विश्व अस्थमा दिवस 2022: फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज | स्वास्थ्य


विश्व अस्थमा दिवस 2022अस्थमा एक श्वसन रोग है जिसमें सांस की तकलीफ, सांस लेने में कठिनाई, खांसी और सीने में जकड़न शामिल है। पर्यावरणीय और आनुवंशिक कारकों की एक श्रृंखला के कारण, अस्थमा गैर-संचारी है और इसे सबसे आम में से एक माना जाता है दीर्घकालिक बच्चों में रोग।

योग और सांस लेने के व्यायाम अस्थमा के महत्वपूर्ण वैकल्पिक उपचार हैं। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ अक्षर ने कहा, “योग आसन और प्राणायाम अभ्यास समग्र प्रदान करते हैं। समाधान जो आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। फेफड़ों को मजबूत करने और ऑक्सीजन लेने की उनकी क्षमता में सुधार करने के लिए इन प्राणायाम और आसनों का अभ्यास करें। साँस लेने की इन तकनीकों के साथ-साथ आप फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए कैमल पोज़, बो पोज़ और व्हील पोज़ जैसे हार्ट ओपनर्स का भी अभ्यास कर सकते हैं। योग आसन और श्वास अभ्यास फेफड़ों की सफाई तकनीक के रूप में कार्य करें जो फेफड़ों और वायुमार्ग से बलगम को बाहर निकालने में मदद करती हैं।”

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उन्होंने आगे कुछ साँस लेने के व्यायाम और योग आसनों का उल्लेख किया जो फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं:

भस्त्रिका प्राणायाम: बेलो ब्रीथ के रूप में भी जाना जाता है, यह फेफड़ों की क्षमता में सुधार और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

भ्रामरी प्राणायाम: यह स्व-उपचार में मदद करता है और उच्च रक्तचाप से राहत देता है।

खंड प्राणायाम: इस साँस लेने की तकनीक में साँस लेना और साँस छोड़ना दोनों ही मामलों में साँस को विभाजित करना शामिल है।

धनुरासन:धनुष मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, यह छाती क्षेत्र को खोलने और बेहतर श्वास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

उष्ट्रासन:: यह पेट, छाती और गले को फैलाने में मदद करता है और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है।

अर्ध चंद्रासन: यह आसन टखनों, घुटनों, पैरों, पेट, नितंबों और रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के अलावा छाती और कंधों को स्ट्रेच करने में मदद करता है।

चक्रासन: यह योगासन छाती और कंधे की मांसपेशियों के लिए एक गहरा खिंचाव भी प्रदान करता है, जो आगे चलकर सांस लेने में मदद करता है।

“यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सुरक्षित और समग्र अभ्यास की तलाश कर रहे हैं, तो योग को अपनी फिटनेस के साथ बनाए रखने की सलाह दी जाती है। भले ही यह कोमल है, ताकत के मामले में फेफड़ों की क्षमता के निर्माण में भी योग काफी प्रभावी हो सकता है, ”योग विशेषज्ञ अक्षर ने कहा।



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