आलिया भट्ट के ट्रेनर ने चोटों से बचने के लिए एक मजबूत कोर के लिए 3 योग पोज़ शेयर किए | स्वास्थ्य


हमें अपने जीवन में रोजमर्रा के कार्यों को करने के लिए श्रोणि तल और डायाफ्राम के बीच स्थित हमारी कोर मांसपेशियों की आवश्यकता होती है। चाहे फर्श से किसी वस्तु को उठाना हो या सीढ़ियाँ चढ़ना हो, हम सरलतम कार्यों को करने के लिए अपनी मूल मांसपेशियों का उपयोग करते हैं। इसलिए हमारा कोर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। और हमें प्रयास करना चाहिए इस तरह से प्रशिक्षित करें कि हम इसे मजबूत कर सकें. यदि आप भ्रमित हैं, तो कोर में शरीर के कूल्हे, श्रोणि, एब्डोमिनल, पीठ के निचले हिस्से, मध्य-पीठ और गर्दन के क्षेत्र शामिल हैं; अनिवार्य रूप से, यह सब कुछ है लेकिन हाथ और पैर। तो, अगर आप आश्वस्त हैं और चाहते हैं एक फिटर और स्वस्थ परिणाम के लिए अपने मूल को प्रशिक्षित करें, हमारे पास तीन सरल योग आसन हैं जिनका आप प्रतिदिन अभ्यास कर सकते हैं। सेलिब्रिटी ट्रेनर, अंशुका परवानी ने हाल ही में उन्हें अपने इंस्टाग्राम पेज पर साझा किया।

आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, अनन्या पांडे, दीपिका पादुकोण और रकुल प्रीत सिंह को ट्रेनिंग देने के लिए जानी जाने वाली अंशुका, तीन योग आसन करते हुए खुद का एक वीडियो पोस्ट किया कोर को मजबूत करने के लिए। योग प्रशिक्षक ने बोट पोज़ या नौकासन, फोरआर्म स्टैंड और क्रो पोज़ या बकासन नामक तीन पोज़ का उल्लेख किया और यह भी दिखाया कि उन्हें कैसे करना है। उसने बताया कि इन आसनों का अभ्यास करने से चोटों और साधारण चीजों को करने में कठिनाई से बचने में मदद मिलेगी।

अंशुका ने हमारे कोर को मजबूत करने के उद्देश्य और महत्व के बारे में बताते हुए एक कैप्शन के साथ पोस्ट साझा किया। उसने लिखा, “चाहे वह आपके जूते पहनने के लिए नीचे झुक रहा हो या फर्श से एक पैकेज उठा रहा हो, आपकी कोर की मांसपेशियां एक खेलती हैं जीवन में आपके दैनिक, सांसारिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका। जब तक हम घायल नहीं हो जाते या हमारे लिए इन चीजों को करना मुश्किल हो जाता है, तब तक हम इसे नोटिस नहीं करते हैं। अपनी कोर मसल्स को मजबूत करने पर काम करना यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको साधारण चीजें करने में कोई चोट / कठिनाई का सामना न करना पड़े, अन्यथा आप इसके बारे में सोच भी नहीं सकते।” (यह भी पढ़ें: करीना कपूर के ट्रेनर ने तनाव, चिंता को दूर करने और थायरॉयड ग्रंथि को नियंत्रित करने के लिए 6 योगासन साझा किए: विवरण पढ़ें)

यहां देखें वीडियो:

वीडियो में अंशुका तीनों पोज करती नजर आ रही हैं। योग प्रशिक्षक ने अपने अनुयायियों को उनकी सुविधा के आधार पर प्रतिदिन मुद्रा का अभ्यास करने का निर्देश दिया। उन्होंने तीन आसनों की अवधि का भी उल्लेख किया – “15-20 सेकंड और 3 मिनट तक का निर्माण,” अंशुका ने लिखा।

कोर को मजबूत करने के अलावा, यहां तीन योगासन के कुछ अन्य लाभ दिए गए हैं।

नाव मुद्रा या नौकासन लाभ:

नौकासन या नौकासन छाती को खोलने में मदद करता है, हिप फ्लेक्सर्स और एडिक्टर की मांसपेशियों को मजबूत करता है, और हैमस्ट्रिंग को फैलाता है। यह हैमस्ट्रिंग में जकड़न या चोट की संभावना को भी कम करता है।

प्रकोष्ठ स्टैंड लाभ:

प्रकोष्ठ स्टैंड एक स्वस्थ मुद्रा प्राप्त करने में मदद करता है, संतुलन और समन्वय को बढ़ाता है, और शरीर के संरेखण में सुधार करता है। यह लचीलेपन, चयापचय और समग्र मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

कौवा मुद्रा या बकासन लाभ:

कौवा मुद्रा या बकासन बाहों, कलाई, ऊपरी पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह कमर को भी खोलता है और पेट के अंगों को टोन करता है।

तो, आज आप किस योग मुद्रा को आजमा रहे हैं?



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