हेल्दी स्नैकिंग: प्रोटीन से भरपूर चाय के लिए अलग-अलग दाल से बने 5 स्नैक्स


जिस क्षण हम चाय के समय के भोग की बात करते हैं, हमारे दिमाग में सबसे पहले नाम आते हैं समोसा, कचौरी या टिक्की। निश्चित रूप से, ये परम पसंदीदा हैं और ‘भारत का पसंदीदा’ होने के खेल में इन्हें कोई मात नहीं दे रहा है, हालांकि, कुछ दिनों में, आपको वही पुराने स्नैक्स खाने का मन नहीं करता है। यह जितना असामान्य हो सकता है, कई स्वास्थ्यवर्धक स्नैक विकल्प उपलब्ध हैं और वे उतने ही स्वादिष्ट भी हैं। स्प्राउट्स चाट से लेकर उबले चने के मिश्रण तक, अगर आप कुछ हेल्दी खाने के मूड में हैं तो हमें चाय पीने के लिए ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। स्वस्थ नाश्ता बनाने के लिए आप जिन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं, उनमें से, आइए हम सभी भारतीय घरों में पाए जाने वाले सबसे सुलभ और प्रोटीन युक्त सामग्री में से एक पर ध्यान केंद्रित करें, दाल। पकौड़े से लेकर चाट से लेकर ढोकला तक, हमारी रोजमर्रा की पसंदीदा दाल से बनने वाले स्नैक रेसिपी की कोई कमी नहीं है। इन्हें आजमाने के इच्छुक हैं? यहां 5 बेहतरीन रेसिपी हैं।

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दाल से बने स्नैक्स स्वादिष्ट होते हैं

अलग-अलग दाल से बने 5 हेल्दी स्नैक्स:

1. मूंग दाल के पकौड़े (हमारी सिफारिश)

कुरकुरे, स्वादिष्ट और बिल्कुल स्वादिष्ट, जब गरमा गरम परोसे जाते हैं, तो मूंग दाल के पकौड़े किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है! उत्तर भारत में प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड, विशेष रूप से दिल्ली, ये दाल पकौड़े आपकी शाम की थाली को जीवंत कर देंगे, चाहे गर्मी हो या सर्दी। जानिए स्ट्रीट स्टाइल मूंग दाल के पकौड़े बनाने का तरीका, व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

2. मसूर दाल के पकौड़े:

एक और पकोड़ा रेसिपी जो स्वादिष्ट है और दाल से बनी है, यह स्वादिष्ट मसूर दाल पकोड़े हैं। भीगी हुई मसूर दाल का पेस्ट बना लें और उसमें मसाले डालें। छोटे-छोटे पकौड़े गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें और गर्मागर्म सर्व करें। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

3. चना दाल ढोकला:

अगर आपके पास ढोकला का घोल नहीं है, तो चना दाल से बनाइये! इस रेसिपी के साथ, कुछ ही समय में एक घोल तैयार हो जाएगा, और फिर आपको बस एक बार तैयार होने पर तड़का लगाना है। विस्तृत सामग्री सूची और नुस्खा के लिए यहां क्लिक करें।

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चना दाल ढोकला हैल्दी और स्वादिष्ट

4. दाल मोठ नमकीन:

दाल मोठ नमकीन उत्तर भारत का एक लोकप्रिय नाश्ता है। यह साबुत मसूर दाल के साथ बनाया जाता है जिसे तला हुआ और कुछ उत्तेजक मसाले, स्वस्थ मेवा और कुरकुरे सेव के साथ मिलाया जाता है। आप सेव की जगह आलू भुजिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर पर ही सेव बना सकते हैं. दाल मोठ नमकीन की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

5. मूंग दाल चाट:

हल्का, स्वस्थ और मुंह में पानी लाने वाला, यह चाट आपकी शाम की चाय का आनंद लेते हुए प्रोटीन पर लोड करने का शायद सबसे तेज़ तरीका है। सिर्फ एक चुटकी मसाले और नींबू के साथ, यह मूंग दाल चाट निश्चित रूप से एक शो स्टीयर है! भीगी हुई मूंग दाल को हिंग और कुछ अन्य मसालों के साथ पकाएं और धनिया और चटनी से गार्निश करें, आपकी मूंग दाल चाट खाने के लिए तैयार है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

आप वहाँ जाएँ, एक स्वस्थ और पौष्टिक चाय के समय के भोग के लिए इन स्वादिष्ट दाल स्नैक्स पर नाश्ता करें।



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