वैज्ञानिकों ने पाया कि कैसे ओमाइक्रोन के उप-प्रकार प्रतिरक्षा प्रणाली से बच जाते हैं, तेजी से फैलते हैं | स्वास्थ्य

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने BA.1 और BA.2 . का मैकेनिज्म ढूंढ लिया है ऑमिक्रॉन उप प्रकार एंटीबॉडी से बचने और तेजी से फैलने के लिए उपयोग करते हैं, एक अग्रिम जो नए चिकित्सीय लक्ष्यों को जन्म दे सकता है और अद्यतन में मदद कर सकता है COVID-19 वैक्सीन फॉर्मूलेशन। (यह भी पढ़ें: अध्ययन कहता है कि ओमाइक्रोन बच्चों में दिल के दौरे का खतरा बढ़ा सकता है; सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ सुझाव)

शोधकर्ताओं ने पाया कि ओमाइक्रोन के दो प्रमुख उप वंशों में स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन की अभूतपूर्व संख्या है, जिसमें BA.1 में 33 और BA.2 में 29 भिन्नताएं हैं।

उन्होंने कहा कि ये उत्परिवर्तन उनकी बढ़ी हुई संप्रेषणीयता और प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने की बढ़ी हुई क्षमता की ओर ले जाते हैं, उन्होंने कहा।

प्रीप्रिंट रिपोजिटरी बायोरेक्सिव पर पोस्ट किए गए अभी तक प्रकाशित निष्कर्ष, पहले अज्ञात तंत्र को प्रकट करते हैं जिसके द्वारा वायरस प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा पता लगाए जाने से बचा जाता है।

जिमी डी गोलिहार ने कहा, “कुछ तरीकों को इंगित करने में सक्षम होने के कारण बीए.1 और बीए.2 ओमाइक्रोन वेरिएंट एंटीबॉडी द्वारा पता लगाने से बचने में सक्षम हैं, जो उन्हें पहले की तुलना में अधिक संक्रामक बनाते हैं, नए चिकित्सीय लक्ष्यों को जन्म दे सकते हैं और वैक्सीन फॉर्मूलेशन को अपडेट करने में मदद कर सकते हैं।” ह्यूस्टन मेथोडिस्ट डिपार्टमेंट ऑफ पैथोलॉजी एंड जीनोमिक मेडिसिन से।

“इस अध्ययन में आश्चर्यजनक निष्कर्षों में से एक यह था कि SARS-CoV-2 के पिछले रूपों में प्रतिरक्षा से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका वाले कई उत्परिवर्तन ओमाइक्रोन में प्रतिरक्षा से बचने में समान भूमिका नहीं निभाते हैं, और, कुछ मामलों में, इन के प्रभाव उत्परिवर्तन पूरी तरह से उलट हैं, “गोलिहार ने एक बयान में कहा।

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि वायरस हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने के लिए और अधिक उत्परिवर्तन की अनुमति देने के लिए खुद को स्थिर कर रहा है।

उन्होंने कहा कि अध्ययन स्पाइक प्रोटीन की संपूर्णता में प्रत्येक ओमाइक्रोन उत्परिवर्तन को व्यवस्थित रूप से विच्छेदित करने वाला पहला है, जिसका उपयोग वायरस कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमित करने के लिए करता है, उन्होंने कहा।

गोलिहार ने कहा, “हमने ओमाइक्रोन द्वारा प्रतिरक्षा से बचने के विभिन्न तंत्रों को दिखाते हुए एक व्यापक नक्शा विकसित किया है जो हमें यह पहचानने की अनुमति देता है कि कौन से एंटीबॉडी वायरस के खिलाफ तटस्थता गतिविधि को बनाए रखते हैं।”

“यह और भविष्य का काम चिकित्सकों को मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी के उपयोग के बारे में सूचित निर्णय लेने और अगली पीढ़ी के टीकों के विकास में सहायता करने में सक्षम करेगा,” उन्होंने कहा।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह संभव है कि उत्परिवर्तन का निरंतर संचय स्पाइक प्रोटीन के संतुलन और स्थिरता को इस तरह से बदलने के लिए मंच तैयार कर सकता है जिससे नए, अधिक विषैले उपभेदों को विकसित करने की अनुमति मिलती है।

उन्होंने कहा कि भविष्य के चिकित्सीय लक्ष्यों और वैक्सीन फॉर्मूलेशन को बेहतर ढंग से सूचित करने के लिए इस विकास को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि SARS-CoV-2 वायरस अनिवार्य रूप से उत्पन्न होने और फैलने वाले नए रूपों के साथ विकसित होता रहेगा, उन्होंने कहा।

शोधकर्ताओं के अनुसार, अध्ययन में इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति भविष्य के जूनोटिक प्रकोपों ​​​​और अन्य माइक्रोबियल रोगजनकों पर भी लागू होगी, जो संक्रामक एजेंटों और इंजीनियरिंग के विकासवादी प्रक्षेपवक्र की जांच के लिए एक शक्तिशाली मंच प्रदान करेगी।

“हम स्पाइक प्रोटीन में परिवर्तन के लिए वायरस की निगरानी करना जारी रखेंगे और परीक्षण के लिए नए एंटीबॉडी जोड़ेंगे जैसा कि वे खोजे गए हैं। ऐसा करना जारी रखने से हमें एंटीबॉडी की खोज के लिए बेहतर जांच करने की अनुमति मिलेगी ताकि इंजीनियरिंग नए चिकित्सीय की उम्मीद में शक्तिशाली न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी ढूंढ सकें। सभी प्रकारों में, “गोलिहार ने कहा।

“हमने हाल ही में अन्य रोगजनकों के लिए मंच का विस्तार किया है जहां हम अन्य संभावित प्रकोपों ​​​​से आगे रहने की उम्मीद करते हैं,” उन्होंने कहा।

Source link