पालक से छोले: शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत | स्वास्थ्य


विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसकी कमी से एनीमिया या तंत्रिका तंत्र की चोट हो सकती है, जिससे सुन्नता या झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी, स्मृति हानि, अवसाद से भूख न लगना, कब्ज और दस्त जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो मांस, डेयरी और अंडे जैसे पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में पर्याप्त रूप से पाया जाता है। पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से विटामिन बी 12 नहीं होता है, इसलिए जो लोग शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि उन्हें यह विटामिन मिल जाए जिससे कि उनकी कमी से बचा जा सके जिससे घातक रक्ताल्पता जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। (यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 को अपनी डाइट में क्यों शामिल करें?)

चूंकि मानव शरीर विटामिन बी 12 का उत्पादन नहीं करता है, विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप इसे समग्र स्वस्थ आहार के लिए शामिल करें। डाइटिशियन नताशा मोहन द्वारा सुझाए गए कुछ विटामिन बी12 समृद्ध शाकाहारी भोजन हैं जो आपके दैनिक जीवन का हिस्सा बन सकते हैं।

पालक

पालक (अनप्लैश)
पालक (अनप्लैश)

एक सुपरफूड, पालक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो आपके समग्र विकास में आपकी मदद करता है। एक बहुमुखी पत्तेदार हरे, पालक का उपयोग सूप से लेकर स्मूदी तक कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है।

चुकंदर

चुकंदर (पिक्साबे)
चुकंदर (पिक्साबे)

विशेषज्ञ स्वस्थ और स्वस्थ भोजन के लिए अपने दैनिक आहार में चुकंदर को शामिल करने का सुझाव देते हैं क्योंकि यह आयरन से समृद्ध है और विटामिन बी 12 का भंडार भी है।

चने

छोला (शटरस्टॉक)
छोला (शटरस्टॉक)

चिकन नहीं खाने वालों के लिए चना सबसे अच्छा विकल्प है। विटामिन बी12 के साथ, छोले फाइबर, प्रोटीन और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो छोले को आपके आहार में एक आदर्श अतिरिक्त बनाते हैं।

दही

दही
दही

प्रोबायोटिक्स के कारण आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक अद्भुत भोजन के रूप में जाना जाता है, दही विटामिन बी 12 से भी भरा हुआ है। लो-फैट दूध और पनीर में भी आपको भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 मिल सकता है। शाकाहारी लोगों के लिए, आप विटामिन बी 12 के लाभ प्राप्त करने के लिए दूध को सोया दूध और पनीर को टोफू से बदल सकते हैं।

मट्ठा

दूध को दही जमाने के बाद जो मट्ठा पानी मिलता है उसे आमतौर पर फेंक दिया जाता है। लेकिन इस पानी में आवश्यक प्रोटीन, खनिज और विटामिन होते हैं। इस मट्ठे के पानी का उपयोग दाल पकाने और आटा गूंथने के लिए भी किया जा सकता है ताकि इसके अधिक से अधिक लाभ मिल सकें।

“आप या तो पशु-व्युत्पन्न खाद्य पदार्थों, यानी डेयरी और अंडे से या गरिष्ठ खाद्य पदार्थों से भी विटामिन बी 12 प्राप्त कर सकते हैं। कुछ अवसरों पर, मशरूम और शैवाल भी आपकी विटामिन बी 12 आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। शाकाहारियों को अपने विटामिन बी 12 सेवन के बारे में सावधान रहना चाहिए समय क्योंकि यह विटामिन शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और मांस नहीं खाने वालों में कम पाया जा सकता है,” आहार विशेषज्ञ नताशा मोहन ने निष्कर्ष निकाला।



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