मनोवैज्ञानिक द्वारा मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ जिनका हर महिला को पालन करना चाहिए | स्वास्थ्य


यदि आप एक महिला हैं और इसे पढ़ रही हैं, तो यह आपके लिए एक अनुस्मारक है कि आप अपना ख्याल रखें मानसिक स्वास्थ्य हर एक दिन। समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मानसिक बीमारियों से बचाव के लिए सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। हालांकि मानसिक बीमारियां पुरुषों और महिलाओं को अलग तरह से प्रभावित करती हैं। उदाहरण के लिए, नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार पुरुषों की तुलना में 14-25 वर्ष की आयु की युवा महिलाओं में अवसाद दोगुने से अधिक प्रचलित है। पुरुषों की तुलना में न केवल महिलाओं में अवसाद और चिंता से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है, बल्कि कुछ ऐसी बीमारियाँ भी होती हैं जो महिलाओं के लिए विशिष्ट होती हैं, जैसे कि प्रसव पूर्व अवसाद, मासिक धर्म से पहले की बेचैनी और पेरिमेनोपॉज़ से संबंधित उदासी। (यह भी पढ़ें: अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्रबंधित करने के लिए 10 आसान टिप्स)

“शोध के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में पैनिक डिसऑर्डर, सामान्यीकृत चिंता और विशिष्ट फोबिया होने की संभावना दोगुनी होती है। एक दर्दनाक घटना के बाद, महिलाओं में PTSD विकसित होने की संभावना पुरुषों की तुलना में दोगुनी होती है।

कुल मिलाकर, महिलाओं में एनोरेक्सिया और बुलिमिया के कम से कम 85 प्रतिशत और द्वि घातुमान खाने के विकार के 65 प्रतिशत मामले होते हैं, “आकांक्षा पांडे, सलाहकार नैदानिक ​​​​मनोविज्ञान, फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर ने एचटी डिजिटल को बताया।

मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कुछ लक्षण जो पुरुषों और महिलाओं के लिए आम हैं, लगातार उदासी या असहायता की भावना, शराब या नशीली दवाओं का दुरुपयोग, अत्यधिक खाने या सोने के पैटर्न में बदलाव, भूख या वजन में उतार-चढ़ाव, थकान या ऊर्जा की कमी, चिंता या अत्यधिक भय, मतिभ्रम, अत्यधिक भावनाएं, दर्द, सिरदर्द, या पेट की समस्याएं जिनका कोई स्पष्ट कारण नहीं है, चिड़चिड़ापन, सामाजिक स्थितियों से हटना और आत्महत्या का विचार। (यह भी पढ़ें: गर्मी की गर्मी के कारण ठंडक खोना? यहाँ शांत रहने के लिए सुझाव दिए गए हैं)

महिलाओं में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण

महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन उनके मूड को प्रभावित कर सकते हैं और उनमें अवसाद होने की संभावना बढ़ जाती है।

“महिलाएं कम सेरोटोनिन का उत्पादन करती हैं और इसे पुरुषों की तुलना में धीमी दर से संश्लेषित करती हैं, अवसाद की उच्च दर की व्याख्या करती हैं। एक महिला के आनुवंशिक मेकअप को भी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के विकास में एक भूमिका निभाने के लिए माना जाता है। यौवन अक्सर लड़कियों को अपने शरीर से असंतुष्ट होने का कारण बनता है, जिसे अवसाद से जोड़ा गया है,” पांडे कहते हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं कि दूसरी ओर एस्ट्रोजन का मस्तिष्क पर लाभकारी प्रभाव दिखाया गया है, जिसमें मासिक धर्म चक्र के कुछ हिस्सों के दौरान सिज़ोफ्रेनिया वाली महिलाओं में गंभीर लक्षणों को रोकना और मस्तिष्क में न्यूरॉन्स की संरचना को बनाए रखना, रोकथाम में सहायता करना शामिल है। अल्जाइमर रोग।

पांडे का कहना है कि सामाजिक और सांस्कृतिक कारक भी महिलाओं के अवसाद के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। मनोवैज्ञानिक कहते हैं, “महिलाएं अभी भी बच्चों की प्राथमिक देखभाल करने वाली हैं, और यह अनुमान लगाया गया है कि महिलाएं लंबे समय से बीमार बुजुर्गों के लिए 80 प्रतिशत देखभाल प्रदान करती हैं, जिससे तनाव का स्तर बढ़ जाता है।”

यह भी माना जाता है कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों की रिपोर्ट करने के लिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं की अधिक संभावना है और डॉक्टरों द्वारा अवसाद वाली महिला का निदान करने और मूड बदलने वाली दवाओं के साथ उसका इलाज करने की अधिक संभावना है।

महिलाओं में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के टिप्स

जीवन के उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए सीखना और मुकाबला कौशल विकसित करना जो छोटी समस्याओं को प्रमुख बनने से रोक सकता है, महत्वपूर्ण है। यहाँ पांडे द्वारा कुछ सुझाव दिए गए हैं:

नियमित रूप से व्यायाम करें: एंडोर्फिन, जो रसायन हैं जो तनाव को दूर करने और शांति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, एरोबिक व्यायाम के दौरान जारी किए जाते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि नींद की आदतों और गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में भी मदद करती है।

संतुलित आहार का सेवन करें: लोगों के मूड में सुधार देखा गया है जब वे स्वस्थ भोजन और उनके शारीरिक स्वास्थ्य खाते हैं। थकान और जलन से बचने के लिए मीठे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जबकि शराब और कॉफी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। सेलेनियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट, विटामिन बी 12, कैल्शियम, आयरन और जिंक, अन्य विटामिन और खनिजों के बीच, अवसादग्रस्तता के लक्षणों में मदद करते हैं।

एक खुशहाल करियर की तलाश करें: एक महिला की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को अक्सर उसकी नौकरी से जोड़ दिया जाता है। एक नया करियर इन महिलाओं को उनकी बीमारी के कुछ लक्षणों को कम करते हुए उद्देश्य की एक पुनर्जीवित भावना प्रदान कर सकता है।

खुद की देखभाल: जीने का एक तरीका जो आपको तनाव, चिंता और अवसाद के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। सबसे बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, स्व-देखभाल में कई तरह की गतिविधियाँ शामिल हैं जैसे लंबे समय से अतिदेय कामों को ना कहना सीखना, आनंदमय गतिविधियों के लिए समय निर्धारित करना, अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए खुद को पुरस्कृत करना, खुद को खुद होने की अनुमति देना, और, सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने आप को गलतियाँ करने देना। यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि आत्म-देखभाल स्वार्थी नहीं है।

मनोवैज्ञानिक ने निष्कर्ष निकाला, “महिलाओं को पूर्ण, आनंददायक और उद्देश्यपूर्ण जीवन को पुनः प्राप्त करने के लिए और अधिक सशक्त बनाया जा सकता है, यदि उनके पास मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों पर काबू पाने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों पर सटीक, अद्यतित जानकारी तक पहुंच है।”



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