विश्व मलेरिया दिवस 2022: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और सांस लेने में सुधार के लिए योगासन | स्वास्थ्य


विश्व मलेरिया दिवस 2022: इस वर्ष विश्व मलेरिया दिवस को मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का उपयोग करने की थीम के साथ मनाया जाता है। यह मलेरिया से लड़ने के लिए नए उपकरणों को बढ़ाने की आवश्यकता पर केंद्रित है। हर साल, 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है ताकि बीमारी और कष्टों को रोकने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। मलेरिया, प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होने वाली बीमारी, संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलती है। लक्षण मलेरिया में ठंड लगना, बुखार और काटे जाने के कुछ सप्ताह बाद पसीना आना शामिल है।

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एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ अक्षर ने बताया कि योग एक विकल्प हो सकता है इलाज सांस लेने में सुधार और रोग के प्रभाव को कम करने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए। उन्होंने कहा, “योग मुद्राएं, प्राणायाम और ध्यान सभी हमारे शरीर पर सूजन-रोधी प्रभाव के लिए जाने जाते हैं। इस तरह योग अपने आप में एक संपूर्ण वेलनेस प्रोग्राम है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बरकरार रख सकता है। इसलिए, हम किसी भी प्रकार के संक्रमण, वायरस, बैक्टीरिया या फ्लू आदि से बचाव करने में अधिक सक्षम हैं।” अक्षर ने आगे पांच योग आसनों के बारे में बताया जिनका अभ्यास शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है:

त्रिकोणासन: शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी योग आसन, त्रिकोणासन या त्रिकोण मुद्रा भी हाथ, पैर, टखनों और छाती को मजबूत करने में मदद करती है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार और शरीर के पाचन में सहायता करने में भी मदद करता है।

भुजंगासन: कोबरा मुद्रा चयापचय में सुधार, गुर्दे और पाचन तंत्र को बढ़ावा देने और शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करती है।

वृक्षासन:: वृक्ष मुद्रा, जिसे वृक्षासन भी कहा जाता है, शरीर की मुद्रा और संतुलन में सुधार करने में मदद करता है। यह निचले शरीर और शरीर से बाहर काम करने और मांसपेशियों की सीमा को मजबूत करने में भी मदद करता है।

ताड़ासन: ताड़ासन: या पहाड़ की मुद्रा शरीर के पाचन, रक्त परिसंचरण और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह आत्म-जागरूकता पैदा करने और समग्र मुद्रा को सही करने में भी मदद करता है।

मत्स्यासन:: फिश पोज़ कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। यह प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। यह बेहतर नींद लेने और शरीर के गर्दन और कंधे के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है।



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