विश्व अस्थमा दिवस 2022: फल और सब्जियां जो अस्थमा के लक्षणों को कम करती हैं | स्वास्थ्य


विश्व अस्थमा दिवस 2022: दमा एक श्वसन स्थिति है जहां वायुमार्ग संकीर्ण हो जाते हैं और सूज जाते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। पर्यावरण से लेकर आनुवंशिक कारकों तक, अस्थमा के कारण खाँसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई होती है। अस्थमा के चिकित्सा उपचार में इनहेलर का उपयोग करना शामिल है। हालाँकि, वहाँ हैं श्रेणी फल और सब्जियां जो अस्थमा के लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकती हैं।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, एचपी भारती, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट्स विख्यात अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: वायुमार्ग की कोशिकाओं में परिवर्तन से अस्थमा का आनुवंशिक जोखिम होता है: अध्ययन

बेल मिर्च/बीटा-कैरोटीन: विटामिन सी से भरपूर, शिमला मिर्च, शिमला मिर्च में उच्च एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट स्तर होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

अनार: फाइबर, विटामिन सी, और विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, अनार कोशिका क्षति को रोकने या देरी करने में मदद करता है।

सेब: ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वे वजन कम करने और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। सेब मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है।

हरी सेमहरी बीन्स विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड, कैल्शियम और फाइबर से भरी हुई हैं। वे मजबूत, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हरी बीन्स में मौजूद विटामिन बी भी डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है।

अदरक: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह तनाव को रोकने और शरीर के डीएनए को नुकसान पहुंचाने में मदद करता है। यह उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और फेफड़ों के रोगों जैसी पुरानी स्थितियों से लड़ने में भी मदद करता है। यह स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा देने में मदद करता है।

पालकइस सुपरफूड में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन के, फाइबर, फास्फोरस, थायमिन और विटामिन ई होता है। यह त्वचा, बालों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह अस्थमा के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

टमाटर का रस: यह विटामिन सी, बी विटामिन और पोटेशियम से भरा हुआ है। लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, यह हृदय रोगों और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

संतरा: विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, वे पोषक तत्वों का खजाना हैं। यह विटामिन सी और फोलेट से भी भरपूर होता है।

एवोकाडोएवोकाडो स्वस्थ वसा और फाइबर, मैग्नीशियम, बी6, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट से भरपूर होते हैं। वे श्वसन रोगों को रोकने में मदद करते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *