व्यस्त 9-5 जीवन में नींद को प्राथमिकता दें: पोषण विशेषज्ञ-अनुशंसित युक्तियाँ और खाद्य पदार्थ


हम सभी जानते हैं कि रात को अच्छी नींद लेना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और सेहत के लिए आवश्यक है। लेकिन आज की व्यस्त दुनिया में पर्याप्त आंखें बंद करना मुश्किल हो सकता है। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो रात में अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। एक लोकप्रिय स्वास्थ्य ट्रैकिंग ऐप फिटबिट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत जापान के ठीक बाद लगभग 6.55 घंटे की औसत नींद के साथ सबसे अधिक नींद से वंचित देश है, जो प्रति दिन औसतन 6.35 घंटे की नींद का हिसाब रखता है। और जबकि कई कारक खराब नींद में योगदान कर सकते हैं, लंबे समय तक काम करना अक्सर प्राथमिक अपराधी के रूप में उद्धृत किया जाता है।

यदि आप 9-5 (या इससे भी अधिक) काम कर रहे हैं, तो आराम करने और सोने से पहले आराम करने के लिए समय निकालना कठिन हो सकता है। लेकिन बनाना ज़रूरी है सोना एक प्राथमिकता अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और काम पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं।

नींद हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, फिर भी हममें से बहुतों को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है। नींद की कमी वजन बढ़ने और कम ऊर्जा के स्तर से लेकर चिंता और अवसाद तक कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। गहरी नींद हमारे शरीर को अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बहाल करने में मदद करती है।

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गहरी नींद हीलिंग और रिस्टोरेटिव हो सकती है।

रात को अच्छी नींद लेने के टिप्स

  • कैफीन एक उत्तेजक है और इससे सोना मुश्किल हो सकता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, तो दोपहर के भोजन के बाद कॉफी या चाय पीने से बचें।
  • प्रत्येक दिन एक ही समय पर उठना और बिस्तर पर जाना आपके शरीर की प्राकृतिक नींद की लय में मदद कर सकता है।
  • शांत, आराम का वातावरण सोने के लिए आदर्श है। एक अच्छी रात की नींद को बढ़ावा देने के लिए अपने शयनकक्ष को अंधेरा और शांत रखें।
  • गद्दे का आपका चुनाव भी आपकी नींद को प्रभावित करता है। बाजार में कुछ गद्दे भी उपलब्ध हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और रात को अच्छी नींद लेने में आपकी मदद करते हैं। ऐसा ही एक गद्दा है दुर्फी का भांग के तेल से ढका हुआ गद्दा जो अपने उपचार के लिए प्रसिद्ध है गुण चिंता, अनिद्रा, अवसाद, मुँहासे, रक्तचाप, आदि के खिलाफ। स्प्रिंगफिट गद्दे – उद्योग में अग्रणी आर्थोपेडिक गद्दे में से एक पीठ दर्द को ठीक करके और आपकी मांसपेशियों को आराम देकर बेहतर नींद में मदद करता है। इसलिए अपने शरीर और सेहत के हिसाब से सही गद्दे का चुनाव भी अच्छी नींद के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • गर्म पानी से नहाना, किताब पढ़ना या सोने से पहले हल्की स्ट्रेचिंग करना आपको आराम करने और सोने के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।
  • कार्यरत या बिस्तर में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से मानसिक उत्तेजना हो सकती है जिससे सोना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी हमारे प्राकृतिक नींद चक्र को बाधित कर सकती है। यदि आपको सोने से पहले कंप्यूटर या फोन का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो नीली रोशनी के जोखिम की मात्रा को कम करने के लिए नाइट मोड का उपयोग करने या स्क्रीन को कम करने का प्रयास करें।
  • सोने से पहले मीठा स्नैक्स खाने से शुगर हाई हो सकता है जिससे नींद आने में मुश्किल होती है। यदि आप सोने से पहले कुछ मीठा खाने की लालसा रखते हैं, तो इसके बजाय एक गिलास दूध पीने की कोशिश करें।

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देर रात को भारी भोजन या चीनी वाली चीजों से परहेज करें।

खाद्य पदार्थ जो उचित नींद लेने में मदद करते हैं

यहां कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ हैं जो आप सोने से पहले ले सकते हैं जो आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे:

  1. बादाम: बादाम कई पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है। नियमित रूप से बादाम खाने से टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी कुछ पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है। यह नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम, कई अन्य प्रकार के के साथ पागल, हार्मोन मेलाटोनिन का एक स्रोत हैं। मेलाटोनिन आपकी आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करता है और आपके शरीर को सोने के लिए तैयार होने का संकेत देता है।
  2. कैमोमाइल चाय: यह एक उचित हर्बल चाय है जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह अपने फ्लेवोन के लिए प्रसिद्ध है। फ्लेवोन एंटीऑक्सिडेंट का एक वर्ग है जो सूजन को कम करता है जो अक्सर कैंसर और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों का कारण बनता है। इसे पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है, चिंता कम होती है और डिप्रेशन, और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। विशेष रूप से, कैमोमाइल चाय में एपिजेनिन होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट आपके मस्तिष्क में कुछ रिसेप्टर्स को बांधता है जो नींद को बढ़ावा देगा और अनिद्रा को कम करेगा।
  3. तीखा चेरी का रस: चेरी का रस मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों की मामूली मात्रा प्रदान करता है जो पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा, अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए सोने का समय और नींद की दक्षता बढ़ाता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि तीखा चेरी का रस ट्रिप्टोफैन की जैव उपलब्धता को बढ़ाता है और आपके शरीर में मेलाटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है।
  4. दलिया: चावल के समान, दलिया में थोड़ा अधिक फाइबर वाले कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है और यह बताया गया है कि इससे पहले सेवन करने पर यह उनींदेपन को प्रेरित करता है सोने का समय. इसके अतिरिक्त, ओट्स मेलाटोनिन का एक ज्ञात स्रोत हैं।
  5. जौ घास पाउडर: जौ घास पाउडर कई नींद को बढ़ावा देने वाले यौगिकों में समृद्ध है, जिसमें जीएबीए, कैल्शियम, ट्रिप्टोफैन, जस्ता, पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। यह नींद को बढ़ावा दे सकता है और कई अन्य स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है।

जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप पर्याप्त आंखें बंद करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो किसी पेशेवर से मदद लेने में संकोच न करें। अगर आपको परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर या नींद विशेषज्ञ से बात करें सो रहा.

लेखक के बारे में: सपना जयसिंह पटेल एक पोषण विशेषज्ञ और धन से पहले स्वास्थ्य की संस्थापक हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।



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