इंटरनेशनल नो डाइट डे: डाइट पर जाए बिना स्वाभाविक रूप से वजन कैसे कम करें | स्वास्थ्य


इंटरनेशनल नो डाइट डे 2022: चल रहा है आहार इंच खोने की संभावना और बेहतर दिखने के उद्देश्य के साथ शुरू में एक रोमांचक विचार है। लेकिन अधिकांश आहार टिकाऊ नहीं होते हैं, वे अक्सर विफल हो जाते हैं जिससे प्रेरणा में धीरे-धीरे गिरावट आती है और यहां तक ​​कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अधिकांश आहार किस प्रकार ले जाते हैं वजन घटना लेकिन वांछित प्रभाव एक वर्ष के बाद गायब हो जाते हैं। आहार पर जाने और अपने पसंदीदा भोजन को छोड़ने के बजाय, समग्र रूप से स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना सबसे अच्छा है जिसमें व्यायाम, पौष्टिक भोजन और बेहतर नींद की योजना का सही संयोजन हो। (यह भी पढ़ें: वाटर रिटेंशन के कारण वजन बढ़ रहा है? प्राकृतिक रूप से पानी के वजन से छुटकारा पाने के आसान उपाय)

इंटरनेशनल नो डाइट डे हर साल 6 मई को मनाया जाता है और इसे पहली बार 1992 में मैरी इवांस द्वारा शुरू किया गया था। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के पुरुषों और महिलाओं को अपनी खुद की सराहना करने में मदद करना था। दिन का उद्देश्य आहार और शरीर जागरूकता के संबंध में कठिन मुद्दों से निपटना है।

एक निश्चित रास्ता तलाशना उस अतिरिक्त फ्लैब को खोने का आपका विचार नहीं होना चाहिए, प्रेरणा जीवन भर स्वस्थ रहने की होनी चाहिए। आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल ने एचटी डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि अपनी जीवनशैली, दिनचर्या, आहार और गतिविधि की स्थिति में थोड़ा बदलाव लाने से आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

इस ‘नो डाइट डे’ गरिमा गोयल ने कुछ विज्ञान समर्थित तरीके साझा किए हैं जो बिना डाइट पर जाए कुछ वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. कोई स्क्रीन नहीं, दिमाग से खाओ!

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, सुनिश्चित करें कि जब भी आप खाने के लिए बैठते हैं तो आप विचलित नहीं होते हैं। यानी खाने के दौरान बिल्कुल भी स्क्रीन टाइम नहीं। अक्सर देखा गया है कि जो लोग टीवी देखते हैं या खाना खाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, वे आमतौर पर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। तो, मन लगाकर खाना महत्वपूर्ण है!

2. छोटी प्लेटों का प्रयोग करें

आपको कितनी आवश्यकता है और अधिक नहीं खाने का एक और शानदार तरीका छोटी प्लेटों का उपयोग करना है। बड़ी प्लेटों का उपयोग करते समय हम अपने आप को बड़े हिस्से के आकार में परोसते हैं। और एक बार जब आपकी थाली में अतिरिक्त भोजन आ जाता है, तो आप निश्चित रूप से अतिरिक्त कैलोरी खाने लगेंगे।

3. पानी पिएं

ऐसे अवसर हो सकते हैं जब एक बड़ा भोजन करने के बाद, आप फिर से असामान्य भूख के दर्द के साथ समाप्त हो जाएंगे। अक्सर, वे ‘भूख के दर्द’ पानी की आवश्यकता के कारण होते हैं, और अधिक भोजन की आवश्यकता के रूप में गलत व्याख्या की जाती है। तेजी से और प्राकृतिक वजन घटाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पीते हैं।

4. तरल कैलोरी से बचें

बहुत अधिक कैलोरी प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका उन्हें पीना है। जूस, कोला, सॉफ्ट-ड्रिंक्स, शेक, सोडा आदि सभी आकर्षक लगते हैं, लेकिन एक सख्त नहीं-नहीं होना चाहिए। वे न केवल अतिरिक्त कैलोरी में वृद्धि करेंगे, बल्कि रक्त शर्करा के स्तर में भी वृद्धि करेंगे, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाएगा।

5. और ले जाएँ

जैसा कि दोहराव लग सकता है, इस सलाह के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। अधिक चलने का मतलब जिमिंग या अपनी नियमित शारीरिक गतिविधि करने में लगने वाला समय नहीं है, इसका मतलब है कि आपके दिन के सभी समय को छोड़कर। लंबे समय तक बैठे रहना एडिपोजेनेसिस को बढ़ावा देता है, यानी शरीर में वसा कोशिकाओं का निर्माण। समाधान? बार-बार ब्रेक लें, अपने छोटे-छोटे काम करें जैसे कि पानी पीने के लिए किचन में जाना, अपने अध्ययन या काम के घंटों के बीच नियमित एक मिनट के व्यायाम जैसे जंपिंग जैक या स्क्वैट्स करना।

गरिमा गोयल का कहना है कि ये सभी बदलाव मामूली दिखते हैं, लेकिन आपके स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा असर डालेंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *