विश्व पार्किंसंस दिवस 2022: रोग को रोकने या प्रबंधित करने के लिए खाद्य पदार्थ | स्वास्थ्य


विश्व पार्किंसंस दिवस 2022: न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 11 अप्रैल को विश्व पार्किंसंस दिवस मनाया जाता है, जिसमें हिलने-डुलने, जकड़न, संतुलन और समन्वय के मुद्दों से लेकर चलने और बात करने में कठिनाई जैसे लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। यह दिन जेम्स पार्किंसन की वर्षगांठ का भी प्रतीक है, जिन्होंने 1817 में पहली बार इस बीमारी को पहचानते हुए लेख – एन एसे ऑन द शेकिंग पाल्सी लिखा था। (यह भी पढ़ें: विश्व पार्किंसंस दिवस: मस्तिष्क विकार के आसपास के आम मिथकों का विशेषज्ञों ने भंडाफोड़ किया)

पार्किंसन न्यूज टुडे के अनुसार, इस वर्ष के जागरूकता माह का थीम पार्किंसन फाउंडेशन के लिए #FutureOfPD है, जो अनुसंधान, देखभाल और जीवन नियोजन पर केंद्रित है।

न्यूरोडीजेनेरेटिव मूवमेंट डिसऑर्डर तब होता है जब मस्तिष्क के एक हिस्से में डोपामिन-उत्पादक कोशिकाएं जिन्हें थियोनिया नाइग्रा कहा जाता है, बिगड़ने लगती हैं। यह मुख्य रूप से 60 से अधिक लोगों को प्रभावित करता है, हालांकि कम उम्र के लोगों को भी इसका खतरा होता है। इस रोग के लक्षण अंगों में कांपना, अकड़न, आंदोलनों के समन्वय में समस्या, आसन की समस्या और नींद की समस्या हैं। इस स्थिति के बारे में अभी भी बहुत कुछ जाना जाना बाकी है।

पार्किंसंस रोग दुर्भाग्य से इसका कोई इलाज नहीं है लेकिन कुछ आहार परिवर्तन करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

डॉ. संतोष कुमार कहते हैं, “विभिन्न प्रकार के भोजन हैं जो पार्किंसंस रोग के लक्षणों वाले व्यक्ति की मदद कर सकते हैं। मछली के तेल, फवा बीन्स, एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन, और विटामिन बी 1, सी, और डी में मजबूत खाद्य पदार्थ उनमें से कुछ हैं।” झा, चिकित्सा अधीक्षक, पोर्वू ट्रांजिशन केयर।

ओमेगा -3 फैटी एसिड खाएं

ओमेगा -3 फैटी एसिड को तंत्रिका सूजन को कम करने, न्यूरोट्रांसमिशन को बढ़ाने और न्यूरोडीजेनेरेशन को रोकने के लिए अध्ययनों में दिखाया गया है।

डॉ झा कहते हैं, “पार्किंसंस रोग के रोगियों को ओमेगा-3 से भरपूर वसायुक्त मछली खाने या ओमेगा-3 पूरक लेने से लाभ हो सकता है।”

चीनी और नमक सीमित करें

चीनी, सोडियम और नमक का सेवन सीमित करने और लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए बहुत सारे अनाज, सब्जियां और फल खाने की सलाह दी जाती है।

अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

विशेषज्ञ कहते हैं, “एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि चमकीले रंग और गहरे रंग के फल और सब्जियां, रोगी को खानी चाहिए।”

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पादों से बचें

पार्किंसंस रोग वाला व्यक्ति भी संसाधित या उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाह सकता है।

डॉ झा कहते हैं, “डिब्बाबंद फल और सब्जियां, पनीर, दही और कम वसा वाले दूध जैसे डेयरी उत्पादों के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ इस श्रेणी में आते हैं।”

नरम भोजन करें

विशेषज्ञ कहते हैं, “पार्किंसंस रोग वाले लोगों में चबाने और निगलने की समस्या आम है। नतीजतन, ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें चबाना और निगलना मुश्किल होता है, जैसे कि सख्त मांस, से बचा जा सकता है।”



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