योग और प्राकृतिक जीवन शैली की मदद से कमजोर इम्युनिटी का इलाज करने के टिप्स | स्वास्थ्य


हमारी प्रतिरक्षा तंत्र बहुमुखी है लेकिन यह जटिल भी है और जब मानव शरीर एक नए वायरस के संपर्क में आता है, जैसे SARS-CoV-2 वायरस, जिसे उसने पहले कभी नहीं देखा है, प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय हो जाती है और पहली और सबसे तेज़ प्रतिक्रिया एंटीबॉडी का उत्पादन होता है। हालांकि, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली में संक्रमण की संभावना होती है और खराब प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति को अन्य लोगों की तुलना में अधिक बार संक्रमण हो सकता है।

ऐसी बीमारियों का अंत न हो जो अधिक गंभीर या इलाज के लिए कठिन हो सकती हैं, हमें योग और प्राकृतिक जीवन शैली की मदद से खराब प्रतिरक्षा का इलाज करने के तरीके पर कुछ सुझाव साझा करने के लिए कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ मिले हैं। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, आयुर्वेद विशेषज्ञ वैद्य शकुंतला देवी ने साझा किया, “नियमित रूप से योग करने से कमजोर प्रतिरक्षा को बेहतर बनाया जा सकता है। एक अवधारणा है जिसे ‘कहा जाता हैप्राण वायु‘ योग में जो उस ऊर्जा को संदर्भित करता है जो शरीर को भीतर की ओर प्राप्त होती है। यह हृदय चक्र से संबंधित है और श्वास और फेफड़ों को नियंत्रित करता है, हमारे शरीर को पोषण देने के लिए हम जो भोजन ग्रहण करते हैं उसे भी प्रभावित करते हैं। जिन लोगों का सर्कुलेशन सही रहता है प्राण वायु शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। एक विशिष्ट है प्राण वायु योग में मुद्रा जिसे प्रतिरक्षा बनाने और शरीर को सक्रिय करने के लिए हर दिन अभ्यास किया जा सकता है।”

यह कहते हुए कि खराब प्रतिरक्षा में रातोंरात सुधार नहीं होता है, हेलोमाययोगा की संस्थापक शिवानी गुप्ता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं, तो आप सुधार देखेंगे। उन्होंने विस्तार से कहा, “एक स्वस्थ जीवन शैली वह है जिसमें आप एक दैनिक दिनचर्या का पालन करते हैं जिसमें योग, प्राणायाम और ध्यान शामिल होता है ताकि आपके मन, सांस और शरीर को संतुलन में रखा जा सके। आप फूड डिलीवरी ऐप्स का उपयोग करने से बचते हैं और इसके बजाय सात्विक भोजन तैयार करते हैं, रेफ्रिजेरेटेड या माइक्रोवेव खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं और सोशल मीडिया पर रीलों के बजाय प्रकृति पर कुछ “मैं” समय बिताते हैं। न केवल आपकी प्रतिरक्षा में सुधार होगा, बल्कि आप एक व्यक्ति के रूप में भी बदलेंगे। ”

डिवाइन सोल योग के संस्थापक डॉ. दीपक मित्तल के अनुसार, “हालांकि मानव शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने और बनाए रखने की क्षमता है, लेकिन एक गतिहीन जीवन शैली के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। योग एक स्वस्थ शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है और हमें अपनी महत्वपूर्ण ऊर्जा को बनाए रखने और बीमारी से लड़ने की अनुमति देता है। इस प्रकार, हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए योग एक प्रभावी अभ्यास है। प्राणायाम और ध्यान के साथ योग हमारे शरीर और आत्मा के लिए चमत्कार कर सकता है। ये रोजमर्रा के तनाव और चिंता, अवसाद, माइग्रेन, अनिद्रा, उच्च रक्तचाप और विभिन्न मनोदैहिक बीमारियों जैसे स्वास्थ्य संबंधी अन्य मुद्दों से निपटने के लिए सही उपकरण हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों में विद्युत-गतिविधि को उत्तेजित करता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक कमांड सेंटर के रूप में कार्य करता है। इसलिए, जब इन क्षेत्रों को उत्तेजित किया जाता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक प्रभावी ढंग से काम करती है।”

उन्होंने आगे कहा, “ये तत्व समय-परीक्षणित थेरेपी हैं जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी हटाते हैं और रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं, एकाग्रता में सुधार करते हैं, श्वसन प्रणाली को मजबूत करते हैं, नींद को नियंत्रित करते हैं और दिव्य उपचार को बढ़ावा देते हैं। लोगों को अपने शरीर और दिमाग दोनों को फिर से जीवंत करने और एक संतुलित जीवन जीने में मदद करने के लिए ये तत्व दिव्य आत्मा योग द्वारा भी प्रदान किए जाते हैं। कुछ आसान योग आसन जिनका अभ्यास प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, वे हैं भुजासन, हलासन, मत्यसन और धनुरासन। इनका अभ्यास एक योग्य और अनुभवी प्रशिक्षक की देखरेख में किया जाना चाहिए।”

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली कुछ दिनों के भीतर एक वायरस का सफाया कर सकती है, डॉ गंगा आनंद (पीटी), चाइल्डबर्थ एजुकेटर, ओब्स एंड गाइने एट डैफोडील्स बाय आर्टेमिस, गुड़गांव ने खुलासा किया कि योग और सांस लेने की तकनीक तंत्रिका तंत्र को आराम देने और बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया। योग द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के तरीकों पर जोर देते हुए, डॉ गंगा आनंद ने साझा किया कि यह “थाइमस ग्रंथि का समर्थन करता है और उत्तेजित करता है, परिसंचरण में सुधार करता है, ऑक्सीजन प्रवाह में सुधार करता है और पोषक तत्वों से कोशिकाओं तक ऊर्जा के हस्तांतरण में सहायता करता है, साइनस और फ्लश के प्रवाह में सुधार करता है। फेफड़ों से बलगम बाहर निकालता है, मालिश करता है और आंतरिक अंगों को फिर से जीवंत करता है, शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से ठीक करने की अनुमति देने के लिए ऊर्जा मार्ग खोलता है।

उन्होंने कुछ योगाभ्यासों को सूचीबद्ध किया जिनमें प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं। इसमे शामिल है:

1. धनुरासन (धनुष मुद्रा)- यह एक आदर्श स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह पाचन तंत्र पर दबाव डालकर श्वेत रक्त कोशिकाओं के प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है। धनुरासन का अभ्यास करने से पेट पर दबाव पड़ता है, जो बदले में पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है।

2. वृक्षासन (वृक्ष मुद्रा)- यह हमें संतुलन की स्थिति प्राप्त करने में मदद करता है। चूंकि यह शांत और शांति की भावना का प्रतीक है, यह प्रतिरक्षा और विश्राम के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक है।

3. ताड़ासन (पर्वत मुद्रा)- व्यापक रूप से तंत्रिका तंत्र के लिए सहायक होने के लिए जाना जाता है और यह आसन को सही करने और जांघों और जोड़ों के लचीलेपन में सुधार करने में भी मदद करता है

4. अर्ध मत्स्येन्द्रासन (आधी मछली मुद्रा)- इसे व्यापक रूप से “घातक रोगों का नाश करने वाला” माना जाता है।

उन्होंने उल्लेख किया कि इनके अलावा, चतुरंगना दंडासन, मत्स्यासन, उत्कटासन और अंजनेयासन जैसे कई अन्य आसन हैं जो प्रतिरक्षा बनाने में भी मदद करते हैं।



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