बैठे ताई ची व्यायाम से वृद्ध स्ट्रोक से बचे लोगों के लिए रिकवरी परिणामों में सुधार होता है: अध्ययन | स्वास्थ्य


एक नए अध्ययन में पाया गया है कि ताई ची के बैठे हुए रूप का अभ्यास करने वाले स्ट्रोक से बचे लोगों की तुलना में हाथ और हाथ की ताकत, कंधे की गति, संतुलन नियंत्रण, अवसाद के लक्षण और दैनिक जीवन की गतिविधियों में समान या अधिक सुधार हुआ। जिन्होंने एक में भाग लिया मानक स्ट्रोक पुनर्वास व्यायाम कार्यक्रम।

अध्ययन के निष्कर्ष ‘स्ट्रोक’ जर्नल में प्रकाशित हुए थे।

ताई ची, एक पारंपरिक चीनी मार्शल आर्ट है, जिसमें गहरी सांस लेने के साथ हाथ, हाथ, गर्दन, पैर और कोर की धीमी, सावधानीपूर्वक गतिविधियों की एक श्रृंखला शामिल है। इस अध्ययन की नवीनता यह है कि शोधकर्ताओं ने उन लोगों के लिए ताई ची अभ्यास की एक नियमित दिनचर्या विकसित की, जिन्होंने हाल ही में इस्कीमिक आघात (मस्तिष्क में रक्त वाहिका अवरुद्ध) और अनुभवी हाथ और हाथ की कमजोरी या आंशिक पक्षाघात।

कई बचे लोगों ने पुनर्वास चिकित्सा से बाहर कर दिया क्योंकि उनके पास कमी थी शारीरिक स्थिरता या अपने हथियारों का पूरी तरह से उपयोग करने में असमर्थ हैं। शोधकर्ताओं ने स्ट्रोक सर्वाइवर्स के लिए शारीरिक गतिविधि और व्यायाम अनुशंसाओं के बारे में एक वैज्ञानिक वक्तव्य में यह भी नोट किया कि योग और ताई ची सहित लचीलेपन और मांसपेशियों की ताकत प्रशिक्षण, संतुलन, जीवन की गुणवत्ता और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ स्ट्रोक से बचे लोगों के लिए फायदेमंद बताया गया है। गिरने का डर। (यह भी पढ़ें: वाचाघात क्या है? यहां आपको जानने की जरूरत है)

“चीन में व्यायाम के रूप में ताई ची का एक लंबा इतिहास रहा है। हमने कमजोर या आंशिक अंग पक्षाघात वाले लोगों के लिए ताई ची आंदोलनों को संशोधित किया है। इसे सिलवाया गया है ताकि प्रतिभागी स्वस्थ हाथ की मदद से एक हाथ को आगे बढ़ा सकें।” जी झाओ, पीएचडी, प्रमुख अध्ययन लेखक और युन्नान, चीन में पारंपरिक चीनी चिकित्सा के युन्नान विश्वविद्यालय में एक व्याख्याता ने कहा।

अध्ययन चीन के कुनमिंग में दो पारंपरिक चीनी चिकित्सा अस्पतालों में आयोजित किया गया था। शोधकर्ताओं ने 160 वयस्कों (औसत आयु 63 वर्ष, जिसमें 81 पुरुष और 79 महिलाएं) की भर्ती की, जिन्होंने अध्ययन में शामिल होने के छह महीने के भीतर अपने पहले इस्केमिक स्ट्रोक का सामना किया था और कम से कम एक हाथ का उपयोग बनाए रखा था।

अध्ययन प्रतिभागियों में से, आधे को बेतरतीब ढंग से बैठे ताई ची कार्यक्रम के लिए सौंपा गया था, और दूसरा आधा नियंत्रण समूह का हिस्सा था, जो एक मानक स्ट्रोक पुनर्वास व्यायाम कार्यक्रम (अस्पताल द्वारा अनुशंसित ऊपरी अंग आंदोलनों; राशि, कार्यान्वयन रणनीतियों और देखभाल करने वालों की जिम्मेदारियों) का अभ्यास करता था। ताई ची समूह के समान थे)।

बैठे ताई ची समूह के प्रतिभागियों ने अस्पताल में भर्ती होने के दौरान एक सप्ताह के लिए ताई ची प्रशिक्षक से व्यक्तिगत प्रशिक्षण प्राप्त किया और 11 सप्ताह के लिए सप्ताह में तीन दिन घर पर अभ्यास करने के लिए एक स्व-निर्देशित वीडियो प्राप्त किया। नियंत्रण समूह को 12 सप्ताह के लिए घर पर अभ्यास करने के लिए मानक अभ्यासों का एक स्व-निर्देशित व्यायाम वीडियो प्राप्त हुआ। परिवार के सदस्यों और देखभाल करने वालों ने दोनों अध्ययन समूहों के लिए घर पर व्यायाम की निगरानी की।

बैठे ताई ची समूह में उनहत्तर लोगों और नियंत्रण समूह के 65 लोगों ने 12-सप्ताह के कार्यक्रम और 4-सप्ताह के अनुवर्ती को पूरा किया। अध्ययन की शुरुआत में और 16-सप्ताह के कार्यक्रम के दौरान चार अतिरिक्त समय पर प्रश्नावली और मूल्यांकन उपकरणों के माध्यम से सभी अध्ययन प्रतिभागियों के लिए शारीरिक कार्य और मनोवैज्ञानिक स्थिति को मापा गया था, और दो समूहों के परिणामों की तुलना की गई थी।

शोधकर्ताओं ने प्रश्नावली और मूल्यांकन उपकरणों का विश्लेषण किया और पाया:

1. ताई ची समूह में बैठे लोगों के पास मानक स्ट्रोक पुनर्वास समूह की तुलना में बेहतर हाथ और हाथ का कार्य और बैठने का संतुलन नियंत्रण था।

2. बैठे ताई ची समूह के प्रतिभागियों में अवसाद के लक्षणों में महत्वपूर्ण कमी आई, और गति की बेहतर कंधे की सीमा थी और नियंत्रण समूह की तुलना में दैनिक जीवन की गतिविधियों और जीवन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया।

3. ताई ची समूह के आधे से अधिक लोगों ने 12-सप्ताह के हस्तक्षेप के बाद भी अभ्यास करना जारी रखा। ताई ची समूह के लिए 4-सप्ताह की अनुवर्ती अवधि के दौरान इन उपायों में सुधार जारी रहा।

झाओ ने कहा, “सिटिंग ताई ची का अभ्यास कुर्सी या व्हीलचेयर में किया जा सकता है और यह बहुत सुविधाजनक है क्योंकि यह आपके घर में किया जा सकता है। कार्यक्रम का अभ्यास करने के लिए लगभग कुछ भी खर्च नहीं होता है, और इसके लिए किसी विशेष उपकरण या यात्रा के समय की आवश्यकता नहीं होती है।”

यह पहला यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण है जो संशोधित बैठे ताई ची दिनचर्या पर केंद्रित है और एक ऐसे समूह में बेहतर अल्पकालिक परिणाम पाए गए जो एक मानक स्ट्रोक पुनर्वास व्यायाम कार्यक्रम का पालन करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। परिणामों ने प्रदर्शित किया कि यह मन-शरीर अभ्यास संतुलन, समन्वय, शक्ति और लचीलेपन को बढ़ाने का एक प्रभावी विकल्प है, विशेष रूप से हाथ और हाथ की कमजोरी या आंशिक पक्षाघात वाले स्ट्रोक से बचे लोगों के लिए।

झाओ ने कहा, “मेरा अनुवर्ती अध्ययन ताई ची के बैठने के दीर्घकालिक प्रभावों को मापेगा।”

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “लोगों को लाभकारी दीर्घकालिक प्रभाव प्राप्त करने के लिए 12 सप्ताह से अधिक समय तक बैठे ताई ची अभ्यास का पालन करने की आवश्यकता होगी।”

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *