मलेरिया से आपकी रिकवरी में तेजी लाने के लिए 5 योग व्यायाम टिप्स | स्वास्थ्य


विश्व के अनुसार स्वास्थ्य संगठन, “मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है जो परजीवियों के कारण होती है जो संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छरों के काटने से लोगों में फैलती है। यह रोकथाम योग्य और इलाज योग्य है।” हालांकि, मनुष्यों में मलेरिया का कारण बनने वाली 5 परजीवी प्रजातियों में से 2 सबसे बड़ा खतरा हैं – पी. फाल्सीपेरम और पी. विवैक्स।

बुखार, सिरदर्द और ठंड लगना आमतौर पर मलेरिया के पहले लक्षण होते हैं जो संक्रमित मच्छर के काटने के 10-15 दिनों के बाद दिखाई देते हैं, लेकिन हल्के और पहचानने में मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो पी. फाल्सीपेरम मलेरिया कथित तौर पर गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकता है। 24 घंटे की अवधि। मलेरिया से ठीक होने पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक आपकी प्रतिरक्षा है और जबकि आहार प्रतिबंध अनिवार्य हैं, व्यायाम को अपनी फिटनेस दिनचर्या में शामिल करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में हमारे दावे का समर्थन करते हुए, योग मास्टर और आध्यात्मिक गुरु, ग्रैंड मास्टर अक्षर ने मच्छर जनित संक्रामक बीमारी से आपकी वसूली में तेजी लाने के लिए 5 टिप्स साझा किए:

1. वज्रासन या वज्र मुद्रा/हीरा मुद्रा

वज्रासन या वज्र मुद्रा/हीरा मुद्रा (ग्रैंड मास्टर अक्षर)
वज्रासन या वज्र मुद्रा/हीरा मुद्रा (ग्रैंड मास्टर अक्षर)

तरीका: फर्श पर घुटने टेककर शुरू करें और अपने श्रोणि को अपनी एड़ी पर टिकाएं। अपने घुटनों और टखनों को आपस में खींचकर अपनी एड़ियों को एक दूसरे के करीब रखें और अपने पैरों को अपने पैरों की सीध में रखें।

अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर या अपनी जांघों पर रखें और अपने श्रोणि को थोड़ा पीछे और आगे तब तक समायोजित करें जब तक आप सहज न हों। सांस छोड़ते हुए अपने पैरों पर वापस बैठ जाएं।

फ़ायदे: वज्रासन न केवल मन को शांत और स्थिर रखने में मदद करता है बल्कि पाचन अम्लता और गैस निर्माण को भी ठीक करता है, घुटने के दर्द को दूर करने में मदद करता है, जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पीठ दर्द को दूर करने में मदद करता है। व्यायाम यौन अंगों को मजबूत करने और मूत्र संबंधी समस्याओं के उपचार में मदद करता है।

2. सिद्ध वाक

जब आप दक्षिण की ओर से उत्तर की ओर चलते हैं तो सिद्ध चाल का अभ्यास करने के लिए आकृति 8 का पता लगाना है। 8 के इस आकार में दक्षिण की ओर से उत्तर की ओर चलने की यह दिशा 5 मिनट तक करनी चाहिए। राउंड की आवश्यक अवधि पूरी करने के बाद आपको दिशा को उलट देना चाहिए और 5 मिनट के लिए उत्तर से दक्षिण की ओर चलना चाहिए। सुबह जल्दी सिद्धा वॉक का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। जब आप इसे लगातार 3 सप्ताह तक करते हैं तो आप पहले से ही लाभ और अपने विटामिन डी के स्तर में सुधार देखने में सक्षम होंगे।

3. शक्ति मुद्रा या शक्ति का इशारा

शक्ति मुद्रा (ट्विटर/आयुर्वेदपर्थ)
शक्ति मुद्रा (ट्विटर/आयुर्वेदपर्थ)

जैसा कि नाम से पता चलता है “शक्ति” का अर्थ है शक्ति और “मुद्रा” का अर्थ है हाथ का इशारा। यह एक हाथ का इशारा है जो शक्ति या शक्ति प्रदान करता है। शक्ति मुद्रा हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। इससे नसें ठीक से काम करती हैं और शरीर ऊर्जावान बनता है। चेहरे की चमक भी बढ़ती है और इससे नींद संबंधी विकार भी कम होते हैं।

तरीका: सबसे पहले बैठने की किसी भी आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं और हथेलियों को ऊपर की ओर जांघों या घुटनों पर रखते हुए हाथों को रखें। इनमें से कोई भी आसन करें- पद्मासन, सिद्धासन, स्वास्तिकासन, वज्रासन। अपनी आंखें बंद करें और सांस लेने की प्रक्रिया के प्रति जागरूकता के साथ कुछ गहरी सांसें लें। अब अंगूठे को हथेली पर रखें और तर्जनी और मध्यमा अंगुली से दबाएं।

सुनिश्चित करें कि आपकी अनामिका और छोटी उंगली सीधी रहे। अपने दोनों हाथों को अपनी छाती के पास लाएं और दोनों हाथों की अनामिका को अनामिका से और छोटी उंगली को छोटी उंगली से स्पर्श करें। अपने दोनों हाथों की मुट्ठी आपस में मिला लें। मन से सभी विचारों को हटाकर मन को पर ही केन्द्रित करना है। इसका अभ्यास दोनों हाथों से एक साथ करना चाहिए।

अपनी तरफ से सांस की गति को कम या ज्यादा न करें। इस मुद्रा को हर दिन 30 मिनट तक या दिन में तीन बार 10 से 12 मिनट तक करें। आप ताड़ासन (पर्वत मुद्रा) में खड़े होकर या कुर्सी पर बैठकर इस मुद्रा का अभ्यास कर सकते हैं।

फ़ायदे: शक्ति मुद्रा के आध्यात्मिक, मानसिक और भावनात्मक लाभ हैं। ऐसा माना जाता है कि तनाव को दूर करने के लिए शक्ति मुद्रा बहुत फायदेमंद होती है। इस मुद्रा के अभ्यास से पूरे शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है। यह आपको लंबे समय तक चलने वाली शांति और स्थिरता देता है। यदि किसी व्यक्ति का शरीर कमजोर है, तो वह इस मुद्रा के निरंतर अभ्यास से उसमें नई शक्ति का संचार कर सकता है।

4. भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम (शटरस्टॉक)
भस्त्रिका प्राणायाम (शटरस्टॉक)

तरीका: सुखासन, अर्धपद्मासन या पद्मासन में बैठें। अपनी पीठ सीधी रखें और आंखें बंद कर लें। गहरी सांस लें और अपने फेफड़ों को हवा से भरें। पूरी तरह से सांस छोड़ें। अब अगर आप 6 काउंट तक सांस लेते हैं, तो आपको सांस छोड़ने के लिए 6 काउंट लेना होगा। श्वास को 1:1 के अनुपात में करना चाहिए।

फ़ायदे: यह ब्रेन ऑक्सीजनेशन के लिए अच्छा है। यह तंत्रिका और मोटर प्रणाली को लाभ पहुंचाता है। अवसाद और चिंता वाले लोगों के लिए अच्छा है। फेफड़ों के लिए- खांसी, फ्लू, सांस की समस्या, एलर्जी या सांस फूलने का इलाज करता है।

5. ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम

किसी भी बीमारी से उबरने के लिए शरीर को भरपूर नींद, आराम और आराम की जरूरत होती है। जब आप अपने शरीर को इसके साथ प्रदान करने में सक्षम होते हैं, तो आपके ठीक होने की यात्रा सफल होगी और तेज भी। तनाव और चिंता से दूर रहें क्योंकि यह उपचार प्रक्रिया को धीमा कर देता है।



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