विश्व अस्थमा दिवस 2022: सांस की तकलीफ के लिए श्वास व्यायाम | स्वास्थ्य


विश्व अस्थमा दिवस 2022: संकीर्ण वायुमार्ग और सूजन के कारण होने वाला अस्थमा एक श्वास विकार है जिसका सामना कई लोग करते हैं। इससे सांस लेने में कठिनाई, खांसी, घरघराहट और भी बहुत कुछ होता है। इससे पीड़ित लोगों के लिए इनहेलर का चिकित्सा उपचार उपलब्ध है रोग. हालांकि, योग और सांस लेने के व्यायाम के वैकल्पिक उपचार हैं जो अस्थमा के रोगियों के लिए सांस की तकलीफ में सुधार और सांस लेने की प्रक्रिया को तेज करने में भी मदद कर सकते हैं। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ अक्षर ने चार साँस लेने के व्यायाम बताए जो सुधार करने में मदद कर सकते हैं तकलीफ सांस की।

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भस्त्रिका प्राणायाम: मतलब बोलो, यह एक बहुत ही शक्तिशाली साँस लेने का व्यायाम है और यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। यह मस्तिष्क और तंत्रिका और मोटर प्रणाली के ऑक्सीजनकरण में मदद करता है। यह शरीर और दिमाग को सक्रिय करने में भी मदद करता है। यह अवसाद और चिंता और फाइब्रोसिस के इलाज में मदद करता है। यह खांसी, फ्लू, श्वसन संबंधी समस्याओं, एलर्जी या सांस फूलने के इलाज में भी मदद करता है।

भ्रामरी प्राणायाम: यह साँस लेने का व्यायाम मन को आराम देने और शरीर को पुनर्जीवित करने में मदद करता है। यह स्वाद और सुगंध के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने में भी मदद करता है। यह तनाव और चिंता को दूर करने और गले की परेशानी का इलाज करने में मदद करता है।

खंड प्राणायाम: इस श्वास-प्रश्वास की तकनीक में श्वास को अंतःश्वसन और प्रश्वास दोनों में विभाजित किया जाता है। यह फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह फेफड़ों की शक्ति, सहनशक्ति के निर्माण में मदद करता है। यह वसा हानि, त्वचा में सुधार और समग्र जीवनकाल को बढ़ाने में भी मदद करता है।

कपाल भाथि: इस श्वास-प्रश्वास के अभ्यास से चेतना में वृद्धि होती है। इस अभ्यास के निरंतर अभ्यास से भी ध्यान और संवेदी धारणा बढ़ जाती है। यह वजन घटाने को बढ़ावा देने और शरीर के चयापचय में सुधार करने में भी मदद करता है।

“जब आप इस तकनीक में शुरुआत कर रहे हैं, तो शांत गति में अभ्यास करना और धीरे-धीरे, अपने अभ्यास स्तर का निर्माण करना, मद्यम की ओर बढ़ना और फिर अंत में, तिवरा गामी में अभ्यास करना सबसे उचित है। इस स्तर के तिवरा गामी में अभ्यास करने से, आप विशेषज्ञता हासिल करेंगे उस स्तर पर। लेकिन यहां तक ​​​​कि शांत गति भी एक उन्नत चिकित्सक सहित सभी स्तरों के लिए है क्योंकि इन सभी स्तरों का शरीर और दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, “योग विशेषज्ञ अक्षत ने कहा।



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