प्राकृतिक रूप से कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने के सुझावों पर आयुर्वेद विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


बनाए रखने के अलावा हड्डी और दांतों का स्वास्थ्य, कैल्शियम शरीर के अन्य कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे रक्त का थक्का बनना, हृदय की लय को विनियमित करना और स्वस्थ तंत्रिका कार्य करना। पर्याप्त कैल्शियम नहीं होने से बच्चों और वयस्कों में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कैल्शियम की कमी के कुछ लक्षणों में थकान महसूस होना, दांतों की समस्या का सामना करना, शुष्क त्वचा, मांसपेशियों में ऐंठन आदि शामिल हैं। (यह भी पढ़ें: कैल्शियम की कमी के इन चेतावनी संकेतों को न करें नजरअंदाज)

“आम तौर पर, थायराइड, बालों के झड़ने, जोड़ों के दर्द, चयापचय संबंधी विकार (खराब आंत स्वास्थ्य), हार्मोनल मुद्दों, एचआरटी (हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी) से पीड़ित लोग, रजोनिवृत्ति के दौरान / बाद की महिलाएं कैल्शियम की कमी से पीड़ित होती हैं,” डॉ दीक्सा भावसार लिखती हैं। नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट।

कभी-कभी विटामिन डी की कमी के कारण भी कैल्शियम की कमी देखी जाती है। डॉ भावसार का कहना है कि विटामिन डी फॉस्फेट और मैग्नीशियम आयनों के साथ कैल्शियम के आंतों के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है और इसकी अनुपस्थिति में आहार कैल्शियम कुशलता से अवशोषित नहीं होता है।

“विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने की अनुमति देता है। मजबूत हड्डियों, दांतों और यहां तक ​​कि बालों के निर्माण के लिए कैल्शियम आवश्यक है। के अनुसार आयुर्वेद, बाल और नाखून अस्थि (हड्डियों) के द्वि-उत्पाद (माला) हैं। तो बालों का स्वास्थ्य भी कैल्शियम पर निर्भर करता है। कैल्शियम मांसपेशियों के संकुचन, तंत्रिका कार्यों और दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है और यहां तक ​​कि रक्त के थक्के जमने में भी मदद करता है,” आयुर्वेद विशेषज्ञ कहते हैं।

डॉ. भावसार कहते हैं कि विटामिन डी प्राप्त करने के लिए कम से कम 20 मिनट के लिए धूप मिलनी चाहिए। वह कहती हैं कि सूरज भिगोने का सबसे अच्छा समय सुबह (सूर्योदय के समय) और शाम (सूर्यास्त का समय) है।

डॉ दीक्सा भावसार के अनुसार, ये कैल्शियम के शीर्ष 4 प्राकृतिक स्रोत हैं:

1. अमला

आंवला विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है। आप इसे किसी भी रूप में ले सकते हैं जैसे- कच्चे फल, जूस, पाउडर, शरबत, आदि।

हालांकि, विशेषज्ञ का कहना है कि चूंकि आंवला स्वाद में खट्टा होता है, इसलिए जोड़ों के दर्द वाले लोगों के लिए इसकी सिफारिश नहीं की जाती है।

2. मोरिंगा

मोरिंगा के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम पाया जाता है। बस 1 चम्मच मोरिंगा के पत्ते का चूर्ण रोजाना सुबह खाली पेट लें। चूंकि यह प्रकृति में गर्म होता है, पित्त लोगों को इसे सावधानी से खाना चाहिए।

3. तिल

लगभग 1 बड़ा चम्मच काले/सफेद तिल लें, उन्हें सूखा भून लें, एक चम्मच गुड़ और घी के साथ मिलाकर एक गोला बना लें। अपने कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से इस पौष्टिक लड्डू का सेवन करें।

4. दूध

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा और आसानी से उपलब्ध स्रोत है जिसे शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। रोजाना एक गिलास दूध आपके कैल्शियम की समस्या को दूर रखता है।

सामान्य कैल्शियम का स्तर 8.5 से 10.2 mg/dl के बीच होता है।



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