How to Make तालबीना: एक आरामदायक जौ (जौ) दलिया लाभ के साथ फूट रहा है


एक लंबे और थकाऊ दिन के बाद, आपकी आत्माओं को ऊपर उठाने के लिए आपके पसंदीदा आरामदायक भोजन जैसा कुछ नहीं है। यह कुछ के लिए साधारण दाल-रोटी कॉम्बो, समृद्ध खिचड़ी, या दूसरों के लिए कूलिंग पैंटा भात हो सकता है। एक चीज जो इन सभी पसंदीदा में समान रहती है, वह यह है कि वे सरल, भरने वाली और बनाने में वास्तव में आसान हैं। आखिरकार, यही एक डिश को आरामदेह बनाता है, है ना? इसमें आपको ज्यादा मेहनत किए बिना आपको खुश करना होगा। बनाने के लिए अधिक त्वरित और समृद्ध व्यंजनों की तलाश करते हुए, हमें एक मीठा दलिया मिला जो कई लाभों से भरपूर था और सबसे आसान में से एक था। इसे तलबीना कहते हैं।

तालबीना जौ (जौ) से बनाया जाता है और मिठास के लिए शहद या खजूर का उपयोग किया जाता है। इसमें हल्का स्वाद और मलाईदार बनावट है और यह भारतीय क्लासिक मिठाई, खीर की तरह बहुत ही भयानक लगता है। हालाँकि, इस व्यंजन की अरबों में बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है। उनका मानना ​​है कि यह अवसाद को ठीक करता है और तनाव से राहत के लिए भी बहुत अच्छा है। अरबों के अलावा, जौ भारतीयों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह वजन घटाने, गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने, हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और बहुत कुछ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

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जौ का सलाद

जौ (जौ) एक ऐसा भोजन है जो आमतौर पर भारत में भी खाया जाता है।

जौ के फायदे:

जौ अपने कई उपयोगों के लिए जाना जाता है, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

1. जौ को एक उत्कृष्ट मूत्रवर्धक माना जाता हैजो यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) को ठीक करता है और गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है। दरअसल, जौ के पानी को एक पाचक टॉनिक भी माना जाता है जो पाचन की प्रक्रिया को सुगम बनाने में मदद करता है।

2. शोधकर्ताओं के अनुसार, जौ हृदय रोग के जोखिम को कम करके लोगों के स्वास्थ्य में भी तेजी से सुधार कर सकता है। लुंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों के चयापचय में अतिरिक्त लाभ जैसे रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में कमी और इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि के साथ सुधार हुआ है। नियमित रूप से जौ का सेवन कुछ दिनों के लिए।

3. शोध से यह भी पता चलता है जौ “खराब कोलेस्ट्रॉल” के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से कम कर सकता है जो हृदय रोग के जोखिम से जुड़ा है, यह सुझाव देता है कि जौ में जई के समान कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव होते हैं। द यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित इस शोध में सात देशों में किए गए क्लिनिकल परीक्षणों पर 14 अध्ययन शामिल थे।

इन लाभों को ध्यान में रखते हुए, यहां बताया गया है कि आप घर पर सरल और स्वादिष्ट तालबीना दलिया कैसे बना सकते हैं।

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बार्ली वॉटर

जौ से बने पेय और व्यंजन अपने फायदे के लिए मशहूर हैं।

How to Make Talbina l Talbina Recipe

तालबीना को जौ (जौ) से बनाया जाता है। जौ को धोकर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। एक पैन में दूध डालें और उसमें उबाल आने दें, भिगोया हुआ जौ डालें और नरम होने तक पकने दें। आप या तो शहद का उपयोग कर सकते हैं या कटे हुए खजूर को स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से लोग कटे हुए मेवे जैसे काजू, मेवा, अखरोट और पिस्ता भी डालना पसंद करते हैं लेकिन यह पूरी तरह से आपकी पसंद है। एक बार जब बनावट मलाईदार और नरम हो जाए, तो गर्मी से उतारें और आनंद लेने के लिए परोसें!

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