आपको अपनी सब्जियों को घी में क्यों नहीं पकाना चाहिए इस पर पोषण विशेषज्ञ | स्वास्थ्य


‘फेटिंग’ से ‘मेद’ तकस्वस्थ दिल‘, की प्रतिष्ठा घी हाल के दिनों में एक बड़ा बदलाव आया है और आम सहमति है कि स्वस्थ वसा को दैनिक आहार का हिस्सा बनाया जाए, भले ही वह कम मात्रा में हो। हालांकि, एक लोकप्रिय सामग्री बनने का मतलब गलत तरीके से इसका सेवन करने का जोखिम भी हो सकता है। जैसा कि लोग अपने नियमित और उत्सव के भोजन में घी जोड़ने के नए तरीकों की तलाश कर रहे हैं, एक पोषण विशेषज्ञ ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में देसी सुपरफूड खाने के सही और गलत तरीके के बारे में बात की है। (यह भी पढ़ें: आयुर्वेद टिप्स: खाली पेट एक चम्मच घी देने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ)

आंत स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ अवंती देशपांडे ने अपने अनुयायियों के साथ साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया कि क्यों घी का उपयोग न तो सब्जी पकाने के लिए किया जाना चाहिए और न ही दाल में तड़का के रूप में। देशपांडे का कहना है कि घी के बजाय खाना पकाने के लिए तेल हमेशा बेहतर होता है और दैनिक आहार में घी को शामिल करने के वैकल्पिक तरीकों का सुझाव दिया।

“मैंने देखा है कि बहुत से लोग सब्जी बनाते समय घी का उपयोग तड़के के रूप में करते हैं। एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में, मुझे लगता है कि यह उचित नहीं है। घी एक संतृप्त वसा है जिसका अर्थ है कि इसमें तेलों की तुलना में कम धूम्रपान बिंदु होता है। जब भी आप घी गर्म करते हैं अपनी सब्ज़ियां तैयार करना या तड़का भी देना, आपका तापमान एक बिंदु से आगे बढ़ जाता है, फिर फैटी एसिड के संतृप्त होने के कारण, यह बिखर जाएगा और इससे घी की पोषण गुणवत्ता कम हो जाएगी, ”वह इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहती हैं।

अवंती का कहना है कि आहार में घी जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अपनी चपातियों पर लगाएं, इसे अपने चावल या दाल में डालें जो आप खा रहे हैं। सुबह सबसे पहले घी खाने की भी सलाह दी जाती है।

सब्जियों को पकाने के लिए घी का उपयोग क्यों नहीं किया जाना चाहिए, इसके सभी कारण यहां दिए गए हैं:

– घी में प्राइमरी सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है और इनका स्मोक पॉइंट कम होता है।

– राई और अन्य मसालों का मसाला देने का तापमान 180 डिग्री से अधिक होता है, जो अक्सर उस बिंदु से आगे जाता है। यदि तापमान इससे अधिक बढ़ जाता है तो फैटी एसिड विकृत हो जाएगा और इससे विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होंगे जो शरीर में ऑक्सीकरण को बढ़ाएंगे।

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि मूंगफली का तेल, कुसुम का तेल, सूरजमुखी का तेल, तिल का तेल आदि जैसे उच्च धूम्रपान बिंदुओं के साथ खाना पकाने के तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

– घी को कमरे के तापमान पर सुबह सबसे पहले फैट के रूप में इस्तेमाल करें या फिर इसे दाल, चावल या चपाती में मिला दें.


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