भांग के बीज खाने के स्वास्थ्य लाभ – विशेषज्ञ बताते हैं


आप शायद चिया बीज, कद्दू के बीज और यहां तक ​​कि सूरजमुखी के बीज से परिचित हैं। लेकिन भांग के पौधे भी खाने योग्य बीज पैदा करते हैं जिनका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। सबसे अच्छा हिस्सा? भांग के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यहां तक ​​​​कि 3 बड़े चम्मच तक सीमित मात्रा में 166 कैलोरी, 10 ग्राम प्रोटीन, 2.5 ग्राम कार्ब, 14 ग्राम एंटी-इंफ्लेमेटरी फैट और 1 ग्राम फाइबर मिलता है। भांग के बीज खनिजों और विटामिनों से भी भरपूर होते हैं, जिसमें मैंगनीज के लिए दैनिक मूल्य (डीवी) का 99% शामिल है, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और शरीर के भीतर विभिन्न एंजाइमों की सक्रियता। इतना ही नहीं, पोषण का यह पावरहाउस मैग्नीशियम में भी उच्च है, एक खनिज जो स्मृति, सीखने, मनोदशा और अच्छी नींद को बढ़ावा देता है।

तो, क्या है सेवन करने का सही तरीका भांग के बीज? विशेषज्ञों का सुझाव है कि इन बीजों का सेवन कच्चे, भुने या पके हुए अवस्था में किया जा सकता है। वास्तव में, दुनिया भर में कई लोग हजारों वर्षों से दवा और भोजन दोनों के रूप में भांग के बीज के तेल का उपयोग कर रहे हैं। यह विशेष रूप से गठिया, जोड़ों के दर्द और सामान्य दर्द वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। इसके अतिरिक्त, भांग के बीजों में पाया जाने वाला गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) प्रोलैक्टिन के प्रभाव को कम करता है और स्तन कोमलता और दर्द, अवसाद, चिड़चिड़ापन और द्रव प्रतिधारण की प्रवृत्ति को कम करता है।

भांग के बीज से जुड़े और भी स्वास्थ्य लाभ हैं, आइए विस्तार से देखें कि वे क्या हैं:

1. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

हृदय रोग विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण हैं, लेकिन भांग के बीज का सेवन आपके जोखिम को कम कर सकता है। भांग के बीज अमीनो एसिड आर्जिनिन से भरपूर होते हैं जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को पतला करता है, जो रक्तचाप को कम करता है और हृदय रोगों के जोखिम को नियंत्रित करता है।

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2. त्वचा की स्थिति में सुधार करता है

खाना पकाने के प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल होने के अलावा, भांग के बीज के तेल को कभी-कभी त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। एक्जिमा के लक्षणों को दूर करने और सूखी या खुजली वाली त्वचा को ठीक करने के लिए त्वचा पर एक कोमल मालिश दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त, तेल के जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ प्रभाव भी मुँहासे के इलाज में मदद करते हैं।

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3. स्वस्थ पाचन में सहायता करता है

उच्च स्तर के प्रोटीन और वसा सामग्री के अलावा, भांग के बीज आहार फाइबर में समृद्ध होते हैं – घुलनशील और अघुलनशील दोनों। पहला आपके मल में भार जोड़ सकता है, जिससे आपके पाचन में नियमितता बनाए रखने में मदद मिलती है। घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का मिश्रण आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है, जो स्वस्थ पाचन और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में सहायता करता है।

4. वजन घटाने का समर्थन करता है

आहार वसा और फाइबर की उच्च सामग्री के कारण, भांग के बीज का सेवन आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस करने में मदद कर सकता है। भांग के बीज आपकी भूख को दबाते हैं, जो आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब ले जाता है। बस याद रखें कि उनकी उच्च वसा सामग्री के कारण, भांग के बीज में अच्छी मात्रा में कैलोरी होती है।

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गांजा निश्चित रूप से एफएसएसएआई द्वारा अनुमोदित स्वास्थ्य लाभकारी खाद्य उत्पाद है, लेकिन किसी को विभिन्न रूपों को जानने की जरूरत है जिसमें भांग का सेवन किया जाता है। भांग उत्पादों के विभिन्न रूप जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं जैसे गांजा प्रोटीन पाउडर स्वास्थ्य और प्राकृतिक प्रोटीन पाउडर के लिए सुपर फायदेमंद होते हैं। भारत के कई क्षेत्रों में भांग का सेवन प्रोटीन स्रोत के रूप में भोजन के साथ किया जाता है और अब लोग इसका सेवन प्रोटीन पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं और भांग के बीज का तेल आपके पसंदीदा भोजन (सलाद, सब्जियां), पेय (दूध, जूस, स्मूदी) पर डाला जा सकता है। , या नमी को स्थायी रूप से बढ़ावा देने के लिए अपनी त्वचा और बालों पर लगाएं।

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संक्षेप में, भांग के बीज और भांग-आधारित खाद्य पदार्थ दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और विभिन्न तरीकों से इसका आनंद लिया जा सकता है। लेकिन आपको ये भांग के बीज उत्पाद कहां मिल सकते हैं? आप उन्हें ईकामर्स स्टोर्स या मुख्यधारा के सुपरमार्केट में पाएंगे। यह आपके लिए रसोई में रचनात्मक होने और विभिन्न भांग उत्पादों के साथ प्रयोग करने का समय है, ताकि उन्हें मीठे, साथ ही नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में शामिल किया जा सके। उन्हें स्मूदी में ब्लेंड करें या अपना खुद का भांग का दूध बनाएं, इसे सलाद के ऊपर डालें या फलों और दही के साथ स्मूदी कटोरे पर छिड़कें।

वास्तव में, आप स्वस्थ वसा, पोषण और फाइबर के अतिरिक्त बढ़ावा के लिए भांग के बीज जोड़ सकते हैं और इसके उत्पादों का किसी भी तरह से उपयोग कर सकते हैं।

लेखक का जीवन: हर्षल गोयल एक शोध उत्साही और द ट्रोस्टो के संस्थापक हैं

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं। NDTV इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है।



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