पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये 6 सुनहरे नियम | स्वास्थ्य


पेट की चर्बी यह केवल परत की एक साधारण परत नहीं है, बल्कि कुछ ऐसा है जो आपके महत्वपूर्ण अंगों जैसे हृदय, फेफड़े, यकृत को घेरता है और जो मधुमेह, हृदय संबंधी समस्याओं से लेकर स्तन कैंसर तक कई बीमारियों को ट्रिगर कर सकता है। यहां तक ​​कि जिन लोगों का वजन सामान्य है और उन्हें मोटा नहीं माना जाता है, वे भी बड़े पेट का खामियाजा भुगत सकते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। (यह भी पढ़ें: इन असरदार नुस्खों से स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी कम करें)

जबकि किसी को लगता है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है कमर के आसपास चर्बी जमा होना अपरिहार्य है, इसे हल्के में लेने से विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। डाइटिशियन गरिमा गोयल का कहना है कि अपने आहार में बदलाव करें और इसमें अधिक फाइबर और प्रोटीन शामिल करें, शराब का सेवन कम करें, चीनी से दूर रहें, अपने तनाव को दूर करें और अपनी शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं।

उच्च फाइबर आहार

घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाने के लिए दालें, सलाद, फल और सब्जियां खाएं। फाइबर पानी को अवशोषित करके भोजन को एक चिपचिपा जेल में बदल देता है जो पेट से भोजन को खाली करने में देरी करता है और हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। हम उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन कम करते हैं। साथ ही, यह भोजन से अवशोषित कैलोरी की मात्रा को कम करता है। (यह भी पढ़ें: जिद्दी पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 खाद्य पदार्थ)

ट्रांस वसा से बचें

FDA ने उत्पादकों को अपने उत्पादों में ट्रांस वसा के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ ट्रांस-फैट से भरे होते हैं। खाद्य लेबल को ध्यान से पढ़ें, इन स्वास्थ्य खतरों का उल्लेख ‘आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वसा’ के रूप में किया गया है। यह पेट का मोटापा, इंसुलिन प्रतिरोध और हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाता है

शराब का सेवन कम करें

अत्यधिक शराब का सेवन कमर की परिधि को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अगर आप अपनी कमर को कम करना चाहते हैं, तो अपने शराब के सेवन की जांच करें और हो सके तो इससे परहेज करें।

अधिक प्रोटीन खाएं

प्रोटीन की खपत को सामान्य रूप से बढ़ाना एक शक्तिशाली और समझदार वजन घटाने की रणनीति है। प्रोटीन होने से तृप्ति बढ़ाने और शरीर की चयापचय दर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह वसा द्रव्यमान को कम करते हुए अधिक मांसपेशियों के निर्माण को भी बढ़ावा देता है। दुबला मांस और अंडे, मछली और फलियां पसंद करें।

अपने तनाव को संबोधित करें

तनाव हमारे शरीर में कोर्टिसोल के उत्पादन को ट्रिगर करता है जिसे तनाव हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है। यह हार्मोन भोजन की इच्छा को बढ़ाता है और वसा के जमाव को बढ़ावा देता है। अपनी पसंद की गतिविधियाँ करके तनाव कम करें और योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें।

चीनी बंद करें

चीनी का संबंध अनादि काल से वजन की समस्या से रहा है। चीनी अनिवार्य रूप से ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से बनी होती है; यह फ्रुक्टोज कई बीमारियों का कारण माना जाता है। टाइप 2 मधुमेह और फैटी लीवर की बीमारी भी इसके परिणाम हैं।



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