रक्तस्राव विकारों और पुराने दर्द वाले लोगों के लिए योग: विशेषज्ञ सुझाव देते हैं | स्वास्थ्य


योग कई स्वास्थ्य के साथ आता है फ़ायदे. यह शरीर और मिनटों को राहत प्रदान करने में मदद करता है। नींद बढ़ाने और शरीर और दिमाग को आराम देने के अलावा, यह शरीर के दर्द को दूर करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। योग लचीलेपन, स्थिरता और शरीर की गति की सीमा में सुधार करने में भी मदद करता है। अधिकांश योग आसनों में शरीर को संतुलित करना शामिल है, जो शरीर के कई मांसपेशी समूह को बाहर निकालने में मदद करता है। पेट की मांसपेशियों से लेकर पैरों और बाजुओं तक, योग आसन मांसपेशियों को मजबूत बनाने और खींचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और में सुधार लचीलापन और स्थिरता।

शरीर के कई हिस्सों में पुराने दर्द और रक्तस्राव विकारों से पीड़ित बहुत से लोग हैं। हीमोफीलिया से लेकर सिकल सेल एनीमिया तक, ऐसी कई बीमारियां हैं जो रक्त को तुरंत जमने नहीं देती हैं और रक्तस्राव का कारण बनती हैं। इस प्रकार शरीर को खून और घावों को खोने का कारण बनता है। हालाँकि, योग की एक श्रृंखला है पदों जो इस तरह की बीमारियों को समय पर ठीक करने में मदद कर सकता है। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, यिगा विशेषज्ञ अक्षर ने कहा, “योग को वैकल्पिक उपचार समाधान के रूप में माना जा सकता है क्योंकि यह दवा के उपयोग को हतोत्साहित करता है और प्राकृतिक उपचार प्रदान करता है। यदि आप किसी भी प्रकार के दर्द या पुरानी रक्तस्राव की समस्या से पीड़ित हैं तो अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव देखने के लिए नियमित रूप से योग का अभ्यास शुरू करें। योग एक है प्रभावी दर्द प्रबंधन उपकरण क्योंकि यह तंत्रिका तंत्र को आराम देता है जो बदले में आपको शांत करने और मन को शांत करने में मदद करता है।”

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उन्होंने आगे कहा कि जहां हम योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, वहीं तैराकी को शामिल करने से शरीर और दिमाग में प्रभावी बदलाव लाने में भी मदद मिल सकती है। नियमित योग और तैराकी अभ्यास का संयोजन मांसपेशियों को गतिमान करने, कठोरता को कम करने और शरीर की गति की सीमा में सुधार करने में मदद करता है।

अक्षर द्वारा सुझाई गई योग स्थितियां दंडासन, वृक्षासन, सुखासन, पदोत्तानासन या विप्रितकर्णी हैं। “विप्रितकर्णी के लिए, जब आप दीवार के सहारे का उपयोग कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को धीरे-धीरे 10, 20 डिग्री आदि ऊपर रखें। आराम और मन और शरीर के कायाकल्प के लिए आनंदासन के साथ अपने योग अभ्यास को समाप्त करें,” उन्होंने सिफारिश की।


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