यह खाएं, वह नहीं: 5 देसी सुपरफूड्स जिन्हें आप अपने आहार में बदल सकते हैं


स्वास्थ्य और फिटनेस के लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयास में, कई लोग अपनी फिटनेस यात्रा में जीवन बदलने वाले तत्व को जोड़ने के लिए “जादू की गोली” की तलाश करते हैं। हालांकि, वास्तविक समाधान सरल आदतों और स्थायी भोजन योजनाओं में निहित है जो हमारे पर्यावरण का समर्थन करते हैं। सौभाग्य से, एक विशिष्ट भारतीय रसोई में उपचार और तकनीकें भरी हुई हैं जो आपको स्वास्थ्य और दीर्घायु प्रदान कर सकती हैं। हालांकि, यदि आप गलत दिशा में देखने में बहुत व्यस्त हैं, तो यहां उन अदला-बदली की सूची दी गई है, जिनसे आप अपने आहार में कुछ देसी अच्छाइयों को शामिल कर सकते हैं।

यहां 5 देसी सुपरफूड हैं जिन्हें आप अपने आहार में बदल सकते हैं:

1. एवोकैडो के लिए नारियल

मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स, फाइबर और लॉरिक एसिड से भरपूर नारियल आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड बनाता है। अपने विदेशी स्वस्थ वसा प्रतियोगी की तरह: एवोकैडो, नारियल में भी आपके समर्थन के लिए पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है दिल दिमाग और जस्ता और लोहे से भरा हुआ है जो आपको सुन्दर बाल दे सकता है। नारियल में मौजूद लॉरिक एसिड में एंटी-वायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो विशेष रूप से मौसम परिवर्तन के दौरान आपकी प्रतिरक्षा का समर्थन करते हैं। नारियल में फैटी एसिड की संरचना अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करती है। यदि आप कमजोर पाचन और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से जूझ रहे हैं, तो बेहतर आंत स्वास्थ्य के लिए इस स्वस्थ वसा को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करें।

2. Quinoa . के लिए अमरनाथ

भारत में लोकप्रिय रूप से रामदाना या राजगिरा के रूप में जाना जाता है, ऐमारैंथ एक छद्म अनाज है जो ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक अनाजों में से एक है। क्विनोआ की तरह, यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है लेकिन आपके बटुए में कोई छेद नहीं छोड़ता है। यह शाकाहारी और शाकाहारियों के लिए भी आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और मैग्नीशियम से भरा हुआ है जो आपकी वृद्धि में मदद करता है ऊर्जा स्तर और थकान से लड़ना। ऐमारैंथ में मौजूद पोषक तत्वों का मिश्रण इसे वजन पर नजर रखने वालों के लिए रात के खाने का एक आदर्श विकल्प बनाता है। यह ग्लूटेन मुक्त और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है।

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अमरनाथ भारतीय व्यंजनों के छिपे हुए रत्नों में से एक है।

3. चिया सीड्स के लिए सब्जा

शाकाहारी लोगों के लिए एक पोषक तत्व पावरहाउस, सब्जा के बीज को आमतौर पर मीठे तुलसी के बीज के रूप में भी जाना जाता है। गर्मियों में, भीगे हुए सब्जा को उसके जिलेटिनस रूप में ठंडा करने के लिए पेय पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है। फाइबर के एक समृद्ध स्रोत के रूप में, सब्जा रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है और परिपूर्णता और तृप्ति को बढ़ावा देता है। भीगे हुए सब्जा में मौजूद पेक्टिन एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करने में मदद करता है। अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि मरीजों जिन्होंने दिन में 30 ग्राम सब्जा का सेवन किया, उनमें 4 सप्ताह में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला प्रभाव पाया गया। यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ओमेगा-3) का बेहतरीन स्रोत है जो हमारे शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करता है। चिया सीड्स की तुलना में इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है।

4. कोम्बुचा के लिए कांजी

कांजी गाजर की लाल समृद्धि के साथ बनाई जाती है, जिसमें काली गाजर या चुकंदर का बैंगनी रंग और सरसों के बीज का एक किक शामिल है जो गाजर की त्वचा में पाए जाने वाले प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया और खमीर द्वारा अचार और किण्वन की शुरुआत करता है जो गाजर में प्राकृतिक शर्करा को पारंपरिक में बदल देता है। किण्वित और तीखा प्रोबायोटिक सुपर ड्रिंक। यदि आप सोच रहे हैं कि प्रोबायोटिक्स का वास्तव में क्या मतलब है, तो वे जीवित बैक्टीरिया हैं जिनका सेवन किण्वित के माध्यम से किया जाता है फूड्स और कई स्वास्थ्य लाभ के साथ आते हैं। हाल के वर्षों में, आपने कोम्बुचा को उसी प्रोबायोटिक लेबल के तहत देखा होगा, लेकिन कांजी के विपरीत, यह अक्सर चीनी से भरा होता है। भारत में पारंपरिक रूप से कांजी का सेवन पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है, और यह विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, मैंगनीज और बी विटामिन से भरपूर होता है।

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किण्वित कोम्बुचा चाय के लिए स्वस्थ भारतीय कांजी को प्रतिस्थापित करें।

5. कलौंजी के लिए मोरिंगा

पश्चिम अब मोरिंगा या सहजन के पत्तों के लिए जाग रहा है, लेकिन हमने उन्हें वर्षों से अपने पिछवाड़े में रखा है! सहजन का पौधा पूरी तरह से खाने योग्य होता है – बीज, फूल, पत्तियां और तना। सांबर में फल आम हैं, लेकिन पत्ते एक पोषण शक्ति खिलाड़ी हैं। इनमें लोहा, तांबा, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन ई और ओमेगा -3 एस होते हैं, जो सभी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसमें कई विरोधी भड़काऊ यौगिक, और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक भी होते हैं, और यह एक पूर्ण स्रोत है प्रोटीन सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड के साथ मौजूद हैं। और सबसे बढ़कर, केल की तुलना में मोरिंगा में लगभग दोगुना प्रोटीन और 3 गुना आयरन होता है।

लेखक के बारे में: लवनीत बत्रा दिल्ली में स्थित एक नैदानिक ​​पोषण विशेषज्ञ और लेखक हैं।

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