वजन घटाने के टिप्स: फिटनेस विशेषज्ञों ने पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके बताए | स्वास्थ्य


बेवजह गुज़रने के दौर में स्वास्थ्य फिटनेस संबंधी भ्रांतियों के जाल में फंसना आसान बनाने वाले टिप्स, कम ही लोग जानते हैं कि अकेले डिटॉक्स वॉटर का एक गिलास आपको स्वस्थ नहीं बना सकता है और न ही आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गतिविधियों का एक संयोजन और एक संपूर्ण भोजन योजना है जिसकी आवश्यकता है लाभ देखने में सक्षम होने के लिए, पूरे दिन पालन किया जाना चाहिए और सही तरीके से किया जाना चाहिए। यह कोई रहस्य नहीं है कि भोजन की चुनौतियों की संख्या और संगरोध के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पाक कौशल दिखाने की होड़ ने सभी को अत्यधिक कैलोरी खाने के दबाव में डाल दिया, जबकि जो लोग एक आहार योजना से चिपके रहने की कोशिश कर रहे थे, वे भूखे रह गए थे। या असंतुष्ट।

कोविड -19 लॉकडाउन और घर से काम करने की दिनचर्या के महीनों का एक बड़ा अभिशाप यह था कि इसने हमारी बाहरी गतिविधियों में बड़े पैमाने पर कटौती की और हमारे सोफे आलू के लिए अतिरिक्त अवांछित किलो जोड़ा। जबकि नियमित व्यायाम और कसरत हमारे वजन के पैमाने में अंतर देखने के लिए महत्वपूर्ण है, हमारे आहार में कुछ प्राप्त करने योग्य परिवर्तन और सरल तरकीबें वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं।

हालांकि, आहार से चिपके रहना बहुत मुश्किल हो जाता है जब कोई एक ही समय में कम कार्ब और कम वसा करने की कोशिश कर रहा होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम कुछ भोजन कैसे और कब लेते हैं और वजन कम करने के लिए अपनी जीवन शैली के पैटर्न में कुछ सरल तरकीबों का उपयोग करते हैं। जल्दी वजन। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, वेलवर्सेड के वरिष्ठ पोषण विशेषज्ञ वंश छाबड़ा ने साझा किया, “एक वांछनीय वजन प्राप्त करना केवल “आहार” या “योजना” या “कार्यक्रम” के बारे में नहीं है, यह केवल एक स्थायी और स्वस्थ रूप अपनाने के बारे में है। जीवन शैली के पैटर्न जिसमें समय और मेहनत लगती है। ”

उन्होंने कहा, “यह केवल त्वरित युक्तियों, सनक या शॉर्टकट के बारे में नहीं है, बल्कि एक सुसंगत दृष्टिकोण और पौष्टिक खाने की प्रथाओं को बनाए रखने, एक अच्छी दैनिक दिनचर्या (स्वच्छता, नींद चक्र) का पालन करने और शारीरिक गतिशीलता सुनिश्चित करने के बारे में है। ये आदतें किसी के जीवन का एक अभिन्न अंग बनना चाहिए, न कि केवल पेट की चर्बी कम करने या वजन कम करने के लिए।”

MyHealthBuddy के हेल्थ कोच गौरव बंसल ने भी यही कहा, “मैं यहां आपके साथ 100% ईमानदार होने जा रहा हूं और आपको बताता हूं कि केवल आपके पेट की चर्बी को कम करने और वसा से छुटकारा पाने का कोई विशेष या विशिष्ट तरीका नहीं है। आपके शरीर के केवल एक क्षेत्र से एक पूल के एक क्षेत्र से पानी निकालने की कोशिश करने जैसा है। यह नामुमकिन है। लक्ष्य यह होना चाहिए कि इस प्रक्रिया में आपके संपूर्ण शरीर की चर्बी कम हो जाए; आप अपने पेट पर भी चर्बी कम होते हुए देखेंगे।”

वजन कम करने के टिप्स:

इस तथ्य को दोहराते हुए कि हमारा आहार वजन घटाने में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, पेट की चर्बी जलाने के कुछ प्रभावी तरीके साझा करते हुए, सोन्या खंडेलवाल, उद्यमी, लाइफ कोच और फिटनेस गुरु, सूचीबद्ध हैं –

1. सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से यह न केवल अनावश्यक वसा को काटेगा और पिघलाएगा बल्कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हार्मोन में संतुलन बनाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।

2. प्रोटीन सेवन में वृद्धि: हम सभी जानते हैं कि पेट की चर्बी को जलाने के लिए मानव विकास के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है। अपने वास्तविक वजन की तुलना में हमेशा दोगुना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए जो मांसपेशियों के प्रतिशत की अच्छी मात्रा हासिल करने में मदद करेगा। पेट की चर्बी कम करने में प्रोटीन विशेष रूप से कारगर हो सकता है।

3. एक्यूप्रेशर: जबकि एक्यूपंक्चर शरीर के चारों ओर विभिन्न दबाव बिंदुओं को उत्तेजित करने के लिए सुइयों का उपयोग करता है, मालिश चिकित्सा के माध्यम से इन बिंदुओं को उत्तेजित करके एक्यूप्रेशर किया जाता है। माना जाता है कि एक्यूप्रेशर तनाव को कम करने, पाचन को बढ़ावा देने और चयापचय में सुधार करने में प्रभावी माना जाता है, ये सभी वजन प्रबंधन में भूमिका निभाते हैं।

4. कार्डियो व्यायाम आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है। कार्डियो किसी भी रूप में हो, चाहे वह बॉक्सिंग हो, क्रॉसफिट, चक्रीय, दौड़ना आदि, पेट की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है।

5. फाइबर का सेवन बढ़ाएं: फाइबर आपके पेट में फैलता है और पचने में भी समय लेता है, जिसका मतलब है कि आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

6. यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आप प्राप्त कर रहे हैं विटामिन और खनिजों का सही संतुलन अपने आहार में क्योंकि बहुत अधिक या बहुत कम आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

कुछ सबसे आसान लेकिन सबसे सुरक्षित अभ्यासों का सुझाव देते हुए, जो धीरे-धीरे स्वस्थ वजन घटाने की ओर ले जाते हैं, पोषण विशेषज्ञ वंश छाबड़ा ने सिफारिश की:

1. अपने दिन की शुरुआत उच्च प्रोटीन-वसा वाले नाश्ते से करें – अपने दिन की शुरुआत कार्ब युक्त आहार से करने से बचें, बल्कि प्रोटीन और वसा से चिपके रहें। यह न केवल कैलोरी की मात्रा को कम करता है बल्कि क्रेविंग को भी नियंत्रित रखता है। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च में कटौती करें जो ऊर्जा की तत्काल वृद्धि प्रदान करते हैं, जिससे आपकी प्लेट को सावधानीपूर्वक संरचित करके आहार में जटिलता और स्थिरता को जोड़ना है, उदाहरण के लिए, उच्च फाइबर सब्जियों (पका हुआ और कच्चा सलाद दोनों) के साथ आधा प्लेट कवर करें, एक चौथाई अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन (साबुत अनाज, फलियां, चिकन, मछली, अंडे, आदि) और एक चौथाई या उससे कम में जटिल कार्बोहाइड्रेट या दही जैसे किण्वित प्रोबायोटिक्स शामिल होने चाहिए, ये सभी स्वस्थ वसा जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल, तिल से भरपूर होते हैं। तेल, एवोकैडो तेल, आदि। यह शरीर को ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत यानी संग्रहित वसा का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा।

2. चीनी के सभी रूपों को खत्म करें – काटने/घटाने के बजाय, अपने आहार से सभी प्रकार के चीनी स्रोतों को पूरी तरह से खत्म कर दें यानी सफेद और भूरे दोनों। परिष्कृत शर्करा शरीर को खाली कैलोरी प्रदान करती है जिसका कोई सिद्ध लाभ नहीं होता है। यहां तक ​​​​कि शहद और गुड़ को “स्वस्थ शर्करा” के रूप में प्रतिष्ठित किया जाना चाहिए क्योंकि उनमें टेबल चीनी के समान कैलोरी होती है। शर्करा से भरा आहार और कुछ नहीं बल्कि अंततः संग्रहीत वसा में परिवर्तित हो जाता है। प्रसंस्कृत/पैकेज्ड खाद्य पदार्थों से दूर रहें क्योंकि वे ट्रांस-फैट, शर्करा और सोडियम से भरे हुए हैं, कुल मिलाकर वह सब कुछ जो वसा हानि में बाधा डालता है।

3. शारीरिक गतिविधि में शामिल हों – एक सक्रिय शारीरिक दिनचर्या स्वस्थ वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करती है और स्वस्थ चयापचय सुनिश्चित करती है। किसी भी प्रकार की शारीरिक दिनचर्या जैसे तेज चलना, टहलना, योग, पिलेट्स, जुम्बा, व्यायामशाला आदि का लगातार पालन किया जा सकता है। इसके अलावा, विशिष्ट पेट केंद्रित व्यायाम जैसे क्रंचेस, लेग लिफ्ट्स, प्लैंक्स, लंग्स, सिट-अप्स आदि पेट की चर्बी को लक्षित कर सकते हैं। कसरत आराम ऊर्जा व्यय (आरईई) को बढ़ाता है, मांसपेशियों की वृद्धि और मजबूती को प्रेरित करता है और इस तरह मन और शरीर के समग्र मूड को ऊपर उठाता है। शरीर समग्र वसा खो देता है लेकिन आमतौर पर पेट की चर्बी पहले चली जाती है, इसलिए नियमित रूप से 30-45 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली कसरत का अभ्यास करना चाहिए।

4. खुद को हाइड्रेट रखें – मीठे पेय और फलों के रस से बचें बल्कि सादे पानी, स्पार्कलिंग पानी और हर्बल चाय (हरी चाय, कैमोमाइल चाय, अदरक चाय, आदि) पर स्विच करें क्योंकि वे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। कार्बोनेटेड पेय और शराब से दूरी बनाए रखें।

5. मन लगाकर खाने का अभ्यास करें – अपना भोजन करते समय किसी भी प्रकार के गैजेट विकर्षण से बचें। अपनी खुद की थाली सेट करें और भोजन पर ध्यान दें ताकि उसके साथ स्वस्थ संबंध बन सकें। मन लगाकर खाएं और तृप्ति के संकेतों को पकड़ें। भाग के आकार की जांच करें और अपने कैलोरी सेवन को ट्रैक करें। अपने भोजन की अग्रिम योजना अत्यंत सावधानी के साथ और मैक्रोज़ को ध्यान में रखते हुए बनाएं।

6. तनाव और चिंता को “नहीं” कहें क्योंकि यह “कोर्टिसोल” हार्मोन उत्पादन को बढ़ाता है जो अंततः आंत की वसा की ओर जाता है। एक अच्छी नींद के चक्र का अभ्यास करें और अपने आप को कम से कम 7 घंटे की शांतिपूर्ण नींद दें।

स्वास्थ्य कोच गौरव बंसल ने बेली फैट बर्न करने के स्वस्थ तरीकों पर इसी तरह की सलाह देते हुए साझा किया:

1. चलना शुरू करो! अगर आपको लगता है कि पैदल चलना आपके लिए चाय का प्याला नहीं है, तो आप अपनी पसंद की किसी भी गतिविधि में शामिल हो सकते हैं। साइकिल चलाना, फ़ुटबॉल, तैराकी, बैडमिंटन आदि। जब तक आप सक्रिय और चलते हैं, तब तक कुछ भी काम करता है!

2. अब इस सारी शारीरिक गतिविधि के साथ, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप हाइड्रेटिंग ठीक है और आपका आहार पर्याप्त पौष्टिक है। यह विभिन्न प्रकार के ताजे फल, सब्जियां और संपूर्ण खाद्य पदार्थों की मांग करता है!

3. अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करें प्रोटीन स्वस्थ वसा और कार्ब्स के बाद! प्रोटीन एक संरचनात्मक मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर इससे बना है। प्रोटीन के बिना, आपकी हड्डियाँ, त्वचा, बाल, नाखून, मांसपेशियां एक टोल लेती हैं।

4. स्वस्थ वसा ऊर्जा प्रदान करते हैं, पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करते हैं और कोशिका वृद्धि का समर्थन करते हैं! इस बारे में सोचें अगली बार जब आप कहें कि “वसा आपको मोटा बनाता है”, ऐसा नहीं है!

5. हम कार्ब्स से प्यार करते हैं और आपको भी ऐसा ही करना चाहिए! यह ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है और आपको दैनिक कार्य करने में मदद करता है। ओह और यह स्वादिष्ट है। कोई भी भोजन सीमा से बाहर नहीं है, यह कभी नहीं होना चाहिए। भोग महत्वपूर्ण हैं और लालसा को संबोधित करने की आवश्यकता है लेकिन अतिरिक्त चीनी और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करने के लिए ध्यान रखें।

6. नींद हर दिन 7-8 घंटे के लिए! वजन घटाने के लिए गुणवत्ता की नींद शायद सबसे कम आंका गया उपकरण है। खराब नींद आपके कोर्टिसोल को प्रभावित करती है जो वजन घटाने को रोकता है। यह आपके भूख हार्मोन को भी प्रभावित करता है, जिससे अगले दिन बिंगिंग की संभावना बढ़ जाती है।

लब्बोलुआब यह है, कोई भी आहार दिनचर्या रातों-रात जादुई रूप से काम नहीं करती है क्योंकि जीवन जीने का एक सुसंगत और टिकाऊ तरीका आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की कुंजी है और इस तरह की सभी अच्छी प्रथाओं का मिश्रण सफलता को गति देता है। समझें कि वजन घटाना हर किसी के लिए अलग दिखता है और सभी अच्छी प्रथाओं का पालन करने के बावजूद वजन समान रहता है या पठार तक पहुंच जाता है, यह अंतर्निहित आंत या स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है जिसे चिकित्सकीय जांच की आवश्यकता होती है।



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