ब्रिस्क वॉकर लंबे समय तक जीवित रहते हैं, शोध से पता चलता है | स्वास्थ्य


नए शोध से पता चलता है कि तेज चलने वालों के जीने की संभावना अधिक होती है लंबे समय तक धीमी गति से चलने वालों की तुलना में रहता है।

आप जितनी तेजी से चलते हैं, आपके जीने की संभावना उतनी ही अधिक होती है, एक नए अध्ययन से पता चलता है।

हालांकि उम्र बढ़ने के बारे में अभी भी बहुत कुछ अज्ञात है प्रक्रिया – क्या कारण है कि कुछ लोग 65 वर्ष की आयु में और कुछ 105 पर मर जाते हैं – एक नए अध्ययन से पता चलता है कि आदतन अपने दैनिक कार्यों को करते हुए तेज गति से चलना हमारे जीवन में वर्षों को जोड़ सकता है।

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ब्रिटेन में लीसेस्टर विश्वविद्यालय में मधुमेह अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने पाया है कि किसी व्यक्ति की रिपोर्ट जितनी जल्दी होती है टहलना गति, उनकी समग्र शारीरिक गतिविधि की परवाह किए बिना, उनके टेलोमेरेस जितने लंबे होंगे।

टेलोमेरेस क्या हैं?

टेलोमेरेस हमारे गुणसूत्रों के सिरों पर “कैप्स” होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कोशिका विभाजन के दौरान हमारे गुणसूत्रों की रक्षा करते हैं, जैसे जूते के फीते के सिरों पर लगा प्लास्टिक इसे टूटने से बचाता है।

हमारी कोशिकाएं हर समय विभाजित हो रही हैं। जितना अधिक वे विभाजित होते हैं, टेलोमेरेस उतने ही छोटे होते जाते हैं। एक बार जब टेलोमेरेस चले जाते हैं, तो कोशिका विभाजन की प्रक्रिया रुक जाती है और वे मर जाते हैं। एक बार जब ये कोशिकाएं मर जाती हैं, तो हमारे ऊतक उम्र बढ़ने लगते हैं।

इसलिए हमारे टेलोमेरेस की लंबाई महत्वपूर्ण है। वे जितने लंबे होते हैं, हमें उम्र बढ़ने के हानिकारक दुष्प्रभावों का अनुभव करने में उतना ही अधिक समय लगता है।

द स्टडी

कम्युनिकेशंस बायोलॉजी में पिछले हफ्ते प्रकाशित अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 405,000 से अधिक यूके बायोबैंक प्रतिभागियों से उनके चलने की आदतों पर सवाल किया और यह समझने की कोशिश की कि क्या चलने की गति और टेलोमेर की लंबाई के बीच कोई संबंध था।

आधे से थोड़ा अधिक ने औसत चलने की गति की सूचना दी, लगभग 40% ने तेज गति की सूचना दी और 6% ने धीमी गति की सूचना दी। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने औसत या तेज गति से चलने की सूचना दी, उनके पास धीमी गति से चलने की सूचना देने वालों की तुलना में लंबे टेलोमेरेस थे।

वे लगभग 86, 000 लोगों के एक छोटे नमूने पर परिणामों का परीक्षण करने के बाद इसी तरह के निष्कर्ष पर आए, जिन्हें उन्होंने एक ऐसे उपकरण से लैस किया जो उनकी चलने की गति को ट्रैक करता था। उनकी गति जितनी तेज होगी, उनके टेलोमेरेस उतने ही लंबे होंगे।

स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक

लीसेस्टर विश्वविद्यालय के शारीरिक गतिविधि शोधकर्ता और अध्ययन के पहले लेखक थॉमस येट्स ने कहा कि टीम ने जॉगिंग गति या आहार के बजाय चलने की गति और दूरबीन की लंबाई पर ध्यान केंद्रित करना चुना, उदाहरण के लिए, क्योंकि उन्होंने अन्य अध्ययनों में पाया है कि जिस गति से कोई व्यक्ति चलता है वह उनके स्वास्थ्य के सबसे मजबूत संकेतकों में से एक है।

पिछले अध्ययन में, टीम ने पाया कि धूम्रपान के अपवाद के साथ, अन्यथा अस्वास्थ्यकर जीवनशैली वाले तेज चलने वालों में धीमी गति से चलने वालों की तुलना में कम मृत्यु दर जोखिम था, अन्यथा स्वस्थ जीवन शैली के साथ।

“आप लोगों से पूछ सकते हैं कि वे क्या खाते हैं, आप लोगों से पूछ सकते हैं कि वे कितने सक्रिय हैं, वे कितना सोते हैं, अन्य सभी जीवनशैली कारक और व्यवहार, और उनमें से कोई भी चलने की गति के रूप में महत्वपूर्ण होने के करीब कहीं भी नहीं आता है,” येट्स ने कहा।

उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि चलने की गति एक व्यक्ति की कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस का संकेत है, जो किसी व्यक्ति की उच्च-मृत्यु वाले हृदय रोगों के विकास की संभावना से निकटता से जुड़ा हुआ है जो उदाहरण के लिए दिल के दौरे या स्ट्रोक का कारण बनता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हृदय रोग दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है, प्रति वर्ष लगभग 18 मिलियन लोगों की मौत – सभी वैश्विक मौतों का लगभग 32%।

लंबी उम्र के लिए तेज चलें

महत्वपूर्ण रूप से, शोधकर्ताओं को कोई सबूत नहीं मिला कि लोगों के टेलोमेरेस की लंबाई उनके चलने की गति को प्रभावित करती है। बल्कि, उन्होंने पाया कि लोगों के चलने की गति ने उनके टेलोमेरेस की लंबाई को प्रभावित किया।

लंबी उम्र जीने में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह अच्छी खबर है। जबकि उम्र बढ़ने की अधिकांश प्रक्रिया अनुवांशिक होती है, अध्ययन से पता चलता है कि तेज चलने की गति को अपनाने से लोग अपने जीवन की लंबाई 16 साल तक बढ़ा सकते हैं।

येट्स ने कहा कि प्रतिदिन पांच मिनट तेज चलने से भी फर्क पड़ सकता है।

“पश्चिमी समाजों में, आम तौर पर लोग बहुत निष्क्रिय होते हैं, लेकिन हर किसी को थोड़ा सा हिलना पड़ता है,” उन्होंने कहा। “हमें अपनी कार से कार्यालय तक चलना होगा, हमें सुपरमार्केट के चारों ओर घूमना होगा … और इसलिए यदि आप ‘ इसे एक जोरदार तीव्रता के साथ फिर से कर रहे हैं तो बस इतना ही बदलाव आपकी जैविक उम्र को कम करने और आपको जीवन के कुछ और साल देने के लिए पर्याप्त हो सकता है।”

तीव्रता बनाम मात्रा

अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि गतिविधि की तीव्रता मात्रा की तुलना में मृत्यु दर में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एक्सेलेरोमीटर से लैस प्रतिभागियों की गति की गति को मापने के साथ, वैज्ञानिकों ने यह भी मापा कि वे कुल मिलाकर कितना चले। उन्होंने पाया कि जो लोग अपनी दैनिक गतिविधि को उच्च स्तर की तीव्रता के साथ करते थे, उनके पास लंबे समय तक टेलोमेरेस थे, लेकिन समग्र शारीरिक गतिविधि के साथ संबंध के लिए बहुत कम सबूत थे।

संक्षेप में: धीमी जगह पर डेढ़ घंटे की तुलना में तेज गति से एक घंटे के लिए चलना बेहतर है।



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