सुबह के ध्यान के 8 अद्भुत लाभों पर योग विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


सुबह को दिन का सबसे अधिक उत्पादक, ऊर्जावान और सकारात्मक समय माना जाता है क्योंकि रात की अच्छी नींद के बाद आमतौर पर तरोताजा रहता है। सुबह की दिनचर्या निर्धारित करने से न केवल आपको अपने दिन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है बल्कि यह आपके समग्र कल्याण में भी योगदान देता है। यह सच है कि जागने के बाद आप जो पहला काम करते हैं, वह आपके बाकी के दिन को परिभाषित कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह-सुबह फोन या ईमेल चेक करने से तनाव की प्रतिक्रिया हो सकती है, जबकि दिन की शुरुआत में थोड़ी सी खुद की देखभाल करने से कई फायदे हो सकते हैं। जबकि हम में से अधिकांश की दिनचर्या व्यस्त होती है, किसी को दिन के लिए सही स्वर सेट करने के लिए 5-10 मिनट से अधिक की आवश्यकता नहीं होती है और ध्यान प्रभावी प्रथाओं में से एक हो सकता है जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकता है। (यह भी पढ़ें: अपना ध्यान चुनें: 5 प्रकार के ध्यान और अभ्यास करने के चरणों पर योग विशेषज्ञ)

सुबह का ध्यान कई लाभ प्रदान कर सकता है और यहां तक ​​​​कि विज्ञान भी इस बात को स्वीकार करता है कि कैसे प्राचीन अभ्यास न केवल तनाव को दूर रखने में मदद करता है, सही प्राथमिकताएं निर्धारित करता है बल्कि पुरानी बीमारियों को भी दूर रखता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक लेख असंख्य व्याख्या करता है फ़ायदे ध्यान की प्रक्रिया में तनाव में कमी, चिंता में कमी, अवसाद में कमी, दर्द में कमी, याददाश्त में सुधार और दक्षता में वृद्धि शामिल है।

एचटी डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार में, योग विशेषज्ञ मनीषा कोहली, संस्थापक ओम् योर वे का कहना है कि नियमित रूप से किए जाने पर 2-5 मिनट का ध्यान भी कई लाभ प्रदान कर सकता है।

कोहली का कहना है कि ध्यान आमतौर पर ऐसा करने के लिए बहुत मुश्किल है या ऐसा करने के लिए प्रयास और समय की आवश्यकता होती है, लेकिन यह सबसे आसान है और जैसे ही कोई जागता है, बिस्तर में भी इसे कर सकता है।

सुबह के ध्यान के लाभों के बारे में बताते हुए, योग विशेषज्ञ कहते हैं: “सुबह का ध्यान आपके दिन की शुरुआत करने के सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है। लाभ बहुत अधिक हैं, उनमें से कुछ मूड बूस्ट, बेहतर फोकस और उत्पादकता और बाद में तनाव और चिंता के निम्न स्तर हैं। दिन में। 2-5 मिनट का एक छोटा ध्यान वास्तव में आपके शेष दिन को परिभाषित करने में मदद कर सकता है और यदि आप इसे नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, तो आपका जीवन।”

“जिस क्षण आप जागते हैं वह ध्यान करने का सही समय होता है क्योंकि आपके मस्तिष्क की तरंगें अभी भी अल्फा आवृत्ति में होती हैं, एक ऐसी स्थिति जहां आपके पास अपने अवचेतन मन को पुन: प्रोग्राम करने की पहुंच होती है। कल्पना करें कि वास्तव में आपका दिन कैसा दिखेगा, इस पर नियंत्रण रखने में सक्षम है? यह है एक बहुत ही सशक्त भावना। जब आप सुबह में ध्यान करते हैं, तो आप वास्तव में मन की स्थिति में बहुत गहराई तक जाते हैं और अधिक शांति और खुशी पैदा करने में सक्षम होते हैं,” वह आगे कहती हैं।

यहाँ कुछ अन्य सुबह ध्यान लाभ दिए गए हैं:

1. आपके मूड को बूस्ट करता है: ध्यान हार्मोन जारी करने के लिए जाना जाता है जो खुशी, आशावाद और संतोष की भावनाओं को बढ़ाता है।

2. आपकी जागरूकता बढ़ाता है: ध्यान आपको वास्तव में अपनी भावनाओं के बारे में जागरूक होने में मदद करता है। आप चुन सकते हैं कि आप कैसा महसूस करना चाहते हैं और यह शक्तिशाली है। बढ़ी हुई आत्म-जागरूकता और स्पष्टता की प्रचुरता आपको अपने दिन को कौशल और आसानी से नेविगेट करने में मदद करेगी।

3. चिंता को कम करता है और मन को शांत करता है: ध्यान शांति की गहरी भावना लाते हैं और आदतन पैटर्न को खत्म करने में मदद करते हैं। बंदर मन के विचार नियंत्रित होते हैं और आप अपनी दैनिक आदतों पर बेहतर नियंत्रण रखते हैं।

4. तनाव और चिंता को रोकता है: ध्यान पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है जिसके विभिन्न प्रकार के उपचार लाभ होते हैं। यह हृदय और श्वास की गति को धीमा कर देता है। यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।

5. अधिक उत्पादकता: भले ही आपको दिन भर क्या करना पड़े, सुबह की दिनचर्या आपको इस बात पर अधिक नियंत्रण रखने में मदद करती है कि आप प्रलोभनों और भावनात्मक आवेगों का जवाब कैसे देते हैं। आप उत्साह और ऊर्जा के साथ कार्यों को जल्दी और कुशलता से पूरा करने की अनुमति दे सकते हैं। अधिक ऊर्जा और स्पष्टता के साथ कार्य संतुष्टि की एक अमूल्य भावना आती है।

6. एकाग्रता और फोकस में सुधार करता है: जब आप अपना दिमाग साफ करते हैं, तो आप जो काम करते हैं उसके लिए जगह बनाते हैं। जब मैं स्पष्ट कहता हूं, तो इसका सीधा सा मतलब है कि उन विचारों को देखने में सक्षम होना जो मूल्य जोड़ते हैं, उन विचारों को छोड़ दें जो नहीं करते हैं।

7. समग्र स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ाता है: अध्ययनों से साबित हुआ है कि यह माइग्रेन और सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। योग हाई बीपी में सहायता करता है और अनिद्रा में सुधार करता है। ध्यान के माध्यम से आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत कर सकते हैं और शारीरिक दर्द को कम कर सकते हैं।

8. दया और करुणा को बढ़ाता है: जैसे-जैसे निरंतर ध्यान अभ्यास से तनाव का स्तर कम होता है, आपकी भावनात्मक जागरूकता की भावना बढ़ती है। बढ़ी हुई करुणा और दया के माध्यम से, आप अधिक सकारात्मक अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं और दूसरों के साथ प्रतिक्रियाशील मन की स्थिति के बजाय सक्रिय रूप से जुड़ सकते हैं।

“वैज्ञानिक रूप से सिद्ध अध्ययनों से पता चलता है कि रिवर्स एजिंग, अभिव्यक्ति और अन्य ऊर्जा पैटर्न को ध्यान द्वारा टैप किया जा सकता है। शुरुआती लोगों के लिए, आपको बस बैठने की ज़रूरत है, जब आप उठते हैं तो 2-5 मिनट के लिए अपनी सांस पर ध्यान दें। आप भी डाल सकते हैं अपना दाहिना हाथ अपने दिल पर और बायां पेट पर और आंखें बंद करके पेट से सांस लेने की कोशिश करें। अगर विचार आते हैं, तो उन्हें जाने दें, और यह मस्तिष्क का कार्य है, बस अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करते रहें, “मनीषा कोहली कहती हैं कि कैसे करें ध्यान करना



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