वृद्ध वयस्कों के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए योग आसन: विशेषज्ञ ने सुझाव साझा किए | स्वास्थ्य


उम्र के साथ, रोग प्रतिरोधक शक्ति शरीर की कमी होने लगती है। तभी हमें संक्रमण और अन्य बीमारियों का खतरा अधिक होता है। पुरानी बीमारियां भी शरीर में प्रवेश करती हैं और रेंगती हैं। जीवनशैली में कई बदलावों के माध्यम से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के निर्माण पर ध्यान देना शुरू करना बेहद जरूरी है, खासकर वृद्ध वयस्कों के लिए। सुबह टहलने से लेकर आहार में अधिक पोषक तत्वों को शामिल करने से लेकर फिटनेस के लिए समय निकालने तक – फिट रहने के लिए कई तरह के बदलाव किए जाने चाहिए, स्वस्थ और बीमारियों से लड़ने और सुखी जीवन जीने के लिए पर्याप्त मजबूत।

योग विशेषज्ञ अक्षर ने एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “योग आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और किसी भी बीमारी या आपके स्वास्थ्य से संबंधित अन्य समस्याओं से सुरक्षा कवच प्रदान करने में आपकी मदद करने के लिए एक गारंटीकृत तरीका है। पूरी दुनिया में योग को कोविड जैसे वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका माना जा रहा है। योग का अभ्यास करें आसन नीचे की तरह, अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए एक शानदार तरीके के रूप में, जो अन्यथा समझौता कर सकता है। ” उन्होंने आगे चार योग आसनों के बारे में बताया जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेंगे।

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दंडासन: – स्टाफ पोज़ के रूप में भी जाना जाता है, दंडासन हैमस्ट्रिंग, बछड़ों और समग्र पैरों को खींचने और सक्रिय करने में मदद करता है, जिससे पीठ की रीढ़ के संरेखण को सही किया जाता है। हालांकि, दंडासन के लंबे समय तक अभ्यास से बचना चाहिए।

पादस्तासन: – यह योग आसन पेट और आसपास के अंगों को प्रभावित करने और उत्तेजित करने में मदद करता है, जो आगे चलकर मजबूत प्रतिरक्षा के निर्माण में मदद करता है। यह मस्तिष्क में बेहतर रक्त संचार में भी मदद करता है। पादस्तासन चिंता, अनिद्रा और थकान को भी कम करने में मदद करता है।

समकोणासन: – यह योगासन पीठ की रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लंबा करने में मदद करता है। यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में भी मदद करता है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं, जोड़ों के दर्द या सिरदर्द के लक्षणों वाले चिकित्सकों को लंबे समय तक इस योग आसन का अभ्यास करने से बचना चाहिए।

Virabhadrasana – शरीर के संतुलन को बढ़ाने के साथ ही वीरभद्रासन कूल्हों, कमर, जांघों और कंधों को स्ट्रेच करने में भी मदद करता है।



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