विश्व मलेरिया दिवस 2022: बुखार के लक्षणों को दूर करने के लिए योग आसन | स्वास्थ्य


विश्व मलेरिया दिवस 2022: हर साल, विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन को बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए दुनिया के निरंतर प्रयासों को उजागर करने के लिए चिह्नित किया जाता है। यह बीमारी, लक्षणों और कष्टों के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है। प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होने वाला मलेरिया संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है। रोग की गंभीरता परजीवी पर निर्भर करती है। मलेरिया के लक्षणों में संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के कुछ हफ्तों के बाद ठंड लगना, बुखार और पसीना आना शामिल है। मलेरिया को उचित चिकित्सा उपचार से रोका जा सकता है। योग एक और है विकल्प मलेरिया के दौरान बुखार के लक्षणों से राहत पाने के लिए।

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एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ अक्षर ने कहा, “कई प्राणायाम या गहरे हैं” सांस लेना तकनीक और आसन जो आपके शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं और असुविधा को कम कर सकते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, किसी भी छाती / नाक की भीड़ को साफ करता है और आपको आसानी से सांस लेने में मदद करता है। संक्रमण के खिलाफ अपनी प्रतिरक्षा में सुधार और स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग का अभ्यास करें।” उन्होंने आगे छह योग आसनों का उल्लेख किया जिन्हें बुखार के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

नाडी शोधन प्राणायाम – यह योगासन शरीर के तापमान को संतुलित करने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार और तनाव के शरीर से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

शीतली प्राणायाम – यह आसन शरीर को ठंडा रखने और अतिरिक्त गर्मी को दूर करने में मदद करता है। यह पाचन अग्नि को जलाने और इष्टतम पाचन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। इस आसन का अभ्यास करने से सूजन वाली त्वचा की स्थिति को शांत करने में मदद मिलती है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम – यह आसन शरीर के तापमान को संतुलित करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह आगे पेट के मुद्दों को ठीक करने और साइनस और एलर्जी की समस्याओं के इलाज में मदद करता है।

कपालभाति प्राणायाम – यह पाचन तंत्र और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह नाक के मार्ग को मजबूत करने और छाती में रुकावटों को दूर करने में भी मदद करता है।

सर्वांगासन या शीर्षासन – गर्दन, हाथ और कंधों को मजबूत करने के अलावा, यह तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

मत्स्यासन या मछली मुद्रा – यह पाचन क्रिया को बढ़ाने, गर्दन को मजबूत बनाने और गर्दन और कंधे के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।


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