पर्यावरण-चिंता से कैसे निपटें; आप सब जानना चाहते हैं | स्वास्थ्य


सिकुड़ती बर्फ की टोपियां, लुप्त होती जैव विविधता, भीषण झाड़ियों, गर्मी की लहरें और अचानक बाढ़। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को नजरअंदाज करना मुश्किल है। ये आपदाएँ न केवल अत्यधिक भौतिक विनाश का कारण बनती हैं। साक्ष्य के बढ़ते शरीर से पता चलता है कि वे हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ रहे हैं। (यह भी पढ़ें: ज्यादा बैठने से हो सकता है आपको डिप्रेशन, एंग्जायटी का खतरा: अध्ययन)

शोधकर्ताओं का कहना है कि पर्यावरण की चिंता बढ़ रही है, खासकर युवा पीढ़ियों में जो पर्यावरण की स्थिति से व्यथित और अभिभूत महसूस करने की रिपोर्ट करते हैं।

पिछले साल द लैंसेट में प्रकाशित 16 से 25 वर्ष की आयु के युवाओं के एक प्रमुख अध्ययन में, 75% ने कहा कि “भविष्य भयावह है” और आधे से अधिक ने कहा “मानवता बर्बाद हो गई है।” 10 देशों के 10,000 उत्तरदाताओं में से 45 प्रतिशत ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के बारे में उनकी भावनाओं ने दैनिक जीवन में कार्य करने की उनकी क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

पारिस्थितिकी-चिंता, या जलवायु चिंता, जलवायु परिवर्तन के प्रति प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला को शामिल करती है, भविष्य के बारे में डर से, शर्म और खपत पर अपराध करने के लिए, क्रोध और दुःख के लिए जो खो गया है और क्या होगा।

तो अगर आप खुद को इन भावनाओं से जूझते हुए पाते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए?

पहचानें कि कठिन इको-इमोशंस सामान्य हैं

लैंसेट अध्ययन में, 50% से अधिक युवाओं ने जलवायु परिवर्तन के बारे में उदास, चिंतित, क्रोधित, शक्तिहीन, असहाय और दोषी महसूस करने की सूचना दी।

अध्ययन के सह-प्रमुख लेखक और यूके के बाथ विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के एक वरिष्ठ व्याख्याता लिज़ मार्क्स कहते हैं कि इन भावनाओं से निपटने में पहला कदम यह स्वीकार करना है कि वे अस्तित्व के खतरे के लिए एक प्राकृतिक और स्वस्थ प्रतिक्रिया हैं।

“जब पर्यावरण-चिंता के बारे में बात की जाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे विकृत न करें,” उसने कहा। “यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हमें ठीक करने या इससे छुटकारा पाने की आवश्यकता है। यह इस बारे में बहुत अधिक है कि हम इसके साथ कैसे रह सकते हैं इसलिए यह हमें अभिभूत नहीं करता है।”

मार्क्स के अनुसार, इसका अर्थ है “खुद को और अन्य लोगों को यह महसूस करने के लिए स्थान देना कि हम क्या महसूस कर रहे हैं, चाहे वह दुःख हो या क्रोध या भय या चिंता, और यह भी पहचानना कि ये भावनाएँ आएंगी और जाएँगी। महसूस करने के सबसे बुरे क्षणों में भी बहुत अभिभूत, भावनाएं ऐसी चीजें हैं जो बदलती हैं।”

वह यह भी कहती है कि हालांकि वे तनावपूर्ण हैं, ये भावनाएँ “आपकी मानवता का एक बहुत ही सुंदर हिस्सा” हो सकती हैं, और एक सकारात्मक संकेत है कि कोई व्यक्ति ग्रह, अन्य प्रजातियों और दुनिया भर के लोगों के बारे में गहराई से परवाह करता है।

अन्य लोगों के साथ जुड़ें

यदि आप जलवायु संकट से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो यह वास्तविक जीवन में या सोशल मीडिया पर समुदायों की तलाश करने और समान विचारधारा वाले लोगों के साथ अपने विचार साझा करने में मदद कर सकता है, जलवायु कोचिंग मनोवैज्ञानिक मेगन कैनेडी-वुडवर्ड कहते हैं।

“यह वास्तव में अद्भुत है क्योंकि ऐसे समुदाय हैं जहां लोग देख सकते हैं: ‘वास्तव में यहां बहुत कुछ हो रहा है। मुझे नहीं लगता कि यह सब मेरे कंधों पर है,’ या ‘यह व्यक्ति दुःख के बारे में बात कर रहा है और मैं इसे महसूस कर रहा था आज, और यह सामान्य है और यह ठीक है कि मैं ऐसा महसूस कर रहा हूं’,” कैनेडी-वुडार्ड, जो समूह जलवायु मनोवैज्ञानिकों के सह-निदेशक भी हैं, ने कहा।

हाल के वर्षों में दुनिया भर में पर्यावरण-चिंता से जूझ रहे लोगों को सहायता प्रदान करने वाले समूहों की एक श्रृंखला सामने आई है। उदाहरण के लिए, जलवायु कैफे हैं, या एनजीओ जैसे गुड ग्रीफ नेटवर्क, जिसका 10-चरणीय कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य लोगों की मदद करने के लिए “सामूहिक दुःख, पर्यावरण-चिंता और अन्य भारी भावनाओं को चयापचय करना” है। लचीलापन बनाएँ।

जलवायु संकट से ब्रेक लें

प्रजातियों के नुकसान और प्राकृतिक आपदाओं के बारे में उदास समाचारों की कोई कमी नहीं है। यदि आप पर्यावरण संबंधी मुद्दों से जुड़े हुए व्यक्ति हैं, तो हो सकता है कि आपके सोशल मीडिया फीड्स उनमें से भरे हों।

लिज़ मार्क्स का कहना है कि अपनी भलाई को प्राथमिकता देना और मीडिया से ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है जो संकट का कारण बनता है।

“यह इसे पूरी तरह से दूर करने के बारे में नहीं है,” उसने कहा। “आप सूचित रहना चाह सकते हैं, लेकिन शायद यह आवृत्ति और समय की मात्रा को कम करने के बारे में है जो आप जलवायु संकट के बारे में पढ़ने में खर्च करते हैं और विश्वसनीय सूचना स्रोतों को चुनने की कोशिश कर रहे हैं जो चिंता में भारी वृद्धि का कारण नहीं बनने जा रहे हैं।”

वह इस बात पर जोर देती हैं कि जबकि माइंडफुलनेस जलवायु परिवर्तन का कोई इलाज नहीं है, यह नियमित व्यायाम और गतिविधियों के साथ-साथ तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है जो आपको शांत और दूसरों से जुड़ाव महसूस करने की अनुमति देती है।

क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट पैट्रिक कैनेडी-विलियम्स, क्लाइमेट साइकोलॉजिस्ट के अन्य सह-निदेशक, इस बात से सहमत हैं कि आत्म-देखभाल महत्वपूर्ण है: “हम लंबे समय तक इसमें हैं और हमें अपने जीवन से संतुष्टि और आनंद प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। यह संकट … खुद का आनंद लेना ठीक है।”

यदि चिंता उस बिंदु पर पहुंच जाती है जहां यह आपके जीवन, काम और रिश्तों को दैनिक आधार पर प्रभावित करती है, हालांकि, पेशेवर मदद लेने की सलाह दी जाती है, उन्होंने आगे कहा।

चिंता को कार्रवाई में बदलें

अध्ययनों से पता चलता है कि युवा लोगों में पर्यावरण-चिंता अधिक प्रचलित है, जिनमें से कई को लगता है कि पुरानी पीढ़ी और सरकारें जलवायु संकट का जवाब देने में विफल हो रही हैं।

उदाहरण के लिए, मार्क्स का कहना है कि पर्यावरणीय विनाश का मुकाबला करने के लिए कार्रवाई करना, चाहे वह कितना ही छोटा क्यों न हो, कई युवा लोगों की शक्तिहीनता की भावना को दूर करने में मदद कर सकता है।

“उनकी पर्यावरण-चिंता कम भारी होती है जब उन्हें लगता है कि वे इसके बारे में कुछ कर रहे हैं,” वह कहती हैं। “आप उस तरीके से कैसे फर्क कर सकते हैं जो आपके लिए काम करता है? कुछ लोगों के पास बहुत कम समय होता है, बहुत कम संसाधन होते हैं, लेकिन फिर भी फर्क पड़ सकता है। यह रीसाइक्लिंग जैसे हरे रंग के व्यवहार में शामिल होने से कुछ भी हो सकता है … लेखन के लिए [to] सांसद।”

पैट्रिक केनेडी-विलियम्स कहते हैं, पर्यावरण-चिंता वाले बच्चों के माता-पिता शायद स्थानीय सफाई दिवस जैसे पारिवारिक गतिविधि की योजना बना सकते हैं।

“यह अनिश्चितता है जो बच्चों में बहुत अधिक भय और चिंता पैदा करती है,” वे कहते हैं। “तो अगर उन्हें लगता है कि वे अपनी भूमिका निभा सकते हैं … यह अविश्वसनीय रूप से चिंता से राहत देता है,” उन्होंने कहा।

यह केवल नकारात्मक घटनाओं के बजाय सकारात्मक, समाधान-आधारित जलवायु समाचारों पर जोर देने में भी मदद कर सकता है।

उन्होंने कहा, “देखें कि कैसे हम सभी ने ओजोन परत में छेद को बंद करने, सीएफ़सी पर प्रतिबंध लगाने आदि के लिए कार्रवाई शुरू की। अद्भुत उदाहरण हैं।”

तीनों मनोवैज्ञानिक इस बात पर जोर देते हैं कि जहां आशावादी होना और आशावाद का निर्माण करना महत्वपूर्ण है, वहीं संकट को हल करना व्यक्तियों पर निर्भर नहीं है – एक ऐसा बोझ जो अपने आप में अपराधबोध और चिंता को भड़का सकता है।

“यह व्यक्ति की समस्या नहीं है। हम सभी एक प्रणाली का हिस्सा हैं। यह व्यापक प्रणाली है जिसने इसे बनाया है,” कैनेडी-वुडार्ड ने कहा।

द्वारा संपादित: तमसिन वाकर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *