मलाइका अरोड़ा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए 3 योग आसन सुझाती हैं: यहां देखें वीडियो | स्वास्थ्य


काम, घर और अपने रिश्तों को संभालने की लगातार जिम्मेदारी के साथ एक तेज-तर्रार जीवन जीना, कई बार हम भूल जाते हैं हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नज़र रखें। कई परिस्थितियाँ हमारी भलाई को प्रभावित करती हैं और हमारे मन में नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करती हैं। इसलिए, जीवन शैली प्रथाओं का पालन करना आवश्यक है जो हमें बेहतर मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करते हैं। और मलाइका अरोड़ा, एक उत्साही योग उत्साही, के कुछ सुझाव हैं। स्टार ने हाल ही में तीन योग आसनों का प्रदर्शन करते हुए खुद का एक वीडियो साझा करने के लिए इंस्टाग्राम पर लिया जो लोगों को उनके मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदद कर सकता है। अधिक जानने के लिए आगे स्क्रॉल करें।

मलाइका का वीडियो, शीर्षक ‘3 आसन’ बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए’, स्टार को तीन योगासन का अभ्यास करते हुए दिखाया गया है। उन्होंने एक्सरसाइज सेशन के लिए ब्लैक क्रॉप टॉप और स्लीक पोनीटेल के साथ वर्कआउट चड्डी पहनी थी। मलाइका ने अपने पोस्ट में जिन आसनों का जिक्र किया है, वे हैं अधो मुख संवासना या डाउनवर्ड डॉग पोज, बालासन या बच्चे की मुद्राऔर sukhasana.

मलाइका ने पोस्ट की क्लिप कैप्शन के साथ, “इस सप्ताह के #MalaikasMoveOfTheWeek में, चलो दिमाग के लिए चलते हैं। मानसिक स्वास्थ्य को शारीरिक स्वास्थ्य के समान ध्यान देने की आवश्यकता है। @malaikaaroraofficial 3 आसनों की सिफारिश करता है जिनका अभ्यास हमारे मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए नियमित रूप से किया जा सकता है।” (यह भी पढ़ें: गुलाबी मिनी ड्रेस और बोल्ड मेकअप में मलाइका अरोड़ा काम पर लौटते ही एक स्टाइल स्टेटमेंट बनाती हैं: देखें तस्वीर)

वीडियो देखना:

वीडियो की शुरुआत मलाइका के अधो मुख संवासन के अभ्यास से होती है, उसके बाद बालासन और सुखासन से होती है। हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा, इन योग मुद्राओं के कई अन्य लाभ भी हैं। और हमने उनमें से कुछ को नीचे सूचीबद्ध किया है।

अधो मुख संवासन या अधोमुखी कुत्ता मुद्रा के लाभ:

अधो मुख संवासन या डाउनवर्ड डॉग पोज़ पैर की मांसपेशियों, बाहों और कंधों को मजबूत करता है, मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकता है, पीठ के निचले हिस्से में दर्द को कम करता है और तनाव और चिंता से राहत देता है।

बालासन या बच्चे की मुद्रा के लाभ:

बालासन या चाइल्ड पोज़ छाती में तनाव को दूर करता है, बेहतर नींद के पैटर्न को बढ़ाता है, पीठ और रीढ़ को आराम देता है और कंधों और हाथों द्वारा महसूस किए गए तनाव को कम करता है।

सुखासन लाभ:

सुखासन का मन और शरीर पर आराम प्रभाव पड़ता है, जिससे तनाव और चिंता कम होती है। यह फोकस में सुधार करता है और एक को चौकस बनाता है, पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है, पूरे शरीर की मुद्रा में सुधार करता है और रीढ़ और पीठ की मांसपेशियों को लंबा करता है।

तो, क्या आप बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए आज इन योग आसनों को आजमा रहे हैं?



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