रमजान के उपवास के दौरान योग आपके शरीर की ऊर्जा के स्तर को कैसे बढ़ा सकता है, यहां बताया गया है | स्वास्थ्य


के लिए जुनून योग या स्वास्थ्य कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान इस प्रवृत्ति को विशेष रूप से प्रज्वलित किया गया था और फिर पीछे नहीं हटना था क्योंकि लोगों ने अपनी प्रतिरक्षा और फिटनेस के स्तर को पहले की तरह प्राथमिकता दी थी। कोविड -19 के संभावित सहायक उपचार, योग और ध्यान के उपचार लाभों के कारण, फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों ने अपने वर्कआउट रूटीन में इसे शामिल किया, क्योंकि योग और ध्यान से जुड़े विरोधी भड़काऊ प्रभावों पर विभिन्न अध्ययनों ने अधिक लोगों को नामांकन के लिए आकर्षित किया। कोरोनावायरस महामारी के दौरान अपने घरों की सुरक्षित सीमा से व्यायाम सत्रों के लिए।

शरीर की जागरूकता बढ़ाने से लेकर मानसिक स्पष्टता और शांति पैदा करने तक, योग स्वास्थ्य लाभ के साथ समर्थित है जो किसी व्यक्ति की मानसिक भलाई में भी सुधार करता है। कोविड -19 लॉकडाउन के प्रतिकूल प्रभाव, नौकरी की असुरक्षा और कोरोनोवायरस महामारी में प्रियजनों को खोने के आघात ने हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है, इसलिए हमें योग की ओर मुड़ने की आवश्यकता है क्योंकि यह चिकित्सीय है।

हार्वर्ड के एक शोध से पता चला है कि “योग चिंता और अवसाद को कम करने जैसे मानसिक लाभ लाता है। इससे अधिक आश्चर्य की बात यह हो सकती है कि यह वास्तव में आपके दिमाग को बेहतर काम करता है।” स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों को लचीला और स्वस्थ रहने के लिए योग एक उपयोगी उपकरण है। यह पुरुषों को बेहतर सूंघने में मदद करने के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, मन को शांत करता है और अधिक मांसपेशियों के निर्माण के अलावा कसरत के दौरान चोटों को रोकता है, तनाव से राहत देता है और अधिक लचीला होने के लिए जोड़ों को ढीला करता है।

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, योग सभी क्षेत्रों में पुरुषों में यौन क्रियाओं को बेहतर बनाने का एक प्रभावी तरीका प्रतीत होता है – इच्छा, संभोग संतुष्टि, प्रदर्शन, आत्मविश्वास, पार्टनर सिंक्रोनाइज़ेशन, इरेक्शन, स्खलन नियंत्रण, कामोन्माद। चिंता को कम करने और शरीर की जागरूकता बढ़ाने से लेकर उत्तेजना बढ़ाने तक, योग लचीलेपन और ताकत की नींव प्रदान करता है जिसकी हर आदमी को जरूरत होती है।

यहां तक ​​कि दुल्हनों के लिए भी इसकी सिफारिश की जाती है और हिमालयी योगी इंस्टीट्यूट्स के संस्थापक, पवित्र विज्ञान शिक्षक, अद्वैत योगभूषण के अनुसार, “एक दुल्हन का लक्ष्य कपड़ों की पसंद और मेकअप सौंदर्यशास्त्र के साथ उसे सबसे अच्छा दिखना है। योगाभ्यास के साथ स्वयं को तैयार करने से विशेष दिन पर उनकी उपस्थिति में वृद्धि होगी। योग में किसी को भी शरीर और दिमाग की बेहतरीन स्थितियां प्रदान करने की क्षमता है।”

उन्होंने आगे कहा, “फासिया की जकड़न और गलत संरेखण से कूल्हे की चर्बी, डबल चिन, पेट के निचले हिस्से की चर्बी और शिथिल छाती जैसी समस्याएं होती हैं। सही योगाभ्यास प्रावरणी को उसकी प्राकृतिक अवस्था में लाता है और शरीर में एकत्रित तनाव को मुक्त करता है। इन योग आसनों का अभ्यास न केवल आपको अच्छा महसूस कराएगा, बल्कि आपके शरीर और आत्मा को ऊपर उठाकर आपको शानदार भी बनाएगा।

ध्यान, अच्छी नींद की दिनचर्या और स्ट्रेचिंग व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने और आराम करने में मदद करता है लेकिन जब तनाव के समय या तनाव के दौरान चिंता कम होने लगती है, तो बहुत से लोग योग की ओर रुख करते हैं। यह विरोधाभासी लग सकता है लेकिन व्यायाम करने और अपने शरीर पर शारीरिक तनाव डालने से मानसिक तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है। उसी तरह नवरात्रि सप्ताह में उपवास के दौरान या रमजान के महीने में योग के रूप में शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, ग्रेवोलाइट के निदेशक वैभव सोमानी ने खुलासा किया, “नवरात्रि और रमजान दोनों में एक ही प्रथा है- उपवास। ध्यान देने योग्य बात यह है कि उपवास का एक पहलू यह भी है कि यह योग का पूरक है। हां, योग और उपवास एक बेहतरीन संयोजन हैं और ये न केवल शरीर को शुद्ध और विषाक्त पदार्थों से मुक्त करते हैं बल्कि ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

उन्होंने आगे कहा, “चूंकि तापमान बढ़ रहा है, इस समय तीव्र कसरत और ज़ोरदार अभ्यास अच्छे नहीं हैं, खासकर तेज़ अवधि के दौरान, क्योंकि इससे मतली, चक्कर आना और अधिक थकान हो सकती है। तेज अवधि के दौरान ऊर्जा के स्तर में गिरावट महसूस हो सकती है क्योंकि शरीर एक नई व्यवस्था के लिए अभ्यस्त हो रहा है। यह यहाँ है जब योग उपयोग में आता है। कुछ साधारण साँस लेने के व्यायाम, कुछ स्ट्रेचिंग पोज़ और कुछ सरल आसन दिन में लगभग 30 मिनट के लिए, आपके शरीर और दिमाग को तरोताजा कर देंगे और आपको दिन के दौरान सुस्ती से लड़ने के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान करेंगे। ”

फिटनेस विशेषज्ञ ऋतिका झांजी जगतियानी ने सलाह दी, “उपवास करते समय, किसी को ज़ोरदार उच्च प्रभाव या कार्डियो वर्कआउट करने के बजाय, हमेशा अपनी मांसपेशियों पर पर्याप्त रूप से काम करने और शरीर को फिर से सक्रिय करने के लिए कम प्रभाव वाले योग आसनों का विकल्प चुनना चाहिए। उपवास के दौरान योग का अभ्यास करने से उपवास के लाभों को बढ़ाने की शक्ति प्राप्त होती है। नवरात्रि/रमजान के दौरान थोड़ा योग करने का सबसे अच्छा समय सुबह जल्दी उठना, उपवास तोड़ने के 2-3 घंटे बाद या – यदि आप इसके लिए तैयार हैं – अपना उपवास तोड़ने से पहले भी।”

उन्होंने आगे कहा, “कुछ आसनों के नाम के लिए कहा जाता है जो शरीर को वास्तविक रूप से जल्दी सक्रिय करते हैं, वे हैं सूर्य नमस्कार जो पूरे शरीर को खींचने, ढीला करने और सक्रिय करने में बहुत मदद करता है। इस प्रकार, यह सेतु बंधासन, पश्चिमोत्तानासन, भुजंगासन, बालासन और शवासन के बाद योग अभ्यास शुरू करने के लिए एक आदर्श क्रम बनाता है। जो लोग उपवास कर रहे हैं वे इन आसनों को आजमा सकते हैं और फर्क महसूस कर सकते हैं।”



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *