त्वचा या नाखून की समस्याओं का कारण बन सकती है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, चिक्नुट्रिक्स में स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ देविका कामत ने खुलासा किया कि बायोटिन, जो कि विटामिन बी कॉम्प्लेक्स परिवार का हिस्सा है, इतना महत्वपूर्ण क्यों हो गया है। उसने कहा, “ऐसा बहुत सी समस्याओं के कारण है, जिनका लोग सामना कर रहे हैं- बाल झड़ना, बालों का पतला होना, मात्रा की कमी, बालों की चमक में कमी, भंगुर नाखून, परेशान त्वचा और त्वचा का फटना। बदलती जीवन शैली के साथ बालों और त्वचा की विभिन्न समस्याओं के कारण, बायोटिन हमारे लिए महत्वपूर्ण हो गया है कि हमें इसे दिन-प्रतिदिन के आधार पर शामिल करने की आवश्यकता है। ”

उन्होंने आगे कहा, “सिर्फ हमारे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ही नहीं, बायोटिन आंखों, लीवर के कार्य और मस्तिष्क के लिए आवश्यक है और इसे हमारे दैनिक सेवन में शामिल किया जाना चाहिए। मैं बायोटिन युक्त भोजन जैसे अंडे, मांस, नट्स, बीज, एवोकाडो, मशरूम, ब्रोकोली और शकरकंद को शामिल करने की सलाह दूंगा। ये सभी बायोटिन के प्राकृतिक स्रोत हैं। आप प्राकृतिक स्रोतों के साथ अपने दैनिक सेवन में बायोटिन की खुराक भी शामिल कर सकते हैं। इसे हर दिन लेना सुरक्षित है क्योंकि बायोटिन पानी में घुलनशील विटामिन है और अगर इसकी अधिकता भी हो तो यह शरीर से बाहर निकल जाता है।

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि बायोटिन बेहतर सेल पुनर्जनन और विकास में मदद करता है और प्रोटीन-निर्माण अमीनो एसिड के चयापचय को बढ़ावा देता है जो हमारे बालों और नाखूनों के विकास और त्वचा के लिए भी आवश्यक है, डॉ देविका कामत ने साझा किया, “कम से कम एक अच्छे छह के लिए हर दिन एक लेना महीने की सिफारिश की है। आमतौर पर, औसत वयस्क के लिए अनुशंसित खुराक लगभग 30 मिलीग्राम है। कभी-कभी अधिक खुराक लेने से आंत संबंधी कुछ समस्याएं या कब्ज हो सकता है। तो इससे सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि सही खुराक के साथ-साथ सही सप्लीमेंट भी लें, अधिमानतः हर दिन अपने नाश्ते के बाद, और इसके साथ जाएं। अगर यह आपको अच्छी तरह से सूट करता है, तो आप इसके फायदे देखते हैं।”

एक उद्योग रिपोर्ट की ओर इशारा करते हुए, जिसमें दावा किया गया है कि 10 में से 7 भारतीयों में बायोटिन की कमी है और 53% आबादी जुलाई 2020 तक अपनी नियमित विटामिन आहार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोई अतिरिक्त पूरक नहीं लेती है, पावर गमीज़ के संस्थापक दिविज बजाज ने कहा कि यह कैसे बनाता है एक सामान्य आहार से दैनिक बायोटिन सेवन का सामना करना बहुत मुश्किल है। उसने खुलासा किया, “हमारे नैदानिक ​​परीक्षणों के अनुसार, हमने पाया कि कैसे बायोटिन और फोलिक एसिड तात्कालिक बालों और नाखूनों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। पानी में घुलनशील विटामिन होने के कारण, यह बालों को अंदर से पुनर्जीवित करने में मदद करता है और बालों के झड़ने और नाखून के आँसू को काफी कम करता है।

बायोटिन के लाभों के बारे में बताते हुए, उन्होंने समझाया कि यह “खोपड़ी के स्वास्थ्य, मोटाई और मात्रा को बनाए रखने में सहायता करता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि उचित पोषण की भूमिका के बारे में जागरूकता अभी भी युवा पीढ़ियों के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है, जो आसान की तलाश में हैं। उनकी जीवन शैली के अनुकूल समाधान।



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