अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2022: एक मनोवैज्ञानिक द्वारा नर्सों के लिए 5 मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ | स्वास्थ्य


हमारे डॉक्टरों, नर्सों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों सहित अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं का योगदान कोविड-19 महामारी अद्वितीय है। दिन-रात अथक परिश्रम करते हुए जब तक वे गिर नहीं गए, उन्हें आवश्यक वस्तुओं की कमी से भी जूझना पड़ा क्योंकि वे जीवन बचाने और कोविड रोगियों की देखभाल करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की तुलना में हमारी नर्सिंग बिरादरी के योगदान को उजागर करने के लिए इससे बेहतर दिन और क्या हो सकता है, जो हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म की सालगिरह पर दुनिया भर में मनाया जाता है। (यह भी पढ़ें: विस्फोट में अपने पैर और कुछ उंगलियां गंवाने वाली यूक्रेन की नर्स ने अपने साथी से की शादी)

ICN (इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स) हर साल इस महत्वपूर्ण दिन को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (IND) के संसाधनों और सबूतों के उत्पादन और वितरण के साथ मनाता है। इस वर्ष का विषय नर्स: ए वॉयस टू लीड – नर्सिंग में निवेश और वैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के अधिकारों का सम्मान है, जो दुनिया भर में स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए नर्सिंग पेशे में सुरक्षा, समर्थन और निवेश करने की आवश्यकता पर केंद्रित है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक अंग्रेजी समाज सुधारक, सांख्यिकीविद् और आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक थीं।

एक नर्स का काम आसान नहीं होता है और उनके लिए यह जरूरी है कि वे अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें ताकि वे अपने सभी दबावों से निपट सकें। यदि आप भी इस अद्भुत बिरादरी का हिस्सा हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर आकांक्षा पांडे, सलाहकार नैदानिक ​​मनोविज्ञान, फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड आपके लिए कुछ मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ हैं।

“कोविड -19 के प्रकोप ने समाज के सभी वर्गों को अत्यधिक ‘महामारी थकान’ के साथ छोड़ दिया है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण वर्ग नर्सिंग बिरादरी का होता है, जिसने हमेशा स्वास्थ्य प्रणालियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे अपने प्रदर्शन से हमें विस्मित करने में कभी असफल नहीं हुए हैं। समर्पण, दृढ़ संकल्प, निस्वार्थता और साहस का। यह समय नर्सों के मानसिक स्वास्थ्य पर करीब से नज़र डालने का है,” पांडे कहते हैं।

नर्सों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए यहां पांच सरल लेकिन प्रभावी उपाय दिए गए हैं।

पर्याप्त नींद लें: नर्सें अक्सर रात की पाली के दौरान अस्पतालों में रहती हैं। एक अच्छी रात की नींद लेना प्राथमिक मानसिक स्वास्थ्य है और यह केवल मात्रा ही नहीं बल्कि गुणवत्ता भी मायने रखती है। यह हमारे दिमाग को रिचार्ज करता है और एक नई शुरुआत के लिए हमारी आत्मा को फिर से जीवंत करता है। नींद हर किसी के लिए जरूरी है – खासकर नर्सों के लिए।

अपने आप को व्यक्त करें: कोई भी लंबे समय तक कार्यस्थल पर नहीं रहना चाहता है, लेकिन जब स्वास्थ्य कर्मियों विशेष रूप से नर्सों की बात आती है, तो काम के घंटे अधिक होना अनिवार्य है। स्वास्थ्य केंद्रों में मौजूद नर्सों को अक्सर जलन और थकान का अनुभव होता है, जिससे प्रतिरोध, उदासीनता और अनुपस्थिति की भावना पैदा होती है।

हालांकि, इससे लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है अपने दिल को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना और खोलना जिस पर भरोसा किया जा सकता है। यह आपका जीवनसाथी, परिवार का कोई व्यक्ति, या कोई करीबी दोस्त या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर हो सकता है। अपनी भावनाओं को साझा करने और बाहर निकालने के लिए समय निकालें। यह हल्का महसूस करने में मदद करता है और नए दृष्टिकोणों के लिए जगह बनाता है।

हर दिन ‘मी-टाइम’ बनाएं: जब भी व्यस्त घंटों के दौरान कुछ खाली समय मिलता है, तो अपने दिमाग को नियमित कार्यों से हटा देना अच्छा होता है। यह या तो संगीत सुनने, मंडला पेंटिंग करने, पालतू जानवरों के साथ खेलने, या कोई अन्य गतिविधि हो सकती है जो किसी के मन को शांत करती है। गतिविधियों में रचनात्मकता का स्पर्श जोड़ना सुनिश्चित करें। खुशी के भागफल पर रचनात्मकता का गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह आपको अपने बचपन के करीब ले जाती है और सभी चिंताओं और तनाव से एक स्वस्थ अलगाव प्रदान करती है।

शारीरिक दूरी बनाए रखें लेकिन भावनात्मक दूरी नहीं: प्रियजनों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े रहना आपके मूड को बढ़ाता है, अपनेपन की भावना पैदा करता है, आत्म-सम्मान की सुविधा देता है और तनाव को कम करता है। एक नर्स के लिए परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम निकालना बहुत जरूरी है। यह एक छोटा वर्चुअल गेट-टुगेदर या वीडियो/फोन कॉल हो सकता है। जब हम अपने बचपन के दोस्तों, कॉलेज के दोस्तों, या करीबी बंधन वाले परिवारों से जुड़ते हैं तो यह अद्भुत काम करता है।

मदद चाहिए: मानसिक स्वास्थ्य के लिए किसी विशेषज्ञ की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। जब चीजें हमारे हाथ से निकल जाती हैं, तो अक्सर पेशेवर मदद और उचित चिकित्सा सलाह लेना समझदारी है। यह शायद उपचार की दिशा में एक कदम और करीब हो सकता है। मदद के लिए आगे बढ़ना कमजोरी की निशानी नहीं है, बल्कि यह आपकी ताकत, साहस और खुद के प्रति सम्मान को दर्शाता है।



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