विश्व लीवर दिवस 2022: आहार युक्तियाँ, जिगर के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपाय | स्वास्थ्य


हमारे द्वारा उपभोग की जाने वाली सभी चीजों के प्रसंस्करण से, चाहे वह भोजन, शराब, ड्रग्स या जहर हो, शरीर में उत्पन्न होने वाले विषाक्त पदार्थों और आंतों द्वारा अवशोषित हानिकारक पदार्थों को संभालने तक, जिगर अब तक 500 से अधिक कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है और वैज्ञानिकों का कहना है कि समय के साथ और अधिक खोजे जा सकते हैं। लीवर से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस मनाया जा रहा है, यहां कुछ निवारक उपाय और जीवनशैली में बदलाव अच्छे लीवर को सुनिश्चित करने के लिए दिए गए हैं। स्वास्थ्य.

अंतिम और अपरिवर्तनीय चरण के रूप में स्थायी जिगर की क्षति यानी सिरोसिस की प्रगति को बुलाते हुए, डॉ तहसीन ए पेटीवाला, कंसल्टेंट गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, हेपेटोलॉजिस्ट और एंडोस्कोपिस्ट, मसीना अस्पताल ने एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में साझा किया कि इसे सरल उपायों से रोका जा सकता है। उन्होंने सलाह दी, “गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग, सिरोसिस का एक सामान्य कारण, सरल जीवनशैली उपायों से रोका जा सकता है। व्यायाम और वजन घटाने से लीवर की अतिरिक्त चर्बी के साथ-साथ पूरे शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। उच्च कैलोरी-भोजन, संतृप्त वसा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट (जैसे सफेद ब्रेड, मैदा के आटे के उत्पाद और पास्ता) और शर्करा से बचें। ये लीवर में फैट के जमाव को कम करने में मदद करते हैं। मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा का सख्त नियंत्रण यकृत में वसा के संचय को रोकता है।”

उन्होंने कहा, “शराब का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचाने और सिरोसिस का कारण बनने के लिए जाना जाता है। इसलिए इससे बचना सबसे अच्छा है। सिरोसिस भी हेपेटाइटिस बी और सी वायरस के कारण होता है। प्रारंभिक निदान और उपचार यकृत रोग की प्रगति को रोकने की कुंजी है। हेपेटाइटिस सी पूरी तरह से ठीक हो सकता है जबकि हेपेटाइटिस बी का इलाज आजीवन होता है। इसके अलावा, हेपेटाइटिस बी को टीकाकरण से रोका जा सकता है, जिसे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है।

डॉक्टर तहसीन ए पेटीवाला ने सलाह दी कि दर्द निवारक दवाओं जैसे ओवर-द-काउंटर दवाओं से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे जिगर की क्षति का कारण बन सकती हैं, डॉ तहसीन ए पेटीवाला ने आगे चेतावनी दी, “हर्बल उपचार जैसे ग्रीन टी के अर्क, एलो वेरा, आदि को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए क्योंकि उनमें से कुछ को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए। गंभीर जिगर की क्षति के कारण दिखाया गया है। यह दिखाया गया है कि दिन में एक से दो कप कॉफी पीने से लीवर खराब होने की प्रक्रिया में कमी आती है।

सूची में जोड़ते हुए, जैन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के एमडी फिजिशियन डॉ सोनूकुमार पुरी ने लीवर को स्वस्थ रखने के कुछ तरीके साझा किए। इसमे शामिल है:

1. बहुत अधिक शराब न पिएं। यह यकृत कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और सूजन या निशान पैदा कर सकता है जो सिरोसिस बन जाता है, जो घातक हो सकता है।

2. स्वस्थ आहार लें और नियमित व्यायाम करें। आप अपना वजन नियंत्रण में रखेंगे, जो गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग (NAFLD) को रोकने में मदद करता है, एक ऐसी स्थिति जो सिरोसिस की ओर ले जाती है।

3. दवाओं और दवाओं के कभी-कभी साइड इफेक्ट हो सकते हैं जो दर्द निवारक एसिटामिनोफेन या सल्फा दवाओं जैसी जिगर की समस्याओं का कारण बनते हैं।

4. वायरल हेपेटाइटिस एक गंभीर बीमारी है जो लीवर को नुकसान पहुंचाती है। आप हेपेटाइटिस ए को खाने या पीने के पानी से पकड़ते हैं जिसमें वायरस होता है जो बीमारी का कारण बनता है। यदि आप दुनिया के किसी ऐसे हिस्से की यात्रा कर रहे हैं, जहां इसका प्रकोप है, तो आपको टीका लग सकता है।

5. हेपेटाइटिस बी और सी रक्त और शरीर के तरल पदार्थों से फैलते हैं। अपने जोखिम को कम करने के लिए, टूथब्रश, रेज़र या सुई जैसी चीज़ें साझा न करें। अपने यौन साझेदारों की संख्या सीमित करें और हमेशा लेटेक्स कंडोम का उपयोग करें।

6. टीका लगवाएं। हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के लिए टीके हैं।

7. कुछ सफाई उत्पादों, एरोसोल उत्पादों और कीटनाशकों में ऐसे रसायन होते हैं जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उनके साथ सीधे संपर्क से बचें।

8. सिगरेट में मिलाए जाने वाले तत्व आपके लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए धूम्रपान से बचें।

9. तनाव लीवर के लिए हानिकारक है। इसलिए खुद को तनाव के शिकार होने से बचाने के लिए हर 2-3 महीने में आराम करने और आराम करने के लिए समय निकालें। यात्रा करने से लेकर ज़ुम्बा कक्षाओं के लिए साइन अप करने या पार्ट टाइम हॉबी लेने तक, आप कुछ भी और वह सब कुछ कर सकते हैं जो आपको भीतर से अच्छा महसूस कराता हो। बस सुनिश्चित करें कि आप कभी भी तनाव से घिरे नहीं हैं।

10. उच्च कैलोरी-भोजन, संतृप्त वसा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट (जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल और नियमित पास्ता) और शर्करा से बचें।

11. कच्चा या अधपका शंख न खाएं। एक अच्छी तरह से समायोजित आहार के लिए, फाइबर खाएं, जिसे आप ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज की ब्रेड, चावल और अनाज से प्राप्त कर सकते हैं। मांस भी खाएं (लेकिन लाल मांस की मात्रा सीमित करें), डेयरी (कम वसा वाला दूध और पनीर की थोड़ी मात्रा) और वसा (“अच्छे” वसा जो मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं जैसे वनस्पति तेल, नट, बीज और मछली) .

12. हाइड्रेशन जरूरी है, इसलिए खूब पानी पिएं।



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