मिलिंद सोमन, लक्षद्वीप समुद्र तट पर चल रहे अंकिता कोंवर युगल फिटनेस निरीक्षण | स्वास्थ्य


यह कोई रहस्य नहीं है कि नियमित व्यायाम और हमारे वजन पैमाने और भारतीय सुपर मॉडल में अंतर देखने के लिए वर्कआउट करना महत्वपूर्ण है मिलिंद सोमन और पत्नी अंकिता कोंवरी इस सोमवार को लक्षद्वीप द्वीप पर एक समुद्र तट पर दौड़ते हुए देखा गया। कार्डियो एक्सरसाइज आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है – चाहे वह किसी भी रूप में हो – बॉक्सिंग, क्रॉसफिट, चक्रीय, दौड़ना, आदि और पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है।

अपने-अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अंकिता और मिलिंद ने गीली रेत पर अपनी सुबह की दौड़ की झलकियाँ साझा कीं, जो कि सभी फिटनेस फ्रीक जोड़ों के लिए एकदम सही कार्डियो इंस्पो है और हम इससे प्रेरित हैं। जहां अंकिता बहु-रंगीन प्रिंटेड हाल्टर-नेक बिकिनी में थीं, वहीं मिलिंद ने अपनी नियमित ग्रे कट स्लीव्स टी-शर्ट और एक जोड़ी नीली शर्ट पहनी हुई थी और दोनों समुद्र तट पर नंगे पांव दौड़े।

अंकिता ने तस्वीरों को कैप्शन दिया, “सुपर सनी वीक की ओर दौड़ना। क्या आज आपने अपने लिए कुछ समय निकाला ? . #स्वास्थ्य #प्रेम #खुशी #स्वस्थ जीवन शैली #दौड़ना #चलना प्रेरणा #समुद्र तट #लक्षद्वीप।

फ़ायदे:

मांसपेशियों को मजबूत करने और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार के अलावा, दौड़ने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह एक भार वहन करने वाला व्यायाम है और बहुत सारे किलो जूल जलता है जो बदले में स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

हृदय रोगों में प्रगति पर एक अध्ययन के अनुसार, प्रत्येक दिन केवल 5 से 10 मिनट के लिए मध्यम गति से दौड़ना, जैसे कि 6.0 मील प्रति घंटा, न केवल दीर्घायु पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, बल्कि दिल के दौरे से मृत्यु के जोखिम को भी कम कर सकता है। स्ट्रोक और अन्य हृदय रोग, कैंसर के विकास के जोखिम को कम करते हैं, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोगों जैसे न्यूरोलॉजिकल रोगों के विकास के जोखिम को कम करते हैं। अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि सामान्य रूप से धावकों में समय से पहले मृत्यु दर का 25% -40% कम जोखिम होता है और गैर-धावकों की तुलना में लगभग 3 वर्ष अधिक जीवित रहते हैं।

बेहतर नींद और मूड दौड़ने के अन्य लाभ हैं। डच शोधकर्ताओं के एक समूह के अनुसार, प्रति सप्ताह 2.5 घंटे या सप्ताह में पांच दिन 30 मिनट दौड़ने से भी अधिकतम दीर्घायु लाभ प्राप्त हो सकता है।

आम धारणा के विपरीत, ठंड में या बारिश में दौड़ने से वास्तव में आपको सर्दी नहीं लगेगी, बल्कि यह आपको जबरदस्त ताकत हासिल करने और मानसिक मजबूती बनाने में मदद करेगी। आपको ठंडा करने से लेकर आपको दूर तक जाने में सक्षम बनाने से लेकर, लंबे समय तक और शायद और भी तेज़, बारिश में दौड़ने से अधिक कैलोरी बर्न होती है क्योंकि हमारे शरीर को ज़्यादा गरम होने का खतरा नहीं होता है और यह आपको सख्त बनाता है।

विकल्प:

जगह पर दौड़ना कैलोरी बर्न करने का एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है जब कोई वास्तविक दौड़ने के लिए बाहर नहीं जा सकता है या उसके पास ट्रेडमिल नहीं है। यह वजन घटाने में मदद करता है, हृदय गति को बढ़ाता है, रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करता है, हृदय क्रिया को बढ़ाता है, फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है और परिसंचरण में सुधार करता है।

2015 के एक अध्ययन के अनुसार ‘स्वस्थ वयस्कों की मुद्रा पर पेट की ड्राइंग के साथ-साथ चलने के प्रभाव’, यह पाया गया कि व्यायाम पेट की मांसपेशियों को जोड़कर मुद्रा में सुधार करने में भी मदद करता है। यह घुटने के दर्द को कम करता है और उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाता है।



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