पीएमएस: आयुर्वेद विशेषज्ञ गंभीर लक्षणों को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव का सुझाव देते हैं | स्वास्थ्य


पीएमएस या प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम ज्यादातर मासिक धर्म वाली महिलाओं में काफी आम है, जो हर महीने कम से कम एक या दो लक्षणों का अनुभव करती हैं, उनके मासिक धर्म से लगभग एक सप्ताह पहले। अवधि शुरू करना। पीएमएस में मिजाज, थकान, चिड़चिड़ापन, खाने की लालसा से लेकर गंभीर ऐंठन जैसे लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। कुछ महिलाओं में, लक्षणों की गंभीरता उनकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करती है और उन्हें बेहद असहज बनाती है। इससे प्रभावित कई महिलाएं गंभीर लक्षणों से राहत के लिए पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति अपना रही हैं। (यह भी पढ़ें: पीएमएस के 6 सामान्य लक्षण और उन्हें प्रबंधित करने के लिए विशेषज्ञ सुझाव)

आयुर्वेद, प्राचीन चिकित्सा पद्धति, पीएमएस को कम करने और यहां तक ​​कि छुटकारा पाने में बेहद सहायक है। आयुर्वेद दोषों को संतुलित करने में मदद करता है जो इसके लक्षणों का कारण बनते हैं। पीएमएस के लक्षण पोषक तत्वों की कमी, सूजन या एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के असंतुलन का परिणाम हो सकते हैं। तनाव को कम करके, आहार में संशोधन करके और अपने कार्यक्रम में व्यायाम को शामिल करके, पीएमएस को काफी हद तक प्रबंधित किया जा सकता है।

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में इन 8 जीवनशैली संशोधनों का सुझाव दिया है जो पीएमएस से राहत दिला सकते हैं।

1. किशमिश और बादाम खाएं

पांच भीगे हुए किशमिश और चार भीगे हुए बादाम रोज सुबह सबसे पहले लें।

2. बीज चक्रण

मासिक धर्म के पहले दो हफ्तों के लिए 1 चम्मच सन और कद्दू के बीज और मासिक धर्म चक्र के आखिरी दो हफ्तों के दौरान प्रत्येक सूरजमुखी और तिल के बीज 1 चम्मच लें।

3. मीठे फल और स्वस्थ वसा लें

मीठे फल ठंडे और पिसे हुए प्रकृति के होते हैं और गाय का घी, जैतून का तेल, नट्स और बीजों से प्राप्त वसा जैसे स्वस्थ वसा आपके चयापचय को इष्टतम और आपके हार्मोन को संतुलित रखते हैं।

4. ध्यान और प्राणायाम का अभ्यास करें

प्रतिदिन 30 मिनट अपने लिए श्वास-प्रश्वास या ध्यान करने के लिए निकालें। यह पीएमएस के लिए जिम्मेदार कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

5. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

रोजाना 40 मिनट की हलचल में शामिल हों – या तो सुबह या शाम को 6 बजे से पहले। आप चल सकते हैं, जॉगिंग कर सकते हैं, दौड़ सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं, जिम जा सकते हैं, डांस कर सकते हैं या अपनी पसंद का कोई भी काम कर सकते हैं।

6. दिन में एक बार धनिये का पानी पिएं

धनिया प्रकृति में सुखदायक है। यह आपकी आंत को शांत करता है – जहां 75% हार्मोन का उत्पादन होता है।

7. सोते समय नस्य का अभ्यास करें

यह आपके तंत्रिका तंत्र को आराम प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा है और यह सुनिश्चित करता है कि आप अच्छी नींद लें और ऊर्जावान और सकारात्मक जागें।

8. जल्दी सोएं (रात 10 बजे तक सबसे अच्छा)

हार्मोनल संतुलन, चयापचय और प्रतिरक्षा में सुधार करने का सबसे आसान तरीका अच्छी नींद है। रोजाना समय पर सोने से आपके शरीर को आराम और कायाकल्प करने के लिए पर्याप्त नींद मिलती है जो निश्चित रूप से होमोस्टैसिस को बनाए रखने में मदद करता है।

पीएमएस से छुटकारा पाने के लिए, डॉ भवसार निम्नलिखित को छोड़ने का सुझाव देते हैं:

1. खट्टे, गहरे तले और किण्वित खाद्य पदार्थ

खट्टे और गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ गर्म प्रकृति के होते हैं और किण्वित खाद्य पदार्थ भड़काऊ होते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि पीरियड्स से कम से कम 2 हफ्ते पहले इनसे पूरी तरह परहेज किया जाए।

2. मीठा खाना

अधिक शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ – प्रसंस्कृत चीनी से बने होने से वजन बढ़ता है और अधिक सूजन भी होती है क्योंकि वे चयापचय को धीमा कर देते हैं और हमें शारीरिक रूप से आलसी भी बनाते हैं। मानसिक रूप से भी यह हमें अधिक मिठाई खाने का आदी बना देता है जिससे मासिक धर्म से पहले वजन बढ़ जाता है और पेट में भारीपन आ जाता है। इसलिए पीरियड्स से 10 दिन पहले तक इससे बचें।

3. अधिक परिश्रम

भारी या थकाऊ व्यायाम से शरीर में वात बढ़ सकता है जिससे अधिक दर्द, चिंता और मिजाज हो सकता है।

4. रात में जागते रहना

यह फिर से अतिरिक्त वात वृद्धि की ओर जाता है।



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