4 कारणों पर पोषण विशेषज्ञ इंटरमिटेंट फास्टिंग महिलाओं के लिए हानिकारक क्यों हो सकता है | स्वास्थ्य


आंतरायिक उपवास (आईएफ) अधिकांश अन्य आहारों के विपरीत, कब खाना चाहिए, बल्कि क्या खाना चाहिए, इस पर आधारित है। तो एक आहार कार्यक्रम से अधिक, यह एक खाने की योजना है जिसमें एक दिन की एक निर्दिष्ट खिड़की में भोजन करते समय कुछ घंटों के लिए उपवास करना या वैकल्पिक दिनों में उपवास करना या एक सप्ताह में कुछ दिनों के लिए कैलोरी को प्रतिबंधित करना शामिल है, जबकि अन्य दिनों में सामान्य रूप से भोजन करना शामिल है। IF का प्रकार अनुसरण कर रहा है। (यह भी पढ़ें: रमजान 2022: रमजान के दौरान रुक-रुक कर उपवास करने के फायदे)

अगर सही तरीके से किया जाए तो आंतरायिक उपवास कई प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है और वजन और आंत की चर्बी कम करने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह शरीर में सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। पशु अध्ययनों ने कैंसर को रोकने, मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और अल्जाइमर रोग को रोकने में IF की प्रभावशीलता को दिखाया है।

हालांकि शोध के अनुसार इंटरमिटेंट फास्टिंग का पुरुषों और महिलाओं पर अलग-अलग असर हो सकता है। यह पता चला है कि उपवास का यह पैटर्न महिलाओं के स्वास्थ्य पर कई तरह से नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

पोषण विशेषज्ञ राशी चौधरी ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में 4 शोध-आधारित कारणों के बारे में बात की है कि IF महिलाओं के लिए अच्छा क्यों नहीं है:

• आंतरायिक उपवास वास्तव में एक महिला के लिए ग्लूकोज नियंत्रण में सुधार करने के बजाय उसे बढ़ाने के लिए देखा गया है। (यह भी पढ़ें: इंटरमिटेंट फास्टिंग से भारती सिंह ने 16 किलो वजन घटाया। विशेषज्ञ से जानिए इसके फायदे और नुकसान)

समाधान: चौधरी सप्ताहांत पर इसे तोड़ने का सुझाव देते हैं और इसे 4-5 दिनों से अधिक नहीं बढ़ाया जाना चाहिए।

• एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि महिलाओं में कैलोरी को सीमित करने से हाइपोथैलेमस प्रभावित होता है जो बदले में एलएच और एफएसएच को नियंत्रित करने वाले जीएनआरएच (गोनैडोट्रॉफिन रिलीजिंग हार्मोन) की रिहाई को बाधित कर सकता है। अंडाशय के साथ संवाद करने में असमर्थ होने के कारण अनियमित पीरियड्स और बांझपन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

समाधान: पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि खाने की अवधि के दौरान पर्याप्त खाने के तरीके खोजने चाहिए और 20 घंटे का उपवास नहीं करना चाहिए।

• आंतरायिक उपवास महिलाओं में कोर्टिसोल को 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है, इसलिए तनाव प्रतिक्रियाओं को बदतर बना देता है, कुशिंग सिंड्रोम जैसी स्थितियों को भी बढ़ावा देता है।

समाधान: चौधरी का कहना है कि सोने के समय से 2 घंटे पहले एक छोटी अवधि के लिए आईएफ की कोशिश करनी चाहिए या एक छोटा भोजन – हड्डी शोरबा या कुछ बादाम दही आदि लेना चाहिए। पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि सर्कैडियन उपवास का पालन करना कोर्टिसोल के स्तर के लिए बेहतर काम करेगा।

• यह देखा गया है कि आंतरायिक उपवास वास्तव में महिलाओं को आवश्यक पोषण प्राप्त करने से रोक सकता है, खासकर जब भोजन करने की खिड़की सिर्फ 4 घंटे की हो।

समाधान: राशी चौधरी का कहना है कि यह केवल कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों को सुनिश्चित करके और खिला खिड़की का विस्तार करके प्राप्त किया जा सकता है।

पोषण विशेषज्ञ यह कहते हुए इसे सारांशित करते हैं कि यद्यपि IF के कुछ लाभ हैं, विशेष रूप से उन लोगों के साथ जिन्हें बड़े पैमाने पर आंत की समस्या है, या वास्तव में बड़ी भूख वाले लोगों को इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए।



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