मधुमेह के लिए पोषण युक्तियाँ: स्वस्थ प्लेट कैसे बनाएं | स्वास्थ्य


आपकी आहार संबंधी आदतें आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और नियंत्रित करने में बहुत मददगार हो सकती हैं मधुमेह. चयापचय संबंधी विकार जो कभी मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्गों को प्रभावित करता था, अब युवा और बच्चों सहित सभी आयु समूहों को प्रभावित कर रहा है। कहीं न कहीं, हमारे जीवन शैली विकल्पों को दोष देना होगा जो हमें अधिक गतिहीन और अस्वस्थ बना रहे हैं। (यह भी पढ़ें: मधुमेह के लिए आहार: आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए 6 स्वस्थ खाद्य पदार्थ)

आपके खाने के बाद भी गलत भोजन का चुनाव करना जारी है मधुमेह निदान आपके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकता है और आपको बीमारी से उत्पन्न होने वाली कई जटिलताओं के जोखिम में डाल सकता है। दूसरी ओर सही प्रकार के भोजन को शामिल करने से दवा पर निर्भरता कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को स्वाभाविक रूप से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

“टाइप 2 मधुमेह एक जीवनशैली विकार है जो अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों, गलत भोजन विकल्पों, पोषक तत्वों की कमी या व्यायाम की कमी के कारण होता है। आनुवंशिकी मधुमेह की प्रवृत्ति के लिए एक योगदान कारक है लेकिन एक सक्रिय जीवन शैली और इष्टतम पोषण के साथ इसे बिना अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है। दवाओं पर कोई निर्भरता,” अवंती देशपांडे, पीसीओएस और गट हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं।

अवंती ने साझा किया कि कैसे यह न केवल मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए कैलोरी गिनने के बारे में है, बल्कि सही भोजन कॉम्बो के लिए भी जा रहा है।

“कम से मध्यम तीव्रता वाले कसरत के साथ कैलोरी की कमी वजन कम करने के लिए एक सही विकल्प है। लेकिन कैलोरी की कमी के बारे में सोचना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है। यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के सही संयोजन को चुनने के बारे में भी महत्वपूर्ण है। मोटापे में इंसुलिन प्रतिरोध मधुमेह का कारण बन सकता है। आहार में कार्बोहाइड्रेट आहार में वसा की तुलना में अधिक इंसुलिन प्रतिरोध की ओर ले जाते हैं, इसलिए आहार में प्रोटीन, फाइबर, अच्छे वसा और आहार में मध्यम से कम कार्ब्स को उच्च रखने में प्रतिमान बदलाव होता है। , “पोषण विशेषज्ञ कहते हैं।

स्वस्थ थाली से खाना

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि स्वस्थ प्लेट विधि द्वारा भाग नियंत्रण और आहार का पालन करना आहार में कार्ब्स की गिनती के साथ-साथ मधुमेह प्रबंधन के साथ जाने का सही तरीका है।

“दोपहर के भोजन और रात के खाने सहित मुख्य भोजन के लिए स्वस्थ प्लेट द्वारा खाने का पालन करें। 50% सलाद भाग होना चाहिए, 25% प्रोटीन भाग होना चाहिए और शेष 25% कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए,” अवंती कहते हैं।

प्रोबायोटिक्स की शक्ति

पोषण विशेषज्ञ जो नियमित रूप से लोगों को मधुमेह आहार पर शिक्षित करते हैं और लर्न द आर्ट टू ईट स्मार्ट एंड ब्रेकफास्ट रेसिपी जैसी किताबें लिख चुके हैं, कहते हैं कि मधुमेह अक्सर अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों और भेजने वाली जीवन शैली के कारण निम्न श्रेणी की सूजन के कारण होता है। आहार में प्रोबायोटिक्स को शामिल करने से आंत के स्वास्थ्य और मधुमेह के लक्षणों में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

“आंत स्वास्थ्य (अर्थात सूक्ष्मजीवों की संख्या और प्रकार) उपभोग किए गए आहार पर निर्भर है। अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए आहार में प्रोबायोटिक्स का सेवन करना महत्वपूर्ण है। प्रोबिटोक्स स्वाभाविक रूप से दही और छाछ में मौजूद होते हैं, इसलिए इसे एक बनाएं अवंती कहते हैं, “दिन में कम से कम 100 ग्राम दही या 300 मिली छाछ का सेवन करना चाहिए।”

वह वैकल्पिक रूप से हर भोजन के साथ किमची और सौकरकूट, केफिर दूध, कोम्बुचा या चुकंदर कांजी जैसी किण्वित सब्जियां सुझाती हैं।

खाद्य पदार्थ जो सूजन को कम करते हैं

क्रूसिफेरस सब्जियां – ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, हल्दी जो कर्क्यूमिन में उच्च होती है और एक विरोधी भड़काऊ एजेंट का काम करती है, मधुमेह विरोधी आहार का हिस्सा होनी चाहिए।

“पत्तेदार साग के रस में फाइटो पोषक तत्व अधिक होते हैं और जामुन पॉली फिनोल में उच्च होते हैं। दोनों आपको सूजन को कम करने में मदद करेंगे,” पोषण विशेषज्ञ कहते हैं।

क्रोमियम युक्त खाद्य पदार्थ

क्रोमियम ग्लूकोज नियंत्रण, वजन घटाने और मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अवंती का कहना है कि क्रोमियम से भरपूर चीजें डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं। इनमें साबुत अनाज उत्पाद, पोल्ट्री, ब्रोकोली, आलू, हरी बीन्स और दूध उत्पाद शामिल हैं।

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, “आहार में बदलाव के साथ-साथ सुनिश्चित करें कि आप रोजाना 20 मिनट सक्रिय व्यायाम करें। कार्डियो वर्कआउट के साथ वजन बढ़ाने वाले वर्कआउट मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।”

वह आगे कहती हैं कि सूजन को कम करने और मधुमेह को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अच्छी नींद और तनाव के प्रबंधन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *