लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए घर पर योगासन: एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स | स्वास्थ्य


लीवर मल्टीपल के साथ आता है स्वास्थ्य शरीर के लिए लाभ। यह उपभोग किए गए खाद्य कणों को संसाधित करने में मदद करता है और शरीर के लिए पोषक तत्वों का उपयोग करने में भी मदद करता है। लीवर शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन के निर्माण और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है। यह रक्त कोशिकाओं को नवीनीकृत करने में भी मदद करता है। लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कदम उठाना जरूरी है। अनेक योग आसन लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर केंद्रित होते हैं और इन्हें घर पर ही किया जा सकता है।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ अक्षर ने कहा, “योग आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को निकालने और आपके रक्त परिसंचरण को विनियमित करने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार करने और समग्र कल्याण की अनुमति देने का एक शानदार तरीका हो सकता है।” उन्होंने लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए घर पर किए जाने वाले चार योग आसनों का भी उल्लेख किया। वो हैं:

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वज्रासन: – वज्रासन को वज्र बोल्ट के रूप में भी जाना जाता है, वज्रासन पाचन और शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। यह एसिडिटी और कब्ज से लड़ने में भी मदद करता है, जिससे लीवर के स्वास्थ्य में सुधार होता है। हालांकि, घुटने या टखने की चोट या दर्द के मामले में मुद्रा को लंबे समय तक नहीं रखा जाना चाहिए।

नौकासन: – नौकासन या बोट पोज पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आगे पाचन, अवशोषण और उन्मूलन प्रक्रियाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है।

पश्चिमोत्तानासन – यह आसन मध्य शरीर को स्ट्रेच करने और संबंधित अंगों जैसे लीवर, किडनी, अंडाशय आदि को उत्तेजित करने में मदद करता है। योग आसन के नियमित अभ्यास से लीवर की अस्वस्थ स्थिति से राहत मिलती है, और समग्र रक्त प्रवाह को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

हलासन – लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए एक प्रभावी योग आसन, हलासन रीढ़ की हड्डी में खिंचाव, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने, रक्तचाप में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। हालांकि, लगातार सिरदर्द और मासिक धर्म के दौरान हलासन से बचना चाहिए।



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