भावनात्मक लत से कैसे निपटें? विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि प्रदान करता है | स्वास्थ्य


हममें से कुछ का पालन-पोषण उस बचपन के घर में नहीं हुआ जिसकी हमें आशा थी। हमारे बहुत से घर भावनात्मक अस्थिरता, चिंता और चिंताओं के धागों में बुने गए हैं। घर एक सुसंगत वातावरण से भरे हुए थे उदासी या आतंक। हमें खुद को खुश रहने से रोकना सिखाया गया, हमें यह भी सिखाया गया कि यह भावनात्मक स्थिति है जो सुसंगत है। इसलिए, हमारा मन और शरीर उस वातावरण से परिचित हो गया जिसमें हम पले-बढ़े थे। हमने दैनिक आधार पर तनाव और चिंता से निपटना सीखा और ऐसी भावनाओं को अपना घर बना लिया। हम घर से इस भावना से जुड़े हैं कि चिंता हमें दिया।

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यह बदले में हमें होने का कारण बना भावनात्मक रूप से लत लग। हम, अवचेतन रूप से, चिंता और उदासी की भावनात्मक स्थिति के आदी हो गए, जिसके साथ हम सबसे अधिक जुड़े और संबंधित थे। इसलिए, जब हमें ऐसे वातावरण में छोड़ दिया जाता है जहाँ हमें चिंता करने की कोई बात नहीं है, तो यह हमें घबराने का कारण बनता है क्योंकि हम जगह से बाहर महसूस करते हैं। तो फिर हम क्या करें? हम इस भावनात्मक लत को कैसे रोक सकते हैं? मनोवैज्ञानिक निकोल लेपेरा ने इंस्टाग्राम पर अपनी नवीनतम पोस्ट में भावनात्मक लत के मुद्दे को संबोधित किया और अपनी अंतर्दृष्टि साझा की – व्यवहार पैटर्न, जैव रासायनिक प्रतिक्रियाएं और चिंता के साथ घर पर महसूस करना कैसे रोकें।

निकोल ने कहा कि हममें से कुछ लोग चिंता और आघात के इतने आदी हो जाते हैं कि हमारी भावनात्मक परवरिश की आधार रेखा होती है, कि जब हम अकेले रह जाते हैं या ऐसे वातावरण में होते हैं जो चिंतित नहीं होता है, तो हम उन हार्मोनों को याद करना शुरू कर देते हैं जो हमें घर पर महसूस करते हैं। इसलिए, हम अपने स्वयं के रिश्तों को उत्तेजित करने की कोशिश करते हैं या अपने जीवन में चिंता और उदासी पैदा करने के लिए कार्रवाई करते हैं – बस उस भावनात्मक स्थिति में वापस आने के लिए जहां हम घर पर सबसे ज्यादा महसूस करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि शरीर को शांति से रहना सिखाना एक यात्रा है। दिन के एक हिस्से के लिए मौन रखना महत्वपूर्ण है, खुद को याद दिलाएं कि संकट में नहीं होना ठीक है और भावनात्मक आक्रोश पैदा करने वाले वातावरण से खुद को दूर करना। “कृतज्ञता का अभ्यास करें। यदि आप अराजकता में पले-बढ़े हैं, तो स्थिरता अपरिचित, डरावनी होगी। धैर्य रखें और अपने आप पर दया करें, ”उसने अपना पोस्ट लपेटा।


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