बच्चों के लिए भोजन: यहां बताया गया है कि माता-पिता बच्चों में मौसमी भोजन की आदतें कैसे डाल सकते हैं | स्वास्थ्य


आज की तेज रफ़्तार के साथ बॉलीवुड और प्रचुर मात्रा में विकल्प उपलब्ध हैं, बच्चे अब भोजन में धोखा नहीं दिया जा सकता है, तो माता-पिता कैसे प्रबंधन करें पोषण भरा हुआ मज़ेदार भोजन जो बच्चों को पसंद आएगा? स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि उनके साथ युवा शुरुआत करना और भोजन की योजना और भोजन की तैयारी में उन्हें शामिल करने के लिए भोजन की आदतों का निर्माण करना समझदारी है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, डॉ खुशबू ठक्कर गरोडिया, होम्योपैथ, ट्राइकोलॉजिस्ट, पोषण और तनाव प्रबंधन विशेषज्ञ, ने साझा किया, “आज हम देखते हैं कि टीवी, सोशल मीडिया पर हर जगह भोजन का विज्ञापन किया जा रहा है और यह युवा दिमाग पर एक प्रभाव डालता है लेकिन जब बच्चे घर में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं, वे घर पर बने भोजन को महत्व देना सीखते हैं और विपणन रणनीति से परे देखने और स्वस्थ और स्वस्थ रहने में सक्षम होते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि बदलाव की शुरुआत घर से होती है – जब सभी सदस्य इस बात का पुनर्मूल्यांकन करते हैं कि वे क्या और कैसे खाते हैं – यदि सभी नहीं तो कम से कम दोनों माता-पिता बेहतर खाना शुरू करते हैं।”

उसने सलाह दी, “ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है बच्चों को रसोई में शामिल करना, भोजन की योजना बनाने से लेकर, साफ सब्जियों की मदद करने और उन्हें टेबल सेट करने तक। मेरा मानना ​​​​है कि उन्हें यह समझने के लिए खेतों में ले जाना कि उनका भोजन कहाँ से आता है, किस मौसम में कौन सा भोजन बढ़ता है, फसल का घूमना – ये सभी चीजें आपके बच्चे के भोजन के विकल्पों को प्रभावित करती हैं। इससे उन्हें स्पष्ट समझ मिलती है कि कुछ फल एक मौसम में क्यों उगते हैं और कुछ दूसरे मौसम में क्यों।

यह कहते हुए कि वे सीखते हैं कि तथाकथित जैविक भोजन पर स्थानीय उत्पादों को चुनना क्यों महत्वपूर्ण है, जो मीलों की यात्रा कर चुके हैं और पौष्टिक नहीं हो सकते हैं, डॉ खुशबू ठक्कर गरोडिया ने कहा, “माता-पिता के रूप में, खाना पकाने और खाने में शामिल होना बहुत महत्वपूर्ण है। संतुलन इसलिए क्योंकि बच्चे हमारी बात नहीं सुनते, वे देखते हैं कि हम क्या कर रहे हैं और फिर हमारी नकल करते हैं। अगर हम कुछ खाने को लेकर उधम मचाते हैं तो हमारे बच्चे भी हंगामा करते हैं। अपने व्यक्तिगत अनुभव में – मैंने देखा कि बच्चे, हालांकि छोटे होते हैं, प्लेट पर अपने भोजन को अधिक महत्व देते हैं जब उन्होंने मुझे इसे रसोई में तैयार करने में मदद की या उत्साहपूर्वक अपनी प्लेटें स्थापित कीं। उनके लिए सब्जी विक्रेता के पास जाना, सब्जियों का चयन करना और फिर यह देखना कि यह कैसे तैयार किया जाता है और अंत में यह उनकी प्लेट पर कैसा दिखता है, यह रोमांचक है। उनकी भागीदारी ने हमारे खाने के झगड़ों को कम कर दिया।”

बच्चों के लिए मौसमी खाद्य पदार्थों की अवधारणा को पेश करने के लिए कुछ मजेदार सरल गतिविधियों को सूचीबद्ध करते हुए, डॉ वंशिका गुप्ता अडुकिया, थेरपी, गर्भावस्था / प्रसव और स्तनपान विशेषज्ञ के संस्थापक और एक पेल्विक फ्लोर फिजियोथेरेपिस्ट ने साझा किया:

1. उन्हें स्थानीय बाजार में ले जाएं और उन्हें मौजूदा मौसम के लिए जाने जाने वाले विशिष्ट फल, सब्जियां, नट और अनाज दिखाएं।

2. उन्हें साप्ताहिक भोजन चार्ट योजना में शामिल करें और उनसे विभिन्न मौसमी उत्पादों के बारे में पूछें जिन्हें वे पारिवारिक भोजन में शामिल करना चाहते हैं।

3. उक्त मौसम के लिए उनकी पसंदीदा मौसमी उपज बाजार से बाहर होने से पहले उनके लिए उलटी गिनती बनाएं। उलटी गिनती के दौरान, उन्हें एक नए भोजन से परिचित कराएं जो अगले सीज़न में जल्द ही उपलब्ध होगा।

4. बागवानी पर विचार करें यदि यह एक विकल्प है या मौसमी उपज के लिए खेती की प्रक्रिया को देखने के लिए बच्चे को नर्सरी/खेत में ले जाएं ताकि वे प्रक्रिया और अवधारणा को बेहतर ढंग से समझ सकें।

“यदि आप मुझसे स्वास्थ्य सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका पूछते हैं, तो मेरा जवाब हमेशा होगा: मौसम के अनुसार खाना। प्रकृति ने अपनी उपज के समय और रसायन विज्ञान को मनुष्यों की तुलना में कहीं अधिक समय तक सिद्ध किया है। आज की दुनिया में, आप गर्मियों में स्ट्रॉबेरी प्राप्त कर सकते हैं और किराने की दुकान पर आने से पहले सेब महीनों तक जमे रहते हैं, ”राधिका अय्यर, उद्यमी और रा फाउंडेशन की संस्थापक और अनाहत ऑर्गेनिक, योगिनी, पर्वतारोही और परोपकारी।

उसने बताया कि यह आपके और आपके बच्चों के लिए अच्छा क्यों नहीं है:

1) उत्पाद को मीलों दूर जाना पड़ता है और इससे वे दिन/महीने पुराने हो जाते हैं।

2) आपको खाद्य पदार्थों को उनके मौसम से बाहर उगाने के लिए रसायनों का उपयोग करना होगा। ये रसायन तब हमारे द्वारा पच जाते हैं।

3) मौसम के अनुसार भोजन न करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती है और आप थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं, इसके विपरीत हम भोजन करना चाहते हैं।

दूसरी ओर, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्थानीय मौसमी उपज को खेत से और आपके घर ले जाया जा सकता है, मौसमी खाने से आपके शरीर का चक्र प्रकृति के साथ तालमेल बिठाता है और यह आपको मजबूत प्रतिरक्षा प्रदान करता है। यह आपको अच्छी ऊर्जा भी देता है और आपको अधिक स्थिर दिमाग रखने की अनुमति देता है।

चूंकि बच्चों के साथ मौसमी भोजन की आदतों को लागू करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए उन्होंने कुछ तरीके साझा किए जो माता-पिता इसे कर सकते हैं:

1. उदाहरण के द्वारा लीड। बच्चे अपने आस-पास के वातावरण से सब कुछ सीखते हैं, खासकर 0 से 7 साल की उम्र तक। मौसमी खाने को अपनी आदत बनाएं और स्वाभाविक रूप से इसे अपने बच्चों तक पहुंचाएं। यह ठीक है यदि आपके बच्चे भी 7 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, उदाहरण के लिए नेतृत्व करना अभी भी जीवन शैली में बदलाव करने में उनकी मदद करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

2. मज़ेदार रेसिपी बनाएं और खाना बनाते समय अपने बच्चों को शामिल करें। वहाँ बहुत सारे संसाधन हैं जो फलों और सब्जियों को खाने के लिए रोमांचक और आसान विकल्प बनाते हैं। इसके उदाहरण हैं स्मूदी और चावल के कटोरे! ऐसे व्यंजन खोजें जो आपके परिवार के विशेष स्वाद को पूरा करें और खाना बनाते समय अपने बच्चों को अपने आस-पास रखें! जब वे प्रक्रिया को देखते हैं और भोजन के साथ जुड़ते हैं, तो वे उस भोजन के साथ एक मजबूत और व्यक्तिगत संबंध बनाते हैं जिसका वे उपभोग करते हैं।

3. इसे बचपन से ही आदत बना लें। जितना हो सके युवा शुरुआत करें। याद रखें कि कोई भी उम्र बदलाव करने में देर नहीं करती है। लेकिन, बचपन में ही आदतें बन जाती हैं और जिन आदतों के साथ आप बड़े होते हैं, उन्हें बनाए रखना कहीं अधिक आसान होता है।

4. बताएं कि मौसमी खाना क्यों जरूरी है। बच्चे होशियार हैं! अक्सर, हम अपने बच्चों को बताते हैं कि उन्हें क्या करना है, यह बताए बिना कि ऐसा करना क्यों महत्वपूर्ण है। जब कोई कारण नहीं होता है, तो यह कुछ ऐसा करने का आदेश है जो वे नहीं करना चाहते हैं। पोषण की मूल बातें और अच्छे स्वास्थ्य के महत्व की व्याख्या करें। फिर बताएं कि कैसे मौसमी खाने से दोनों बॉक्स में सही का निशान लग जाता है। उन्हें लूप में रखें और अपने पास मौजूद ज्ञान से उन्हें शिक्षित करें।

5. डिब्बाबंद भोजन/उत्पाद को घर से बाहर रखें। जो नज़रों के सामने नहीं है, उसे दिमाग से निकाल दें, ठीक? घर के आसपास प्लास्टिक में डिब्बा बंद खाना या खाना न रखें। अपनी रसोई में फलों और कच्चे माल का स्टॉक करें जिन्हें खाने के लिए कुछ तैयारी की आवश्यकता होती है।

6. स्थानीय रूप से खरीदारी करें और अपने बच्चों को अपने साथ ले जाएं। अपने बच्चों को किराने की खरीदारी करें! अपने स्थानीय बाजार में जाएं और बच्चों को खाद्य उत्पादों की पहचान करना सिखाएं। आदतें बनाने और बच्चों को आदत के महत्व को समझाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अनुभव प्रदान करना है। जब उनकी सभी इंद्रियां व्यस्त हो जाती हैं, तो आदतें आसान हो जाती हैं और यादें तेज हो जाती हैं।

7. साल भर बढ़ने वाली उपज को शामिल करें। कुछ फल और सब्जियां, जैसे कि नींबू और प्याज, पूरे साल उगते हैं! उन्हें अपने भोजन में शामिल करें और मौसमी उपज और साल भर की उपज के बीच अंतर को इंगित करें।

8. याद रखें, कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है। सीखने की आदत एक प्रक्रिया है! यदि आप पहले सप्ताह में 7 दिन मौसमी रूप से नहीं खा सकते हैं तो कोई बात नहीं। 2 दिनों से शुरू करें, फिर 4 तक बनाएं और इसी तरह। प्रक्रिया की अपूर्णता को अपनाना सीखें। हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो हर दिन विपरीत कर रही है, इसलिए अनाज के खिलाफ जाना एक समायोजन होगा!



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *