विश्व हंसी दिवस: हंसी को अपने जीवन में जोड़ने के आसान तरीकों के विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


हँसी कहा जाता है कि सबसे अच्छी दवा है। जब आप हंसते हैं तो आपका मूड तुरंत ऊपर उठता है और तनाव जादू की तरह पिघल जाता है। लेकिन यह केवल अल्पकालिक लाभ नहीं है जो हँसी आपके जीवन में लाती है, इसके द्वारा सकारात्मक विचारों का संचार प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है, एक प्राकृतिक के रूप में कार्य कर सकता है दर्द निवारक, और अवसाद और चिंता से निपटने में मदद करते हैं। हंसी ऑक्सीजन के सेवन में सुधार करती है और हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों को उत्तेजित करती है। यह आपको अच्छा महसूस कराने के लिए एंडोर्फिन की रिहाई को भी बढ़ाता है। आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करने के अलावा, हंसी रक्तचाप को कम करने और स्ट्रोक या दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में भी मदद करती है। (यह भी पढ़ें: विश्व हँसी दिवस 2022: हँसी चिकित्सा के कई लाभ)

“हँसी आपका जन्मसिद्ध अधिकार है, जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है जो जन्मजात और जन्मजात होता है। शिशु जीवन के पहले हफ्तों के दौरान मुस्कुराना शुरू कर देते हैं और पैदा होने के महीनों के भीतर ज़ोर से हँसते हैं। भले ही आप ऐसे घर में बड़े नहीं हुए जहाँ हँसी एक थी सामान्य ध्वनि, आप जीवन के किसी भी चरण में हंसना सीख सकते हैं,” कहते हैं

मुकुल नागपॉल, फिट इंडिया मूवमेंट एंबेसडर और Pmftraining के संस्थापक।

नागपॉल कहते हैं कि व्यायाम और कसरत की तरह, हास्य और हंसी की तलाश के लिए विशेष समय को अलग करना शुरू कर देना चाहिए। एक बार जब आदतें बन जाती हैं और हास्य और हँसी आपके जीवन का अभिन्न अंग बन जाती है, तो यह स्वाभाविक रूप से हर चीज में मिल जाएगी।

यहाँ फिटनेस विशेषज्ञ द्वारा अपने जीवन में हँसी की खुराक को बढ़ाने के तरीके के बारे में सुझाव दिए गए हैं:

मुस्कान: मुस्कान हँसी की शुरुआत है, और हँसी की तरह, यह संक्रामक है। जब आप किसी की ओर देखते हैं या कुछ हल्का-सा भी मनभावन देखते हैं, तो मुस्कुराने का अभ्यास करें। अपने फोन को नीचे की ओर देखने के बजाय, ऊपर देखें और मुस्कुराएं कि आप गली में गुजर रहे हैं, वह व्यक्ति जो आपको सुबह की कॉफी परोस रहा है, या सहकर्मी जिनके साथ आप लिफ्ट साझा करते हैं। दूसरों पर प्रभाव पर ध्यान दें।

आभारी हो: सचमुच एक सूची बनाओ। अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर विचार करने का सरल कार्य आपको उन नकारात्मक विचारों से दूर कर देगा जो हास्य और हंसी को रोकते हैं। जब आप उदासी की स्थिति में होते हैं, तो आपको हास्य और हँसी तक पहुँचने के लिए और यात्रा करनी पड़ती है।

मज़ेदार, चंचल लोगों के साथ समय बिताएं: ये वे लोग हैं जो आसानी से हंसते हैं – खुद पर और जीवन की बेतुकी बातों पर और जो नियमित रूप से रोजमर्रा की घटनाओं में हास्य ढूंढते हैं। उनका चंचल दृष्टिकोण और हँसी संक्रामक है। यहां तक ​​​​कि अगर आप खुद को एक हल्के-फुल्के, विनोदी व्यक्ति नहीं मानते हैं, तब भी आप ऐसे लोगों की तलाश कर सकते हैं जो हंसना और दूसरों को हंसाना पसंद करते हैं। हर कॉमेडियन दर्शकों की सराहना करता है।

बातचीत में हास्य लाओ। लोगों से पूछें, “इस सप्ताह आपके जीवन में आज आपके साथ सबसे मजेदार बात क्या हुई?”



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